पॉडकास्ट बनाते वक्त इन चीजों से बचें।

आपने इससे पहले भी देखा होगा कि पॉडकास्ट बनाते वक्त किन चीजों से बचना चाहिये। इस लेख में हम उन चीजों के बारे में भी बात करेंगे जो पॉडकास्ट बनाते वक्त नुकसान कर सकती हैं। कुछ गलतियां आप के लिये कानूनी दाँवपेंच तक खड़े कर सकती हैं। पॉडकास्ट बनाना भी कला के क्षेत्र में आता है। हर कला से संबंधित कुछ नियम व कानून होते हैं। यदि आप इन कानूनों के बारे में जान लें तो आप बहुत सी मुसीबतों से बच सकते हैं। साथ ही ये बातें आप के पॉडकास्ट को किसी भी तरह की समस्याओं से बचा सकती हैं। इसके

साथ ही ये जानकारी आप को भविष्य में भी काफी काम आयेगी। लिसनर आप के पॉडकास्ट को ज्यादा पसंद करेंगे। तो चलिये इन जानकारियों पर बिना देरी किये नजर डालते हैं।

1. कॉपीराइट

पॉडकास्ट बनाते वक्त किसी और की रचना के कॉपीराइट का सम्मान करें। आप किसी और इंसान की रचना को अपना बताकर पॉडकास्ट नहीं बना सकते। आप को अपना खुद का कॉन्टेंट पॉडकास्ट के लिये प्रयोग करना चाहिए। दूसरे व्यक्ति की रचना को अपने पॉडकास्ट में शामिल करना एक तरह की चोरी है। कॉपीराइट एक सम्पूर्ण कानून है जिसे आप को पढ़ लेना चाहिये। यदि आप को किसी और की रचना, गीत संगीत, किताब का अंश आदि चाहिये तो उसके रचनाकार से लिखित स्वीकृति लें। यदि रचनाकार को आपत्ति न हो तो आप उसका कॉन्टेंट प्रयोग कर सकते हैं। अन्यथा ये चोरी मानी जायेगी और आप इसके कारण कानूनी पचड़ों में पड़ सकते हैं।

2. गोपनीयता

जिस तरह आप किसी के कॉन्टेंट को नहीं चुरा सकते, ठीक उसी तरह कोई आपका कॉन्टेंट भी नहीं चुरा सकता। यदि कोई आप के कॉन्टेंट को चुराता है तो आप को उसकी रिपोर्ट करनी चाहिए। आपकी अनुमति के बिना आपका कॉन्टेंट कोई और प्रयोग नहीं कर सकता। यह आपकी निजता और एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लिये आवश्यक है। अपनी गोपनीयता की रक्षा आपको स्वयं करनी होगी। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो पॉडकास्ट में कॉपीराइट उल्लंघन बढ़ जायेगा। यह आप का नैतिक कर्तव्य भी है। साथ ही यदि आप अपनी निजता का ख्‍याल नहीं रखते हैं तो यह आप की प्रसिद्धि को भी बाधित कर सकता है।

3. झूठी पहचान

लिसनर को आकर्षित करने का ये तरीका आप को बहुत महंगा पड़ सकता है। ज्यादा संख्या में लिसनर को लाने के लिये अपनी असल पहचान छुपाना व किसी और के नाम का सहारा लेना गलत है। किसी प्रसिद्ध व्यक्ति के नाम से पॉडकास्ट बना कर उसे आप ज्यादा दिन नहीं चला पायेंगे। आपका प्लेटफार्म इस को जल्द ही पहचान लेगा और आपके पॉडकास्ट को बंद कर देगा। ऐसा करना जाने अंजाने में किसी धोखे या गबन का कारण बन सकता है। इसलिये किसी और की पहचान के आधार पर अपना पॉडकास्ट न चलायें। वास्तविक पहचान वाले पॉडकास्ट लम्बे समय तक चलते हैं, लेकिन झूठी पहचान लेकर ज्यादा वक्त नहीं टिका जा सकता।

4. भाषा का प्रयोग

पॉडकास्ट बनाते वक्त अभद्र भाषा के प्रयोग से बचें। यदि आप को लगता है कि अश्लील भाषा से आप किशोरों व वयस्कों को अपनी तरफ खींच सकते हैं, तो ये गलत है। ये नैतिक रूप से सही नहीं है। पॉडकास्ट एक रचनात्मक मंच है। आप ये सोचें कि आप समाज को क्या रचनात्मक दे रहे हैं। आप पॉडकास्ट के माध्यम से समाज को एक दिशा देने में योगदान देते हैं। इसलिये आप को ऐसी सामग्री से बचना चाहिये। ये कानूनी रूप से तो गलत नहीं है, पर इस तरह की सामग्री समाज को प्रदूषित करेगी। सिर्फ थोड़ी सी दौलत शोहरत के लिये ऐसा करना बहुत गलत बात है।

5. भ्रामक कॉन्टेंट

falsehood/भ्रामक कॉन्टेंट/

पॉडकास्ट बनाते वक्त झूठे व भ्रामक कॉन्टेंट से बचें। कुछ क्रियेटर प्लेटफार्म के नाम का गलत प्रयोग कर के उसे नकारात्मक असर देते हैं। लोग अपने पॉडकास्ट पर ज्यादा ट्रैफिक लाने और विश्वसनीयता बढ़ाने के लिये नकली स्पॉन्सरशिप तक करते हैं। वे ये समझते हैं कि ऐसा कर के लिसनर और स्पॉन्सर उनकी तरफ आने लगेंगे। पर यह कानूनन अपराध है। अपने लिसनर को भ्रमित करना गलत है। आप सिर्फ अपनी रचनात्मकता पर भरोसा रखें। इसके अलावा किसी भी तरह के भ्रामक कॉन्टेंट से दूर रहें।

6. नियमों का उल्लंघन

हर पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफार्म की अपनी कुछ शर्तें होती हैं। इसके साथ ही कुछ नियम व कानून होते हैं। उनका उल्लंघन न करें। ऐसा करना आप के पॉडकास्ट के लिये हानिकारक हो सकता है। प्लेटफार्म के नियमों का उल्लंघन आप के लिये भी मुश्किलें खड़ी कर सकता है। अपने प्लेटफार्म के नियमों को जानें और उसे फॉलो करें।

7. निष्क्रीय अकाउंट

बहुत से लोग एक से ज्यादा पॉडकास्ट अकाउंट बना लेते हैं। ऐसा करने के बाद वे हर अकाउंट को टाइम नहीं दे पाते और काफी दिन तक अपना अकाउंट निष्क्रिय रखते हैं। ऐसा करने पर पॉडकास्ट होस्टिंग सर्विस आपके निष्क्रिय अकाउंट को बंद कर सकती है। अतः यदि आप चाहते हैं कि आपके अकाउंट को बंद न किया जाए तो अपने अकाउंट को हमेशा एक्टिव रखें। वक्त वक्त पर उनका दौरा करते रहें।

इन बातों को पॉडकास्ट बनाते वक्त ध्यान में रखकर आप बहुत सी मुश्किलों से बच सकते हैं। अतः इन बातों को जानें और साथ ही कुकू एफएम पर पॉडकास्ट बनाकर अपने पॉडकास्टिंग करियर की शुरुआत करें।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *