जीरो टू वन – पीटर थिएल ( Zero To One – Peter Thiel)

जब आपके सामने सफल स्टार्टअप या सफल व्यवसाय के बारे में पूछा जाता है तो आपके दिमाग में किन लोगों का नाम आता है? अगर मुझसे पूछा जाए तो मेरी सूची हमेशा बिल गेट्स से शुरू होती है, इस सूची में लैरी पेज, सर्गेई ब्रिन, मार्क जुकरबर्ग जैसे कई अन्य नाम भी शामिल हैं। लेकिन इन लोगों में ऐसा क्या खास था जिसने इन्हें उस मुकाम तक पहुंचाया जहां वे आज हैं? वह थी उनकी दूसरों से अलग सोचने की क्षमता और  सोच को सच्चाई में बदलने की ताकत।

इन लोगों ने अपने समय में ऐसे विचारों पर काम किया जिसके बारे में उस समय के व्यक्ति सोच ही नहीं पाए। ये सब हम में से कई लोगों के आदर्श हैं, लेकिन क्या आप इन्हें कॉपी करने की सोच रहे हैं? अगर हां तो आप उनसे कुछ सीख नहीं रहे हैं। इनके व्यवसाय इसीलिए सफल हो पाए क्योंकि उन्होंने किसी को कॉपी नहीं किया बल्कि अपनी एक अलग राह बनाई। याद रखिए कि आपको भी अगर सफल होना है तो दुनिया से हटके सोचना होगा क्योंकि सोशल नेटवर्किंग और सर्च इंजन जैसे पुराने खयाल अब पुराने हो चुके हैं और गूगल, फेसबुक जैसी कंपनियां इस क्षेत्र में अपना दबदबा बना चुकी हैं। पीटर थिएल की यह किताब आपको स्टार्टअप से जुड़ी यह बातें सिखाएगी।

पीटर थीएल – परिचय ( Peter Thiel- Biography)

Peter Thiel, Tech Billionaire, Reveals Secret War With Gawker - The New  York Times
Peter Thiel| Credit: The New York Times

इस किताब के लेखक पीटर थिएल एक जाने माने एंटरप्रेन्योर हैं और बहुत ही कम लोगों को यह पता होगा कि पीटर थिएल ने एलोन मस्क के साथ मिलकर पेपाल बनाई थी जिसे बाद में ईबे को १.५ बिलियन डॉलर यानी लगभग १० हज़ार करोड़ रुपयों में बेच दिया गया। यही नहीं, पीटर थिएल फेसबुक के पहले निवेशकों में से एक हैं। इन सबके अलावा, पलंटिर टेक्नोलॉजीज और फाउंडर्स फंड जैसी मशहूर कंपनियों के गठन में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

जीरो टू वन – सारांश (Zero To One- Book Summary)

Buy Zero to One: Notes on Start Ups, or How to Build the Future Book Online  at Low Prices in India | Zero to One: Notes on Start Ups, or How to
Source: Amazon India

इस पुस्तक के माध्यम से पीटर थिएल का कहना है कि अगर आप कोई नई चीज बनाते हैं तो आप जीरो से एक की ओर बढ़ रहे हैं और यदि आप पहले से मौजूद चीज में कोई सुधार करते हैं तो आप ए से एन की और बढ़ रहे हैं। इस किताब में लेखक पीटर थिएल ने वे सारी रणनीतियां प्रस्तुत की है जिससे किसी स्टार्टअप को सफल बनाया जा सकता है। ये सारे सबक लेखक के अनुभवों पर आधारित है जिन्हें उन्होंने पेपाल बनाते वक्त एवं फेसबुक में निवेश करते वक्त अर्जित किया। इस किताब में तीन मुख्य शिक्षाएं है:-

  1. सबसे बड़ी छलांग लंबी नहीं बल्कि ऊंची होती है।
  2. एकाधिकार व्यवसाय और समाज दोनों ही के लिए अच्छा है।
  3. लोगों में कुछ नया खोजने की जरूरत है जो उन्हें जीरो से एक की ओर ले जाए।

आप एकदम सटीक तौर पर यह नहीं कह सकते कि भविष्य में क्या होगा लेकिन आज हो रही गतिविधियों के आधार पर भविष्य का एक अनुमान लगाया जा सकता है। भविष्य आपके द्वारा किए गए कामों का नतीजा होता है और आप ही हैं जो भविष्य को बना सकते हैं। अतः आपको आज के बाजार का निरीक्षण करना चाहिए और उन चीजों की तरफ रुख करना चाहिए जो भविष्य में सफल हो सकती हैं। जब १९९८ में गूगल बना तब किसने सोचा था की ये एक दिन दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार होगा। इसको बनाने वाले लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने बहुत पहले ही यह अंदाज़ा लगा लिया था कि भविष्य कैसा हो सकता है और आज वे सफलता के सातवें आसमान पर हैं। 

Zero To One Book Summary is available at our platform for free!

किताबों को पढ़ना जरूरी नहीं, अब इन्हे सुना भी जा सकता है!

अब ऑडियोबुक का विचार अब किसी से भी छुपा नहीं है। ऑडियो बुक मुख्य रूप से पुस्तकों का ऑडियो प्रारूप होता है। इनमे प्रमुखता किताब के मुख्य बिंदुओं को शामिल करते हुए किताब का विस्तृत सारांश ऑडियो प्रारूप में प्रस्तुत किया जाता है। इंटरनेट पर ऐसे कई मंच है जो ऑडियो बुक एवं पॉडकास्ट जैसी सेवाएं मुहैया कराते हैं। कुकू एफएम जैसे मंच पर तो ये सेवाएं मुफ्त में उपलब्ध हैं। आज हर घर में स्मार्टफोन और इंटरनेट उपलब्ध हैं और ऐसे में ऑडियो बुक कोई भी सुन सकता है। ये सेवाएं विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध हैं जिससे इन्हें सुने वालों को आसानी हो। इस किताब जीरो टू वन का ऑडियो बुक भी कई मंचों पर उपलब्ध है, तो देर ना करें और जल्द से जल्द इसे सुने और सीखें।

So, now you can avail the services of book summaries at out platform! So, what are you waiting for! Enjoy the ad-free experience of listening to book summary of Zero To One, Rich Dad Poor Dad, Secret and many more books!


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *