पॉडकास्ट रिकॉर्ड कैसे करें ?पॉडकास्ट, अपने ज्ञान और विचारों को दुनिया को सुनाने का माध्यम है। यह एक ऐसा मंच है, जहां पर आप अपनी आवाज़ के द्वारा लोगों से जुड़ सकते हैं, और अपनी बात एक समय पर काफी सारे लोगों में बांट सकते हैं। विदेशों में पॉडकास्ट काफी समय से इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन भारत में अभी ये नया है। इस कारण इन्टरनेट पर इस से जुड़ा कॉन्टेंट भी कम ही मिलता है। अगर आप भी पॉडकास्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही प्लेटफार्म पर हैं। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कैसे एक पॉडकास्ट को रिकॉर्ड किया जाता है।

एक पॉडकास्ट रिकॉर्ड करने के लिए क्या चाहिए ?

पॉडकास्ट रिकॉर्ड करने के लिए हमें एक स्मार्टफोन, इन्टरनेट और रिकॉर्डिंग माइक या इयरफोन की जरूरत होती है। लेकिन अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर पर भी पॉडकास्ट रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो उसके बारे में भी आपको इस लेख में बताया जायेगा। इसके अलावा इयरफोन के बजाय यदि आप माइक इस्तेमाल करना चाहते हैं, या एक रिकॉर्डिंग में एक से ज्यादा लोगों को लाना चाहते हैं, तो उसकी भी पूरी जानकारी आपको यहां मिलेगी।

पॉडकास्ट शुरू करना किसी साधारण ऐप पर प्रोफाइल बनाने जितना ही आसान है। एक सामान्य पॉडकास्ट बनाने के लिये आप को ज्यादा साजो- सामान की जरूरत भी नहीं है। बस आप का स्मार्टफ़ोन और आप की साधारण सी ईयरफोन (जिसमें रिकॉर्डिंग माइक हो) से भी आप अपना पॉडकास्ट शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आप बेहतरीन आवाज अपने पॉडकास्ट के लिए चाहते हैं, तो उसके लिये एक विकल्प है कि आप साउन्ड प्रूफ कमरे में रिकॉर्डिंग करें।

फोन पर पॉडकास्ट कैसे रिकॉर्ड करें?

फोन पर पॉडकास्ट कैसे रिकॉर्ड करें?प्ले स्टोर से कुकु एफ एम इंस्टॉल करें और प्रोफाइल बनायें। ये यूजर फ्रेंडली ऐप है जो आप को अपना कॉन्टेंट आसानी से क्रियेट और अपलोड करने में मदद करता है।मान लें कि आप ने अपना शो ऐप पर बना लिया है। अब इसे अपलोड कैसे किया जाये?

  1. आपकी प्रोफ़ाइल के नीचे, ‘ऐड कॉन्टेंट नाउ’ का ऑप्शन होगा।
  2. आप पहले से रिकॉर्डेड कोई कॉन्टेंट या उसी वक्त अपना कॉन्टेंट उस ऑप्शन पर रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  3. अब एक मजेदार बात! आप आप पर बहुत सारे ऐडिटिंग के ऑप्शन जैसे कि बैकग्राउंड म्यूजिक, क्रॉप आदि इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. पब्लिश पर क्लिक करने के बाद याद रखें कि आपने दुनिया को सुनाने के लिए ड्राफ्ट तैयार कर दिया है। आपको अपनी ऑडियो को ‘पब्लिश नाउ’ पर क्लिक कर के अपनी मर्जी से कोई नाम भी देना होगा।

साउन्ड क्वालिटी कैसे बेहतर हो?

यदि आप चाहते हैं कि आप के पॉडकास्ट की साउन्ड क्वालिटी बाकी लोगों बेहतर हो, तो आप कुछ खास टूल्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि लोग आपकी आवाज को सुनेंगे, तो ये जरूर जांच लें कि आप की आवाज प्रवाहमय हो, और उसमें किसी तरह का शोर या कोई अनावश्यक आवाज न हो। इसके आलाव माइक को भी अपने चेहरे से थोड़ी दूरी पर रखें, ताकि आप जो भी बोलें वो सफाई से रिकॉर्ड हो। माइक जितना बेहतर होगा, आवाज की गुणवत्ता भी उतनी ही अच्छी होगी। तो अगर आप क्लिप कॉलर या डेस्कटॉप माइक ले सकते हैं। ये यूएसबी माइक होते हैं जो कि इस्तेमाल करने में काफी ज्यादा आसान होते हैं। ये ज्यादा महंगे भी नहीं होते। हालांकि इनकी गुणवत्ता और ब्रैण्ड के हिसाब से इनकी कीमत अलग अलग हो सकती है। आपको बस इस तरह के माइक लेकर अपने फोन या कंप्यूटर से कनेक्ट करना है, और रिकॉर्डिंग शुरू कर देनी है।

ज़्यादा लोगों को कैसे शामिल करें?

यदि आप अपने साथ किसी और को भी अपने पॉडकास्ट में शामिल करना चाहते हैं, लेकिन वो आपके साथ नहीं हैं, तो आप को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। ऐप्स पर ऐसा भी विकल्प है कि आप दूसरे व्यक्ति को कॉल पर लेकर उसकी रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। इसके बाद वो रिकार्डिंग आप अपने पॉडकास्ट में जोड़ सकते हैं।

रिकॉर्डिंग एरिया का सेटअप कैसा हो?

आप पूरी मेहनत से पॉडकास्ट बनाते हैं, लेकिन आखिर में आप को अपनी आवाज गूंजती या चुभती हुयी लगती है, या कहीं न कहीं कुछ शब्द सफाई से रिकॉर्ड नहीं हो पाते तो यह आपकी पूरी मेहनत पर पानी फेर देगा। इसलिए रिकॉर्डिंग को एसे कमरे में करें, जहां ज्यादा से ज्यादा शांति हो पर कमरा पूरी तरह से खाली होने पर आवाज गूंजेगी। रिकॉर्डिंग एरिया में ज्यादा से ज्यादा पर्दे या कपडे़ का सेटअप लगाया जाये ताकि आवाज सुनने में साफ लगे। यदि संभव हो, तो माइक के ऊपर भी कुशन फिल्टर या पॉप अप फिल्टर लगा के रिकॉर्डिंग करें। इस से आप की आवाज की क्वालिटी काफी बेहतर हो जायेगी।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *