आप सभी वारेन बफेट के बारे में तो जानते ही होंगे। हां, वही वारेन बफेट जो बर्कशायर हैथवे के सीईओ एवं चेयरमैन हैं और इसके साथ ही वे दुनिया के सातवें सबसे अमीर इंसान भी हैं। उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ निवेशकों में से एक माना जाता है। वारेन बफेट के अनुसार उन्हें निवेश करने की प्रेरणा इस किताब द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर ( The Intelligent Investor)से मिली और यही किताब वह जरिया बनी जिसने उन्हें सिखाया की निवेश कैसे करते हैं। क्या आप भी जानना चाहता हैं कि वारेन बफेट किस तरीके से निवेश करते हैं? अगर हां तो आपको यह किताब द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर (The Intelligent Investor) पढ़नी चाहिए। Listen to audiobook of The Intelligent Investor book written by Benjamin Graham in Hindi.

Be an intelligent investor
credit- trade brain

‘द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर’ क्यों एक ख़ास किताब है?

‘द इंटेलिजेंट इनवेस्टर: द डेफिनिविट बुक ऑन वैल्यू इंवेस्टमेंट’ एक ऐसी पुस्तक है जो हमें सिखाती है कि एक निवेशक के तौर पर इस विश्व में बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है। यदि लोगों के पास पैसा और समय दोनों होने पर वे अपना पैसा सही जगह लगाएं तो वक़्त आने पर कई विषम स्थितियों से अच्छे तरीके से निपटा जा सकता है। लेकिन, क्या आपको लगता है कि पैसा निवेश करना इतना आसान है? अगर यह आसान होता तो हर व्यक्ति शेयर बाजार में निवेश करता। शेयर बाजार बाजार के जोखिमों पर निर्भर करता है और इन जोखिमों को ध्यान में रखते हुए निवेश किया जाना चाहिए।

बेंजामिन ग्राहम की यह पुस्तक ‘द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर’ आपको गाइड करेगी जब आप बाजार निवेश की दिशा में कदम उठाएंगे। यह पुस्तक आपको सिखाएगी कि आपको शेयर बाजार में कैसे निवेश करना चाहिए और ऐसा करने के दौरान लोगों द्वारा की जाने वाली सामान्य गलतियों से बचना चाहिए। इस पुस्तक को लगभग बीस अध्यायों में बांटा गया है जिनमें स्टॉक्स, बांड्स, शेयरधारकों और प्रबंधन जैसे बिंदु शामिल हैं। लेखक बेंजामिन ग्राहम द्वारा अपनी अवधारणाओं को समझाने के लिए इस पुस्तक में कई लोकप्रिय उदाहरणों का उपयोग भी किया गया है।

यह पुस्तक किसे पढ़ना चाहिए?

यह किताब हर उस व्यक्ति के लिए है जो अपने पैसों का निवेश करना चाहता है या अपना कोई व्यवसाय शुरू करना चाहता है। केवल यही नहीं जो लोग कोई व्यवसाय कर रहे हैं वे भी इस किताब को पढ़ सकते हैं। यह पुस्तक हर उस स्टूडेंट के लिए बहुत महत्वपूर्ण जो भविष्य में व्यवसाय करना चाहते हैं या शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं। व्यवसाय और निवेश आपके जीवन को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा सकता है और यह किताब आपको इसमें मदद करेगी।

इस पुस्तक के माध्यम से लेखक कहना क्या चाहते हैं?

चाहे आप कितने ही निडर इंसान हों और कितनी भी जोखिम उठाने की शक्ति रखता हों लेकिन जब बात पैसों एवं निवेश की आती है तो आप हमेशा एक बुद्धिमान निवेशक द्वारा बताई गई राह पर चलना चाहते हैं। इस पुस्तक में कई दिशानिर्देश दिए गए हैं जिनका पालन करने मात्र से आप अपने निवेश को स्थिर मुनाफे में बदल सकते हैं।

क्या पुस्तक को पढ़ना ही इकलौता रास्ता है?

समय बदल रहा है, अब लोग पुस्तक पढ़ना उतना पसंद नहीं करते जितना पहले किया जाता था। इस दौर में लगभग हर इंसान के हाथों में स्मार्टफोन है और जियो नेटवर्क के आने के बाद आई क्रांति के कारण अब इंटरनेट भी आसानी से उपलब्ध है। इंटरनेट के इतनी आसानी से उपलब्ध होने की वजह से लोगों का रुझान सोशल मीडिया की ओर ज्यादा होता जा रहा है और इस वजह से लोग अन्य महत्वपूर्ण आदतों, जैसे किताबें पढ़ना, को छोड़ते जा रहे हैं।  ऐसे वक्त में ऑडियो बुक एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ऑडियो बुक में सामान्यतः  किताब की विस्तृत सारांश को ऑडियो प्रारूप में प्रस्तुत किया जाता है। इंटरनेट पर ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं जो ऐसी सेंवाएं मुहैया कराते हैं। कुकू एफएम जैसे मंच पर तो ये सेवाएं मुफ्त में उपलब्ध हैं। अतः आप इन किताबों को सुनकर ज्ञान अर्जित कर सकते हैं।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *