लगातार पॉडकास्ट पब्लिश करने के फायदे। 

यदि आप क्रियेटर हैं या पॉडकास्ट बनाना चाहते हैं तो आपके लिये यह लेख बहुत फायदेमंद हो सकता है। पॉडकास्ट बनाने में काफी वक्त और मेहनत लग सकती है। आपके साथ जुड़े लिसनर हमेशा आपके कॉन्टेंट की प्रतीक्षा करते हैं। इसलिए आपको लगातार पॉडकास्ट पब्लिश करते रहना चाहिये। लागातार पॉडकास्ट पब्लिश करने के बहुत से फायदे हो सकते हैं। इनके बारे में हम इस लेख में बात करेंगे।

आपका कॉन्टेंट हमेशा एक निश्चित समयावधि पर आना चाहिये। इससे लिसनर को आपसे जुड़ने में मदद मिलती है। साथ ही वह आपके साथ लम्बे समय तक बना रहता है। आपके पॉडकास्ट की प्रसिद्धि भी आपके लागातार कॉन्टेंट आने पर बढ़ती है। अब हम बात करेंगे कि लगातार पॉडकास्ट पब्लिश करने के फायदे क्या हैं?

1. ज्यादा लिसनर्स

जब आपका कॉन्टेंट लगातार आता है तो आपका चैनल लोगों की नजरों में आने लगता है। लगातार कॉन्टेंट देने से ज्यादा लोग आपसे जुड़ने लगते हैं। हर क्रियेटर की यही कोशिश होती है कि उसके लिसनर की संख्या में वृद्धि हो। यदि क्रियेटर लगातार कॉन्टेंट देता है तो उसका यह उद्देश्य पूरा हो जाता है। लगातार पॉडकास्ट पब्लिश होने से आपके साथ पहले से जुड़े लिसनर के लिए आप और अधिक महत्वपूर्ण हो जाते हैं। साथ ही नये जुड़े लोगों के मन में भी यह बात रहती है कि वे एक सही प्लेटफार्म को अपना समय दे रहे हैं। अत: लगातार कॉन्टेंट देने का फायदा यह होता है कि आपको ज्यादा लिसनर्स मिलने लगते हैं।

2. पॉडफेडिंग से बचाव

पॉडफेडिंग एक ऐसी स्तिथि है, जब एक चैनल पर पॉडकास्ट आना लगातार कम और अचानक बंद हो जाता है। पॉडफेडिंग के बारे में ज्यादा जानकारी के लिये यहां क्लिक करें। लगातार पॉडकास्ट पब्लिश करने से आप इस स्तिथि से बच सकते हैं। पॉडफेडिंग एक ऐसी अवस्था है, जिसमें कभी भी कोई क्रियेटर नहीं आना चाहेगा। एक क्रियेटर इसलिये पॉडकास्ट शुरू नहीं करता कि एक दिन उसे यह बंद करना पड़ेगा। लगातार कॉन्टेंट देने से आप पॉडफेडिंग से बच सकते हैं। आप यदि अपने कॉन्टेंट को नियमित रखते हैं तो आपको इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपका कॉन्टेंट लगातार आता रहेगा तो आपको अपने चैनल को बचाने के लिये संघर्ष नहीं करना पड़ेगा।

3. ज्यादा एंगेजमेंट

लगातार कॉन्टेंट आना आपके चैनल पर एंगेजमेंट को बढ़ाता है। एंगेजमेंट का अर्थ होता है आपके चैनल पर लिसनर का लागातार आना और रुकना। यदि आप लगातार कॉन्टेंट देते रहते हैं तो आपका लिसनर आपके पॉडकास्ट को ज्यादा सुनेगा। वह ज्यादा से ज्यादा आपके पॉडकास्ट को शेयर करेगा। आपके पॉडकास्ट पर ज्यादा लाइक्स और कमेंट्स आने लगेंगे। लोग आपके कॉन्टेंट को सुनना पसंद करेंगे। आपकी सामान्य से अलग एक छवि बनेगी।

यह आपके लिसनर को आपके चैनल के साथ एंगेज होने में मदद करेगी। जब आपके चैनल पर ज्यादा लोग आने लगेंगे तो आपके पॉडकास्ट की एंगेजमेंट बढ़ेगी। यह आपके पॉडकास्ट को मॉनिटाइज़ करने में भी मदद करेगा।

4. लिसनर्स में पहचान

Listeners recognition/ लिसनर्स में पहचान

आपके पॉडकास्ट पर लगातार कॉन्टेंट पब्लिश होना लिसनर्स के दिमाग में आपको एक अलग पहचान दिलाएगा। एक पॉडकास्ट प्लेटफार्म पर कई हजार लोग पॉडकास्ट बनाते हैं। लेकिन हर किसी को पहचान नहीं मिल पाती। यदि आप अपने कॉन्टेंट को निश्चित समयावधि पर देते हैं तो आपको वह पहचान मिलेगी जो बाकी लोगों को अमूमन नहीं मिलती। अतः लगातार पॉडकास्ट पब्लिश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि लिसनर के मन में आपकी एक अलग छवि बन जाती है। यह आपके पॉडकास्ट को एक ब्रांड बनाने में भी मदद कर सकती है।

इस तरह हम यह जान पाते हैं कि पॉडकास्ट को लगातार पब्लिश करने से एक क्रिएटर को काफी फायदा हो सकता है। यानी कि लगातार पॉडकास्ट पब्लिश करना निश्चित ही फायदे का सौदा है। लेकिन इस के चक्कर में आपको अपने कॉन्टेंट की गुणवत्ता से समझौता नहीं करना चाहिए। कोशिश करें कि आपका पॉडकास्ट एक निश्चित स्तर को बनाए रखे। अपने पॉडकास्ट को प्रतिदिन, हफ्ते में दो बार या हर हफ्ते आप रिलीज़ कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि लिसनर को ज्यादा इंतजार न करना पड़े। और आपका कांटेक्ट भी उसे पसंद आना चाहिये। इसके अलावा आप कुकू एफएम पर मौजूद बाकी पॉडकास्ट का अध्ययन भी कर सकते हैं । आप पायेंगे कि जो पॉडकास्ट लगातार पब्लिश होते रहते हैं, उन्हें सुनने वालों की संख्या बाकियों के मुकाबले कहीं ज्यादा होती है़।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *