पॉडकास्ट पर आये कमेंट्स का जवाब देना क्यों है जरूरी? 

एक सफल पॉडकास्ट क्रियेटर हर तरह के कमेंट्स के लिये तैयार रहता है। वह पूरी मेहनत के साथ पॉडकास्ट बनाने के बाद चाहता है कि उसके काम को सराहना मिले। अपने काम को करने के बाद उसका फीडबैक मिलना हर कलाकार की इच्छा होती है। फीडबैक लेने के यूं तो काफी सारे तरीके हैं, लेकिन कमेंट इसका सबसे आसान तरीका है। आपके पॉडकास्ट पर आये कमेंट्स का जवाब देना भी जरूरी होता है। जिस तरह का कमेंट हो, उसी तरह का उसका जवाब भी होना चाहिये। बहुत से कमेंट आप को प्रोत्साहित करेंगे, तो बहुत से आपकी आलोचना भी करेंगे। हर तरह के कमेंट्स का जवाब दिया जाना चाहिए। अब आप यह जानना चाहेंगे कि पॉडकास्ट पर आये कमेंट्स का जवाब देना क्यों जरूरी है? ऐसा करने से हमारे पॉडकास्ट और उसकी लोकप्रियता पर क्या असर पड़ेगा? तो इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बतायेंगे।

1. अपने लिसनर के साथ जुड़ाव

पॉडकास्ट पर आये कमेंट्स का जवाब देने से आप लिसनर से सीधी तरह जुड़ते हैं। आपका लिसनर आपके लिये सबकुछ है। यदि लिसनर न हो तो आपका पॉडकास्ट भी कुछ नहीं होगा। आप सबकुछ अपने लिसनर के लिये ही कर रहे हैं। ऐसे में यदि आप अपने लिसनर के कमेंट्स का जवाब देते हैं, तो वह खुद को आपके काफी नजदीक पायेगा। उसके कमेंट्स का जवाब मिलना उसे इस बात का एहसास दिलायेगा कि उसकी टिप्पणी आपके लिये महत्वपूर्ण है। उसे लगेगा कि आप उसके सुझाव की कद्र करते हैं। इससे वह समय समय पर अपना सुझाव देता रहेगा। इसके दो फायदे होंगे। एक तो वह नियमित टिप्पणी से आपके काम का फीडबैक देता रहेगा। दूसरा, वह आपका स्थायी लिसनर बन जायेगा। वह खुद तो आपका पॉडकास्ट सुनेगा ही, साथ ही दूसरे लोगों में भी उसका प्रचार प्रसार करेगा ।

2. लिसनर को धन्यवाद कहने का जरिया

Thankyou note

पॉडकास्ट पर आये कमेंट्स का जवाब देकर आप अपने लिसनर को धन्यवाद कर सकते हैं। अगर आप को सुनने वाला आपके काम की तारीफ कर रहा है, तो उसको शुक्रिया कहना आपकी नैतिक जिम्मेदारी है। कमेंट्स में लिसनर तारीफ भी करते हैं और कमियां भी बताते हैं। एक क्रियेटर होने के नाते आपके लिये दोनों जरूरी हैं। आपका लिसनर आप को वह दोनों चीजें दे रहा है जो आप के पॉडकास्ट की बेहतरी के लिये बहुत जरूरी है। ऐसे में यदि आप उन्हें धन्यवाद या कोई और प्रत्युत्तर नहीं देते तो लिसनर को गलत संदेश जायेगा। आपको कमेंट की प्रवृत्ति के अनुसार मर्यादित भाषा में उसका जवाब देना चाहिए। यदि तारीफ मिले, तो धन्यवाद करें, और कोई कमी बताये तो कहें कि दोबारा आप शिकायत का मौका नहीं देंगे। दोनों तरह के कमेंट्स के अंत में धन्यवाद जरूर कहें।

3. पॉडकास्ट की कमी या समस्या को जानना

कमेंट्स आपको ये बताते हैं कि आपके काम में क्या कमी रह गयी। आप अपने काम को पूरी मेहनत के साथ करते हैं। कोई छोटी-मोटी कमी या गलती आपके काम में आना स्वाभाविक है। लेकिन वही चीज़ दूसरे पॉडकास्ट में न हो, उसके लिये आपको कमेंट्स पर विशेष ध्यान देना चाहिए। लिसनर कमेंट कर के आपको आपकी गलतियां बतायेंगे। आप उसका जवाब देकर ये सुनिश्चित करें कि आप वह कमी या गलती दोबारा अपने काम में नहीं आने देंगे। ये आपके पॉडकास्ट को हर तरह से बेहतरीन बनाने में मदद करेगा। आपके द्वारा आलोचनात्मक कमेंट का भी शालीनता से जवाब आपकी बेहतर छवि बनाने में भी मदद करेगा।

4. अपनी विश्वसनीयता बढ़ाने का तरीका

यदि आप हर तरह के कमेंट्स का जवाब देते हैं तो आपकी विश्वसनीयता बढ़ती है। विश्वसनीयता अंत में अपने साथ ज्यादा लिसनर्स लेकर आती है। जब आप जवाब देंगे तो लोग आप के प्रति जुड़ाव महसूस करेंगे। लगातार और ज्यादा से ज्यादा जवाब देने से आप का पॉडकास्ट विश्वसनीय लगेगा। लोगों को आप के कॉन्टेंट पर भरोसा भी होने लगेगा। आप से ज्यादा लोग जुड़ना चाहेंगे। लोग यह मानने लगेंगे कि इस आवाज के पीछे बैठा व्यक्ति उनके जैसा ही है, और उनसे जुड़ा हुआ है।

इसके अलावा बहुत से कमेंट्स आपत्तिजनक हो सकते हैं। कुकू एफएम पर आप ऐसे कमेंट्स को रिपोर्ट कर सकते हैं। यहां ऐसे अकाउंट्स पर कार्रवाई की जाती है जो आपत्तिजनक सामग्री देते हैं। आप इन बातों को ध्यान में रखिये और अपने पॉडकास्ट पर आये हर कमेंट का जवाब दीजिये।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *