कुकू एफएम पर पॉडकास्ट होस्ट करने के 10 कारण

पॉडकास्ट एक ऑडियो प्लेटफॉर्म है, जो क्रियेटर को अपनी आवाज दुनिया तक पहुंचाने के लिये मंच प्रदान करता है। यदि आप भी पॉडकास्ट बनाना और अपनी कला को एक मंच देना चाहते है, तो कुकू एफएम आपके लिये बेहतर विकल्प हो सकता है। इस लेख में हम आपको बतायेंगे कुकू एफएम पर अपना पॉडकास्ट होस्ट करने के 10 कारण ।

1. मुफ्त पॉडकास्ट होस्टिंग

कुकू एफएम पर पॉडकास्ट होस्ट करने के लिये आपको कोई पैसा नहीं देना होगा। बहुत से अन्य पॉडकास्ट प्लेटफार्म्स पॉडकास्ट होस्ट करने के लिये पैसे चार्ज करते हैं। जबकि कुकू एफएम पर आप आजीवन फ्री पॉडकास्ट होस्ट कर सकते हैं। आपको कभी भी किसी भी तरह से पैसे देने की जरूरत यहां नहीं पडे़गी।

2. 28 मिलियन से ज्यादा यूजर्स

कुकू एफएम को प्ले स्टोर पर 28 मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। साथ ही रोजाना लगभग एक लाख लोग कुकू एफएम पर पॉडकास्ट सुनते हैं। यहां आप इस बात को लेकर आश्वस्त हो सकते हैं कि आप के पॉडकास्ट को लिसनर्स की कमी नहीं होगी ।

3. क्षेत्रीय भाषाओं को मंच

पॉडकास्ट के दूसरे प्लेटफॉर्म्स के मुकाबले में ये फीचर कुकू एफएम को बाकियों से अलग करता है। यहां आपको हिंदी व अंग्रेजी के साथ मराठी, गुजराती व बांग्ला जैसी क्षेत्रीय भाषाओं के पॉडकास्ट भी मिलते हैं। और इन क्षेत्रीय भाषाओं को सुना भी काफी संख्या में जाता है। यदि आप कोई ऐसी भाषा जानते हैं, तो कुकू एफएम आपके लिये बेहतर मंच साबित हो सकता है।

4. ऐप रिकॉर्डिंग फीचर

कुकू एफएम हर तरह से अपने क्रियेटर की सुविधाओं का ध्यान रखता है । एक पॉडकास्ट रिकॉर्ड करने के लिये रिकॉर्डिंग माइक जरूरी है। लेकिन यदि आपके पास माइक नहीं है] तो आप ऐप में इन बिल्ड माइक का भी प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपको बाजार से माइक खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

5. प्रदर्शन आधारित ईनाम

कुकू एफएम पर आप पॉडकास्ट बनाकर कमाई भी कर सकते हैं। पॉडकास्ट मॉनिटाइजेशन के बारे में ज्यादा जानने के लिये यहां क्लिक करें। आप जैसा प्रदर्शन करेंगे, जितने ज्यादा लिसनर्स हासिल करेंगे, उस हिसाब से आप कमाई कर पायेंगे। यानी कुकू एफएम पर पॉडकास्ट बनाकर आप पैसे भी कमा सकते हैं।

6. आसान एनालिटिक्स

आप के पॉडकास्ट को कितना सुना गया, कितना डाउनलोड किया गया इत्‍यादि जैसी महत्वपूर्ण जानकारी आपको आसानी से मिलती है। कुकू एफएम पर क्रियेटर को हर हफ्ते या महीने भर का एनालिसिस चार्ट मिलता है, जो कि समझने में काफी आसान होता है, साथ ही सटीक जानकारी भी देता है।

7. एपिसोड बनाना है आसान

कुकू एफएम पर आप आसानी से पॉडकास्ट एपिसोड बना सकते हैं। आप एक कहानी को कई हिस्सों में बांटकर रिकॉर्ड कर सकते हैं। साथ ही अपने हिसाब से एपिसोड अपलोड भी कर सकते हैं। यदि एपिसोड के बीच में कोई गलती हो जाये तो उसे आसानी से ठीक भी किया जा सकता है। यह प्रकिया बाकी प्लेटफार्म्स की तुलना में कुकू एफएम पर काफी आसान होती है।

8. एपिसोड शेड्यूल

बहुत से लोग एपिसोड रिकॉर्ड कर लेते हैं लेकिन चाहते हैं कि उसे बाद में पब्लिश करें। ऐसे में आसानी से एपिसोड को शेड्यूल करने की सुविधा कुकू एफएम देता है। बाकी प्लेटफॉर्म ऐसी सुविधा नहीं देते।

9. भारत की सबसे बड़ी क्षेत्रीय कम्युनिटी

यहां विभिन्न भाषाओं के क्रियेटर्स आते हैं। हर भाषा के क्रियेटर्स की एक कम्यूनिटी बनती है। समय समय पर वर्कशॉप आयोजित होती हैं। एक उभरते हुये क्रियेटर को यहां काफी कुछ सीखने को मिलता है। साथ ही बड़े क्रियेटर्स से सीधे जुड़ना का मौका भी मिलता है।

10. एक कॉल पर मार्गदर्शन व सहायता

कुकू एफएम के कम्यूनिटी मैनेजर हर समय आपकी सहायता के लिये तत्पर रहते हैं। किसी भी तरह की समस्या का समाधान आप बस एक कॉल पर पा सकते हैं। पॉडकास्ट अपलोड करने से लेकर मॉनिटाइज़ करने तक के बीच किसी भी समस्या का समाधान आप यहां प्राप्त कर सकते हैं। हमारी टीम हमेशा आपके साथ है।

तो ये है कुकू एफएम के कुछ खास फीचर्स जो आपके लिए बने हैं। आप कुकू एफएम पर पॉडकास्ट बनाकर बहुत सारे लाभ उठा सकते हैं। आपको शुरुआत से अंत तक हर तरह की सहायता प्रदान की जाएगी। साथ ही कोई समस्या आने पर भी कुकू एफएम समाधान के लिए हमेशा आपके साथ हमेशा तैयार है ।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *