how to start a podcast

पॉडकास्ट का नाम तो आपने सुना ही होगा अगर आप रेडियो या संगीत के शौकीन हैं। क्या आप जानते हैं कि पॉडकास्ट है क्या? क्या कभी सोचा है कि पॉडकास्ट शुरू कैसे किया जाता है? और क्या पॉडकास्ट से पैसे भी कमाये जा सकते हैं? अगर आपके मन में भी है ऐसा कोई सवाल, तो इस आर्टिकल में आप को मिलेगा हर सवाल का जवाब। तो चलिये जानते हैं कि पॉडकास्ट है क्या और कैसे आप खुद पॉडकास्ट शुरू सकते हैं?

बहुत से लोग कुछ नया करना चाहते हैं लेकिन बाकी लोगों की तरह उनके पास महंगे संसाधन नहीं होते। ऐसे लोगों को निराश होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है । आज के समय में इन्टरनेट ने इतनी सुविधायें दी हैं, कि आप घर बैठे भी अपनी प्रतिभा को पंख दे सकते हैं। इसके लिये आप को किसी विशेष सेटअप की भी आवश्यकता नहीं है। बस आप का स्मार्टफ़ोन और इन्टरनेट आप की प्रतिभा को दुनिया के कोने-कोने तक ले जा सकता है।

आज के समय में आवाज़ का भी अपना एक बाजार है। और दिलचस्प बात यह है कि ये बाजार सिर्फ रेडियो की दुनिया तक सीमित नहीं रह गया है। भारत में कुछ समय पहले ही आवाज़ का उभरता हुआ मंच सामने आया है, जिसका नाम है पॉडकास्ट। पॉडकास्ट इस आवाज़ के बाजार का तेजी से बढ़ता प्लेटफार्म है, जो कि लोगों को बोलकर कॉन्टेंट क्रियेटर बनने का मौका देता है। इतना ही नहीं, पॉडकास्ट आप की कमाई और प्रसिद्धि का भी ज़रिया बन सकता है।

बहुत से लोगों को अपने अनुभव, विचार या कहानियां बोलकर सबको सुनाना बहुत पसंद होता है। ये एक ऐसी कला है, जिसको आमतौर पर कुछ खास तारीफ और मंच नहीं मिलता। अगर आप में भी ये कला है, तो इसका सही इस्तेमाल करें। पॉडकास्ट आप जैसे लोगों के लिये एक बेहतरीन मंच है। पॉडकास्ट शुरू करने के लिये चाहिये बस एक स्मार्टफ़ोन और इन्टरनेट, और आप तैयार हैं एक कुशल पॉडकास्ट क्रियेटर बनने के लिए। तो आइये जानते हैं, कि पॉडकास्ट शुरू कैसे किया जाता है।

पॉडकास्ट शुरू करने के लिए क्या चाहिए 

1. स्मार्टफ़ोन

2. रिकार्डिंग माइक /इयरफोन

3. इन्टरनेट

4. पॉडकास्ट प्लेटफार्म /एेप

5.पॉडकास्ट का विषय

पॉडकास्ट शुरू करने के चरण

1. ऐप इन्सटॉल करें :

पॉडकास्ट शुरू करने के लिये सबसे पहले अपने स्मार्टफ़ोन पर ऐप इन्सटॉल करें। गूगल प्ले स्टोर या ऐपल स्टोर पर आप को पॉडकास्ट के लिए काफी सारे ऐप मिल जायेंगे। एंकर, ऑडासिटी, कुकू एफ एम , स्पॉटिफाई, ऑडिबल आदि पॉडकास्ट के लिए कुछ सबसे बेहतर ऐप्स हैं। ज्यादातर ये ऐप्स फ्री हैं, और आप को इसके इस्तेमाल के लिये कोई चार्ज या फीस देने की जरूरत नहीं है।

2. प्रोफ़ाइल बनायें :

ऐप इन्सटॉल करने के बाद इसमें आपका प्रोफ़ाइल सेटअप होगा। उसके कुछ आसान से स्टेप्स होंगे। उनको फॉलो करें, और अपनी प्रोफाइल बनायें। यहीं पर आप के पॉडकास्ट का नाम भी रखा जायेगा। ये ध्यान रखें कि आप के पॉडकास्ट का नाम ही उसकी पहचान होगा और बाकी के चैनल्स से आप के चैनल को अलग करेगा। इसलिए पॉडकास्ट चैनल का नाम काफी अनोखा और अपने कॉन्टेंट से मिलता जुलता रखें।

3. विषय चुनें :

प्रोफाइल बनाने के बाद आप अपनी आवाज़ दुनिया तक पहुंचाने के लिये तैयार हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आप लोगों को सुनाना क्या चाहते हैं? इस सवाल का जवाब अगर आप को पता है तो बहुत अच्छी बात है, पर अगर नहीं पता, तो एक बार ध्यान से सोचें। आप अपने पॉडकास्ट के लिये कोई एेसा विषय चुनें, जिस पर आप की जानकारी अच्छी हो, आप की रुचि हो और आप हर पहलू से उस विषय पर अपनी बात रख सकें।

4. पॉडकास्ट रिकॉर्डिंग शुरू करें :

पॉडकास्ट रिकॉर्डिंग शुरू करें

अब आप अपना पॉडकास्ट शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। आप को बस अपने विषय को दिमाग में रख कर शुरू हो जाना है। एेप पर बने रिकॉर्डिंग या प्लस आइकन को टच करें, ईयरफोन या रिकॉर्डिंग माइक लगायें और बोलना शुरू करें। ध्यान रखें कि रिकार्डिंग शांत जगह पर हो , ताकि बाहरी आवाजें पॉडकास्ट को खराब न कर दें।

5. आवाज की एडिटिंग करें :

आपने अपनी आवाज तो रिकार्ड कर दी, पर आप चाहते हैं कि आप की रिकार्डिंग थोडी और अच्छी और दिलचस्प लगे। तो इसके लिये आप को एडिट बटन का इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद आप के पास संगीत या किसी गीत के बोल का विकल्प आ जायेगा। आप अपनी पसंद की ध्वनि से अपनी रिकार्डिंग को एडिट कर दें। अब आपका पॉडकास्ट शुरू होने के लिए तैयार है।

6. पब्लिश करें :

रिकॉर्डिंग और एडिट के बाद आप का पॉडकास्ट शुरू होने के लिए तैयार है। बस अपनी रिकार्डिंग को अपने चैनल/प्रोफाइल पर पब्लिश कर दें, और दुनिया को सुनायें अपने मन की बात।

तो इस तरह से आप का पॉडकास्ट शुरू हो जायेगा। एक बेहतर और सफल पॉडकास्ट क्रियेटर बनने के लिये इन स्टेप्स को फॉलो करें। ध्यान रखें कि आप का कॉन्टेंट लगातार या एक तय समय पर आता रहे, ताकि लोग आप से जुड़े रहने और आप को सुनने में दिलचस्पी रखें। समय पर कॉन्टेंट न आना या कॉन्टेंट की गुणवत्ता अच्छी न होना आप के चैनल के लिए घाटे का सौदा हो सकता है। लेकिन वहीं अगर आप समय पर अच्छा कॉन्टेंट देते हैं, तो पॉडकास्ट आप की कमाई और प्रसिद्धि का जरिया भी बन सकता है।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *