Sambhar is a staple part of the most South Indian meals. This recipe is widely loved by the people from different parts of the country. It is made of pulses and vegetables. Imagine a plate of puffy hot idlis without its must-have accompaniment-Sambhar, quite disappointing right?

Sambhar recipe
Credits: My Tasty Curry

अगर आप भारतीय हैं तो आपने सांभर तो ज़रूर ही खाया होगा। इसे कई अलग अलग चीज़ों के साथ खाया जाता है, जैसे सांभर वड़ा, इडली सांभर इत्यादि। हर कोई इसे अपने एक अलग तरीके से बनाता है। मैं उत्तर भारत में रहता हूं, जब मैं दक्षिण भारत के टूर पर गया तो ज़ाहिर है कि वहां खाने के लिए सांभर तो मिला ही होगा । वहां के प्रमुख खाद्य पदार्थों में से एक है। यहां इसे बनाने का तरीका हमारे तरीकों से बिल्कुल ही अलग था।

अरे हिंदुस्तान की बात तो छोड़िए जनाब! मेरे घर में ही मेरे परिवार के अलग अलग लोग इसे अपने एक अलग तरीके से बनाते हैं। जब सबका अपना एक अलग ही तरीका है तो क्यों ना स्टार चेफ  संजीव कपूर की ख़ास रेसिपी को भी जान लिया जाए। हो सकता है कि बहुत से लोगों को यह ना पाता हो की संजीव कपूर कौन हैं तो आइए पहले उनके बारे में ही जान लेते हैं।

संजीव कपूर कौन हैं? Who is Sanjeev Kapoor ?

Firstly, let’s see who is Sanjeev Kapoor.

Sanjeev Kapoor
credits: The Hans India

आपको यह नाम सुना सुना सा नहीं लगता। अपने यह ज़रूर सुना होगा पर शायद आपको याद नहीं आ रहा है किधर। मैं आपकी मदद करता हूं, आपने इन्हें अपने टीवी में देखा है। इन्होंने कई टीवी शो किए हैं। आप इन्हें एरियल नामक वाशिंग पाउडर के विज्ञापन में भी देख सकते हैं। अब याद आया? हां, हैं उन्हीं संजीव कपूर की बात कर रहे हैं। 

संजीव कपूर एक सेलेब्रिटी शेफ हैं और इन्होंने १९९२ से लेकर २०१२ तक खाना खाजाना नाम का एक टीवी शो होस्ट किया जो कि अपने तरीके का एशिया का सबसे लंबे समय तक चलने वाला शो है और इसे लगभग १२० देशों में प्रसारित किया गया। २०१० में इस शो को देखने वालों की संख्या ५० करोड़ थी। इसके अलावा, वे मास्टरशेफ इंडिया जैसे मशहूर शो के निर्णायक भी रहे हैं। संजीव कपूर ने खाना और अलग अलग चीज़ों को बनाने के लिए कई किताबें भी लिखी हैं। स्वीट एनकाउंटर्स, नो ऑयल कुकिंग, एनी टाइम टेम्पटेशन उनके द्वारा लिखी गई कुछ सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों में शामिल हैं। 

अपने इस दर्जे के काम के लिए उन्हें कई सम्मान से नवाजा गया है। इन्हें २०१५ में ज़ायका ए हिन्द और २०१७ में पद्मा श्री जैसे बड़े सम्मान से नवाजा गया। इनके शी खाना खजाना को भी कई दफा सर्वश्रेष्ठ कुकरी शो के खिताब से नवाजा जा चुका है।

ऐसे में खाने की बात हो और संजीव कपूर की रेसिपी की बात ना हो, ऐसा कैसे हो सकता है।

संजीव कपूर द्वारा सांभर रेसिपी और इसे कहां ढूंढ़ा जा सकता है? Where to find Sambhar recipe by Sanjeev Kapoor?

सांभर दक्षिण भारत और श्रीलंका के खाने में सबसे मशहूर चीज़ों में एक है। अरहर की दाल से बनने वाली ये डिश यूं तो बनाने में बेहद सरल है पर अलग अलग व्यक्ति इसे अपने अलग तरीके से बनाते हैं। सामान्यतः लोगों के तरीकों में बदलाव इनका जाएका ही लाता है, जैसे कि तीखा पसंद करने वाले लोग इसमें तेज मसालों का उपयोग करते हैं। ऐसे में संजीव कपूर, जो कि विश्व स्तर पर अपने खाने के लिए मशहूर हैं, इसमें क्या अलग करते हैं जो लोगों को इतना भाता है। जब आप इसे इंटरनेट पर खोजेंगे तो आपको इतने नतीजे मिलेंगे कि आप समझ ही नहीं पाएंगे की इनमे असली कौन सी है। ऐसे में आपको कुकू एफएम जैसे जाने माने मंच की तरफ रुख करना चाहिए।

ये रेसिपी किन किन प्रारूपों में उपलब्ध है? What are the different formats in which this recipe is available online?

सामान्यतः रूप में हमे लिखित प्रारूप में ही मिलती है लेकिन पिछले कुछ समय में हर चीजों का ऑडियो प्रारूप बहुत चलन में आया है। इसकी शुरुआत ऑडियो बुक और पॉडकास्ट से हुई और धीरे धीरे अब हर वस्तु की जानकारी ऑडियो प्रारूप में उपलब्ध हो गई है। संजीव कपूर की विभिन्न चीज़ों रेसिपी इतनी मशहूर हैं कि वे इंटरनेट पर लिखित और वीडियो के रूप में तो उपलब्ध हैं ही लेकिन कुकू एफएम जैसे मंच पर ये पॉडकास्ट के तौर पर भी उपलब्ध हैं।

You can find the audio format of Sambhar recipe by Sanjeev Kapoor in Hindi only on Kuku FM. Moreover, you can find many such recipes here. You can even download it for free in mp3 file format. So stream, download and enjoy the ad-free experience!


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *