पॉडकास्ट स्पॉन्सर कैसे करें?

अपने पॉडकास्ट से पैसा कमाने की इच्छा हर क्रियेटर की होती है। लेकिन इसके लिए सही मौका भी जरूरी है। स्पॉन्सरशिप आपको ये मौका देता है। जब आप अपने पॉडकास्ट के लिसनर को कोई उत्पाद या सेवा प्रयोग करने के लिए कहते हैं, तो आप को इसके लिये पैसा मिलता है। उस उत्पाद का मालिक आप को इसके लिये पैसा देता है। इसी को पॉडकास्ट स्पॉन्सर कहते हैं। इस लेख में हम आपको पॉडकास्ट स्पॉन्सर करने के लिए टिप्स बतायेंगे।

कोई भी उत्पाद अपने पॉडकास्ट में शामिल करने का मतलब ये होता है कि आप उसके प्रयोग का समर्थन कर रहे हैं। इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए। यह सबसे मुश्किल पहलू है। आप अपने पास आये हर स्पॉन्सर को अपने पॉडकास्ट में शामिल नहीं कर सकते। आप को बहुत सोच समझकर ये करना होगा।

पॉडकास्ट की विशेषता

स्पॉन्सर आपके पास तभी आता है जब उसे आपके पॉडकास्ट में दम लगे। जब आप का कॉन्टेंट अच्छा हो और आप के पास कुछ निश्चित श्रोता हों। आप को स्पॉन्सर भी आप के कॉन्टेंट से मिलते-जुलते उत्पाद के मिलेंगे। पर ये ध्यान रखें कि आपका लिसनर आप की बातों पर पूरा यकीन करेगा। इसलिये ये सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप सही स्पॉन्सर चुनें। आपकी छवि बनाने या बिगाडने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। पॉडकास्ट के माध्यम से कमाई के बारे में ज्यादा जानने के लिये यहां क्लिक करें।

पॉडकास्ट स्पॉन्सर के तरीके

आप दो तरह से पॉडकास्ट स्पॉन्सर कर सकते हैं। ये पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन से तरीके को चुनेंगे।

आप अपने पॉडकास्ट के कार्यक्रम में कोई एक स्लॉट उस उत्पाद के बारे में बताने के लिये रखें, जिसका स्पॉन्सर करना हो। उस निश्चित स्लॉट में केवल उस उत्पाद व उसके प्रभावों आदि के बारे में बात करें। उत्पाद की पृष्ठभूमि और अपना अनुभव उस स्लॉट में साझा करें।

आप एक एड ब्रेक की तरह भी पॉडकास्ट स्पॉन्सर कर सकते हैं। आप अपने पॉडकास्ट की शुरूआत या मध्य में एड की तरह उत्पाद का विज्ञापन कर सकते हैं। और फिर अपना कार्यक्रम सामान्य रूप से चला सकते हैं।

इस बात की भी पूरी संभावना है कि लिसनर आप के विज्ञापन को गम्भीरता से न ले। वह सोचे कि ये मात्र एक सामान्य विज्ञापन है, या ये झूठ है। यह बहुत सी बात है। इसमें चाहे आप उस उत्पाद को खुद से जोड़ें या नहीं, लिसनर को वह झूठा लग सकता है। ऐसा अक्सर होता है।

स्पॉन्सरशिप का अनुमानस्पॉन्सरशिप का अनुमान

आप ये अनुमान लगा सकते हैं कि एक पॉडकास्ट स्पॉन्सर से आप कितना कमा सकते हैं। यदि आप स्पॉन्सर का विज्ञापन अपने पॉडकास्ट के अंत में लगाते हैं तो आपको इसके लिए कम पैसे मिलेंगे। पर पॉडकास्ट के बीच में विज्ञापन लगाने पर आपको ज्यादा भुगतान मिल सकता है । क्योंकि इस वक्त सबसे ज्यादा लिसनर आप के साथ जुड़े होते हैं।

पेमेंट

ये पूरी तरह से पॉडकास्ट आर्टिस्ट और स्पॉन्सर पर निर्भर करता है। यह उनके आपस का समझौता होता है। पॉडकास्ट पर भुगतान के लिये कोई निश्चित राशि तय नहीं होती। उदाहरण के तौर पर आप समझ सकते हैं कि पॉडकास्ट बनाने वाला अपने लिसनर की संख्या के आधार पर पैसे चार्ज कर सकता है। वहीं स्पॉन्सर अपने ब्रैण्ड के नाम और कम्पनी की नीति के आधार पर आप को पैसा दे सकता है। आप के लिसनर की संख्या और प्ले बटन पर होने वाले क्लिक पर सारा खेल निर्भर होता है।

आप एक सही स्पॉन्सर मिलने तक इंतजार कर सकते हैं। आप को सही वक्त पर ऐसा स्पॉन्सर जरूर मिलेगा जो आप के लिसनर के हिसाब से आप को सही पेमेंट दे। साथ ही उसका उत्पाद मानक भी होना चाहिए।

स्पॉन्सर में गलती

गलतियां हर कोई करता है। लेकिन आप को ये जानना जरूरी हैं कि पॉडकास्ट स्पॉन्सर में क्या सावधानियां बरतनी चाहिये। स्पॉन्सर में पैसा शामिल होता है। इस वजह से आप उनके अनुसार काम करने के लिये बाध्य हो जाते हैं। ऐसे में कई बार आप को अपना कॉन्टेंट अपने स्पॉन्सर के अनुसार बदलना पड़ सकता है। यदि आप का पॉडकास्ट  विज्ञापनों से भरा पड़ा है तो इससे आपके लिसनर निराश हो सकते हैं। बार-बार या ज्यादा मात्रा में विज्ञापन आपके कॉन्टेंट को इंजॉय नहीं करने देते।

इसके अलावा पॉडकास्ट पर ज्यादा विज्ञापन आपके लिसनर को बाधित करते हैं। आपके लिसनर का आपको सुनने का अनुभव खराब हो सकता है और वह जल्दी ही आपके पॉडकास्ट से ऊब सकता है।

स्पॉन्सर से शुरुआत में कॉन्टेक्ट करने के लिए आप को शुरुआत में मेल भेजने पड़ सकते हैं। इसके अलावा उन्हें खुद से अपनी सेवाओं और पॉडकास्ट के बारे में बताना पड़ सकता है।

इसके अलावा यदि आप के पास काफी बड़ी संख्या में लिसनर हैं तो स्पॉन्सर खुद आप तक आयेंगे। अपने पॉडकास्ट में अपनी ईमेल आईडी जरूर डालें ताकि स्पॉन्सर आप तक आसानी से पहुंच सकें।

इन बातों को ध्यान में रखकर आप स्पॉन्सरशिप के लिए आगे बढ़ सकते हैं। हम आप को आपके पॉडकास्ट करियर के लिये शुभकामनाएं देते हैं।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *