पॉडकास्ट से कमाई कैसे करें ?

जिस समय यूट्यूब और फेसबुक भारत में आए थे, किसी ने सोचा भी नहीं था कि ये भी कमाई के माध्यम बन जाएंगे। शुरुआत में यह सिर्फ मनोरंजन के माध्यम थे।आज के वक्त में बहुत से बड़ी-बड़ी हस्तियां यूट्यूब, फेसबुक और एसे माध्यमों के द्वारा बहुत सारा पैसा और प्रसिद्धि अर्जित कर रहे हैं। यूट्यूब ने बहुत से लोगों को करियर का एक बेहतरीन अवसर भी दिया है। इसी क्रम में पॉडकास्ट भी उभर कर सामने आ रहा है। यदि आप में जुनून है और आपका कॉन्टेंट अच्छा है तो आप भी पॉडकास्ट से कमाई कर सकते हैं। पॉडकास्ट से कमाई

बात करें पॉडकास्ट की, तो यह कंसेप्ट भारत में नया-नया है। इससे आए हुए ज्यादा वक्त नहीं हुआ है इसलिए यहां पर कॉन्टेंट की भी मांग है और अच्छी आवाज की भी। इस वक्त यदि आप पॉडकास्ट में दिलचस्पी रखते हैं, तो यह वक्त आपके लिए बेहतरीन हो सकता है। क्योंकि आप अपने लिसनर्स को खींच सकते हैं और जितने ज्यादा लिसनर्स होंगे उतना ही आपके पॉडकास्ट से कमाई के रास्ते भी खुलेंगे। लेकिन यह भी ध्यान रखें कि आप रातों-रात कमाना शुरू नहीं कर देंगे। आपको इसके लिए थोड़ा सा वक्त लगेगा, लेकिन जल्दी ही यदि आपका कॉन्टेंट अच्छा है तो आप कमाना शुरू कर सकते हैं। यानी आप बोल कर भी पैसे कमा सकते हैं, है ना मजेदार! तो चलिए जानते हैं कि कैसे?

पॉडकास्ट शुरू करने से पहले जान लें कि क्या ये तीन चीजें बराबर से आपके पॉडकास्ट में है या नहीं।

1. कॉन्टेंट

2. प्रस्तुति/ प्रेजेन्टेशन

3. जनसंपर्क

1. कॉन्टेंट

पॉडकास्ट में अपना समय और वक्त देने से पहले एक बार यह सोचें, कि आप जिस विषय पर अपना पॉडकास्ट बना रहे हैं, क्या आप उसे ज्यादा समय तक जीवित रख सकते हैं ? क्या आप उस मुद्दे पर लोगों तक अपनी बात को पूरी तरह रख सकते हैं ? आपकी पॉडकास्ट से कमाई आपके सामग्री पर ही निर्भर करेगी, इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने कॉन्टेंट को पहुंचाने के लिए उसे हमेशा बेहतर और रुचिकर बनाए रखना जरूरी है।

2. प्रस्तुतीकरण

आप अपनी प्रस्तुति के स्तर को देखें और उसके बाद यह तय करें कि लोग आपके पॉडकास्ट को ज्यादा से ज्यादा कैसे सुनेंगे। आपके लिसनर को क्या पसंद है? उसके हिसाब से अपनी सामग्री को बेहतर करना शुरू करें । निश्चय ही है आपके पॉडकास्ट से कमाई के लिए एक बेहतर आधार बनेगा ।

3. जनसंपर्क

इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप का पॉडकास्ट कितना बेहतर है, यदि आप को सुनने वाला कोई न हो तो। इसलिए समय समय पर अपने पॉडकास्ट को प्रचारित करते रहें। अपने सोशल मीडिया व दोस्तों के बीच ज्यादा से ज्यादा इसका प्रमोशन करें। लोगों को इसके बारे में बताएं और अपने लिए ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस क्रिएट करें।

पॉडकास्ट से कमाई के तरीके :
पॉडकास्ट से कमाई के तरीके

1. स्टडी मटेरियल

बहुत से लोग आज के वक्त में कम समय में ज्यादा से ज्यादा ज्ञान अर्जित करना चाहते हैं, और अपने कौशल का विकास करना चाहते हैं। ऐसे लोग जो किसी एक काम में व्यस्त है लेकिन दूसरे काम को भी अपने थोड़े से बचे समय में करना चाहते हैं उनके लिए पॉडकास्ट स्टडी मैटेरियल आप बना सकते हैं। आप भाषा, कानून या किसी भी विषय पर अपना पॉडकास्ट बनाकर उस पर सारी सामग्री पूरी जानकारी के साथ डाल सकते हैं। यह लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होगा और आपके लिए भी।

2. स्पॉन्सर

स्पॉन्सर लाना आप के पॉडकास्ट के लिये काफी फायदेमंद हो सकता है, लेकिन वहीं ये ज्यादा समय और मेहनत भी मांगता हैं। कोई भी आपको स्पॉन्सरशिप तभी देगा, जब आप के चैनल पर ज्यादा मात्रा में क्राउड़ हो। एक बार यदि आप लोगों तक अपनी पहुंच बनाने में सफल हो जाते हैं तो स्पॉन्सर और विज्ञापनों से आपको काफी फायदा मिल सकता है।

3. रिव्यू

यदि आप किसी किताब, सामान, सेवा या जगह का रिव्यू करते हैं, तो ज्यादा लिसनर्स होने पर आप को उस के उत्पादक पैसा भी दे सकते हैं। एक बार अच्छी संख्या में लिसनर होने पर संभव है कि सामान या सेवा को बनाने वाले लोग आप तक खुद आयें। ये आप के लिये प्रसिद्धि और पैसा दोनों लेकर आयेगा। उदाहरण के लिये आप एक काफी प्रसिद्ध किताब ‘रहस्य’ का रिव्यू कुकू एफ एम पर सुन सकते हैं।

4. सामान बेचकर

आप पॉडकास्ट के माध्यम से सामान भी बेच सकते हैं। आप चाहें तो किसी विशेष उत्पाद को बनाने वालों के साथ कॉन्ट्रैक्ट करके उनके उत्पाद का प्रचार अपने पॉडकास्ट पर कर सकते हैं। आप अपने पॉडकास्ट के अनुसार उत्पाद चुनकर उनके बारे में अपने पॉडकास्ट में बता सकते है। ये आप के लिये पॉडकास्ट से कमाई के अवसर के साथ प्रसिद्धि भी ला सकता है।

5. संबंधित बिक्री

आप जिस विषय पर पॉडकास्ट बना रहे हैं उसके साथ-साथ उस से संबंधित अन्य तरह के उत्पादों के बारे में बता कर भी आप पैसे कमा सकते हैं। मान लीजिए आप एक किताब का रिव्यू कर रहे हैं, तो आप उसके अलावा और भी उसके जैसी एक या दो किताबों के बारे में अपने डिस्क्रिप्शन में बता सकते है। इसके लिए आपको पैसे मिल सकते हैं ।

कुकु एफएम आप को आप के पॉडकास्ट से कमाई करने के सारे अवसर प्रदान करता है। आप अपने हिसाब से यहां किसी भी तरह के कंटेंट को डाल सकते हैं कुकु एफएम आपको विभिन्न ब्रांड्स तक पहुंचाने में मदद करेगा और साथ ही बहुत से लिसनर्स भी आप के लिये लेकर आयेगा।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *