qr codesहम एक ऐसे युग में हैं जहां जानकारियां भेजना और पाना, दोनों डिजिटल तरीके से हो रहा है। फिर चाहे वह फोन पर न्यूज पेपर पढ़ना हो, या स्नैपचैट पर QR कोड से दोस्त बनाना। क्या आप QR कोड के जादू से परिचित हैं? इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि कोड से पॉडकास्ट प्रमोशन कैसे किया जाये। एक क्रियेटर को अपना कॉन्टेंट प्रमोट करने का कोई भी अवसर नहीं छोडना चाहिये।

QR कोड इस्तेमाल करना बहुत आसान है। बस सामने वाले व्यक्ति के पास स्मार्टफ़ोन होना चाहिए। और ऐसा कोई व्यक्ति बमुश्किल ही मिलेगा, जिसके पास स्मार्टफ़ोन न हो। तो जब  कोड को एक फोन के द्वारा स्कैन किया जाता है तो उस फोन पर आपका पॉडकास्ट खुलकर आ जाता है। अब दूसरा व्यक्ति आराम से आपका पॉडकास्ट सुनकर उसका आनंद ले सकता है।

QR कोड क्या है?

आपने पहले भी कई जगह QR (Quick Response) कोड देखे होंगे। बिजनेस कार्ड, सरकारी दफ्तरों, दुकानों आदि पर आप इन्हें देख सकते हैं। ये काली और सफेद चेक जैसी आकृतियां होती हैं। यह एक अनोखा चिन्ह होता है जिसे आपके फोन का कैमरा वेब एड्रेस में बदलता है। आज लगभग हर फोन के कैमरा में स्कैन की सुविधा होती है। इसके अलावा QR कोड स्कैन करने के ऐप्स भी प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध हैं।

जब आप प्रमोशन के लिये सामग्री जैसे स्टिकर या बिजनेस कार्ड बनवाते हैं, तो उसमें एक चित्र की तरह QR कोड लगा सकते हैं। इससे लोगों पर आपका इम्प्रेशन तो बेहतर होगा ही, साथ ही वे आपके पॉडकास्ट से भी आसानी से जुड़ पायेंगे।

वे सिर्फ अपने फोन से आपका कोड स्कैन करेंगे और उन्हें आपके वेबसाइट या पॉडकास्ट का लिंक मिल जायेगा।

बातों में शामिल करें

QR CODES

ये एक ऐसा तरीका है, जिससे आप अपने काम का प्रदर्शन लोगों में कर सकते हैं। बस अपने बिजनेस कार्ड को QR कोड के साथ प्रिंट करवायें। जब कोई आपके काम के बारे में पूछे तो उसे वह कार्ड पकड़ा दें। साथ ही उसे स्कैन करने के लिए भी कहें। इससे वह आपके काम और पॉडकास्ट के बारे में अवगत हो जायेगा।

इसके अलावा इसका एक बहुत बड़ा असर यह होगा की दूसरा व्यक्ति सोच में पड़ जायेगा। QR कोड प्रमोशन का एक नया तरीका है। यह अभी ज्यादा लोकप्रिय हुआ नहीं है। यदि आप किसी को कोड वाला विजिटिंग कार्ड देते हैं तो वह थोड़ा वक्त रुक कर उसको एक्सप्लोर जरूर करेगा।

शहर रंग दें

अपने कॉन्टेंट को हर तरह से प्रमोट करना चाहिये। अपने पॉडकास्ट को प्रमोट करने का एक तरीका यह है कि आप अपने आस-पास की जगहों पर कोड पेंट करवायें। आप कैफे, बुक स्टोर, म्यूजिक स्टोर आदि जगहों पर पेंट कर सकते हैं। जो जगह आप के कॉन्टेंट को ज्यादा से ज्यादा लिसनर दिला सके, वहां अपना कोड और पॉडकास्ट की डीटेल पेंट करवा दें।

इसके अलावा कोड के साथ कुछ कॉन्टेंट जरूर लिखें। जब कोई उसको देखे तो उसे पता चले कि स्कैन करने पर क्‍या मिलेगा। आप इसमें कॉन्टेंट पर जितनी क्रियेटिविटी दिखा सकें, उतना बेहतर रहेगा।

उदाहरण के लिये QR कोड जेनरेटर ऐप का इस्तेमाल करते हैं, तो आप निम्न स्टेप्स फॉलो करें।

1. ऐप पर जाकर 14 दिन के लिये फ्री रेजिस्ट्रेशन करें।

2. QR कोड कैटेगरी में से ऑडियो कोड सिलेक्ट करें।

3. अब जिस ऑडियो का QR कोड आप बनाना चाहते हैं, उसे अपलोड करें।

4. फाइल अपलोड करने के बाद कोड क्रियेट पर क्लिक करें ।

5. QR कोड का नाम रखें और उसे सेव करें।

6. इसके बाद आप को 3 तरह के QR डिजाइन मिलेंगे। आप इनमें से अपने पसंद का कोड चुन सकते हैं।

7. कोड जेनरेट करने के बाद उसको डाउनलोड करें।

8. उसके बाद आपको इमेज और साइज फॉर्मेट करना होगा।

9. पूरी डीटेल भरने के बाद एक्सपोर्ट पर क्लिक करें।

आप ये किसी भी वेबसाइट या लिंक के माध्यम से कर सकते हैं, जो कि आखिर में आप के पॉडकास्ट तक पहुंचे। ध्यान रखें कि आप QR कोड एन्ड्रॉयड और आइओएस, दोनों के लिये बनायें। ऐसा इसलिए, क्योंकि भारत में लोग दोनों तरह के सिस्टम इस्तेमाल करते हैं। तो ये सारी बातें ध्यान में रखें और पॉडकास्ट बना कर उसका प्रमोशन नये तरीके से करें।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *