पॉडकास्ट का नाम क्या रखा जाये?किसी भी चीज का नाम उसकी पहचान दिलाने का सबसे बड़ा तरीका होता है। लोग आपको आपके नाम से ही पहचानते हैं। यदि आप किसी से पहली बार मिल रहे हैं तो वह सबसे पहले आपका नाम ही पूछेगा। भविष्य में भी वह आपको आपके नाम से ही पहचानेगा। यदि आपका नाम काफी ज्यादा अटपटा या अजीब है तो इसके दो परिणाम होंगे, या तो सामने वाला व्यक्ति आपका नाम पूरी तरह भूल जाएगा या फिर जिंदगी भर आपके नाम को याद रखेगा। अब यह पूरी तरह आपके नाम पर निर्भर करता है कि दूसरा व्यक्ति किस तरह आपको याद रखता हैपॉडकास्ट का नाम

बिल्कुल यही तथ्य पॉडकास्ट के नाम के लिये काम करता है। जब आप पॉडकास्ट बनाने की सोच रहे हैं, तो उसका नाम रखना आपके लिए सबसे पहली और सबसे मुश्किल चुनौती होगी। आपको अपना पॉडकास्ट शुरू करने से पहले उसे एक नाम देना होगा। निश्चित ही आपके पॉडकास्ट का नाम रखने के लिए आपको बहुत बड़े-बड़े लेख या लम्बे यूट्यूब वीडियो देखने पड़ेंगे। लेकिन क्योंकि आप कुकु एफएम की वेबसाइट पर हैं, तो यहां आपके लिए एक ही लेख में अपने पॉडकास्ट का नाम कैसे चुनें, इसकी पूरी टिप्स और ट्रिक्स मिलेंगी। तो चलिए जानते हैं!

सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना है कि  नाम आपके कॉन्टेंट से मिलता-जुलता हो। इसके अलावा पॉडकास्ट का नाम ऐसा हो जो कोई भी बोल सके। ज्यादा ट्रिकी या अटपटा नाम भी कहीं ना कहीं आप के पॉडकास्ट को सुनने वाले लोगों को कन्‍फ्यूज कर सकता है। इसके अलावा यदि आप किसी भी क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं या आपका नाम उस क्षेत्र में काफी प्रसिद्ध है, तो कोशिश करें कि आपके पॉडकास्ट का नाम अपने नाम पर रखें। इससे आपके फॉलोअर्स पॉडकास्ट पर आपको आराम से ढूंढ सकेंगे। पॉडकास्ट का नाम सामान्य शब्दों में लेकिन थोड़ा सा अलग होना चाहिए।

अपने पॉडकास्ट को नाम देते वक्त नीचे लिखी बातों को ध्यान में रखें:

1. नाम आपको काम को दिखाता है।

आपके पॉडकास्ट का नाम ऐसा होना चाहिए, जिससे कि लोगों को यह पता चले कि आपके पॉडकास्ट के अंदर कॉन्टेंट है क्या। यदि आप किताबों के ऊपर पॉडकास्ट बना रहे हैं, तो उसका नाम भी किताबों से मिलता जुलता ही रखें। यदि आप खाना पकाने को लेकर पॉडकास्ट कर रहे हैं और उसका नाम फैशन या सेहत से जोड़ देते हैं, तो सुनने वाले को यह बिल्कुल भी पसंद नहीं आएगा। बाहर से नाम कुछ और अंदर से सामग्री कुछ और देख कर वह दोबारा आपके पॉडकास्ट को नहीं सुनेगा और इससे आपकी ऑडियंस पर भी फर्क पड़ेगा।

उदाहरण के लिये कुकु एफ एम पर एक कुकिंग शो है जिसका नाम है Dr. love उस चैनल का नाम सुनने पर हमें लगेगा कि इस पर प्यार से संबंधित कॉन्टेंट होगा, पर असल में एसा नहीं होगा।

2. नाम अनोखा हो अटपटा नहीं।

आप यह देखें कि जो नाम आप सोच रहे हैं, वह किसी सामान्य इंसान को सुनने और बोलने में अच्छा लगेगा या नहीं। आपके पॉडकास्ट का नाम होना तो सबसे अनोखा चाहिए लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं कि आप किसी दूसरी भाषा का शब्द या कुछ अजीब सी भाषा में नाम रखें। पॉडकास्ट का नाम सभ्य और अनोखापन लिये होना चाहिए पर अनोखा करने की कोशिश में नाम को ज्यादा ही क्लिष्ट नहीं करना है। यह भी ध्यान रखें कि कोई और आपके सोचे हुये नाम से पहले से ही पॉडकास्ट न चला रहा हो। ऐसा होने की स्थिति में एक या दो और नाम अपने दिमाग में पहले से सोचकर रखें।

3. कीवर्ड्स और एसईओ का रखें ध्यान।

कीवर्ड्स और एसईओ का रखें ध्यान।

अपने पॉडकास्ट का नाम रखने के लिये सबसे आसान और सबसे बेहतर तरीका यही है कि आप कीवर्ड्स अपने पॉडकास्ट के नाम में डालें। आप जिस विषय पर पॉडकास्ट बना रहे हैं, उसके कीवर्ड गूगल पर ढूंढे और उनके हिसाब से अपनी क्रिएटिविटी दिखायें। इससे आप को फायदा ये होगा, कि एक तो आप के पॉडकास्ट का नाम सरल बन जायेगा, और दूसरा ये, कि ज्यादा से ज्यादा लिसनर आपके पॉडकास्ट को ढूंढ पायेंगे। आपकी पहुंच बढ़ाने में ये तरीका कारगर साबित होगा।

4. इन्टरनेट का सहारा लें।

जिस तरह किसी भी नये काम को करने से पहले हम एक बार गूगल जरूर करते हैं, उसी तरह  नाम रखने के लिये भी करें। एक बार बाकी पॉडकास्ट देख लें। इस से आप को समझ आ जायेगा कि नाम कैसे रखा जाना चाहिए। दूसरे मशहूर पॉडकास्ट  भी एक बार देख लें और फिर अपने पॉडकास्ट का नाम रखें।

पॉडकास्ट के नाम को बाद में भी परिवर्तित भी कर सकते हैं लेकिन इससे आप के लिसनर को कन्फ्यूजन होगी। इसलिए यह सोचकर बिल्कुल भी नाम ना रखें कि बाद में आप इसे बदल लेंगे। आप बाद में बदल तो लेंगे, लेकिन हो सकता है उसके बाद आपको आपके लिसनर्स से हाथ धोना पड़े। आपके साथ पहले से जुड़े हुए लोग नाम बदलने के बाद हो सकता है आपसे अलग हो जाएं।

कुकु एफएम पर प्रोफाइल बनाने के बाद आप बहुत सारे पॉडकास्ट देख सकते हैं। उनको देखकर और सुनकर भी आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको अपने पॉडकास्ट का क्या नाम रखना चाहिए…?


1 Comment

Marshall · April 24, 2020 at 10:02 am

Hello! I wish to say that this post is awesome, great
written andd come with approximately all important infos.

I’d like to look extra posts like this! 🙂

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *