मैं एक पॉडकास्ट क्यों बनाऊं?

अब अगर आप को भी कुछ हट के करने का मन है, और संसाधनों व वक्त का अभाव आप को परेशान कर रहा है तो आप को एक बार पॉडकास्ट बनाने के बारे में सोचना चाहिये। यदि आप सोच रहे हैं कि पॉडकास्ट क्यों बनाया जाये, तो इस लेख को अंत तक पढ़िये।

जमाना कुछ नया कर दिखाने का है। हर कोई अपनी अलग पहचान बनाना चाहता है, खुद को भीड़ से अलग रखना चाहता है। लेकिन कैसे? ये सवाल काफी लोगों को परेशान करता है। कुछ न कुछ करने का जज्बा तो सब में है, लेकिन ऐसा क्या करें, जो हमारे रोजमर्रा के जीवन को ज्यादा प्रभावित भी न करे और जल्दी से प्रसिद्धी भी दिलाये। और यदि कुछ करना ही है तो पॉडकास्ट क्यों, कुछ और क्यों नहीं? अगर आप के मन में भी ऐसे सवाल हैं तो आप इस लेख में अपना जवाब पा सकते हैं।

पॉडकास्टिंग एक नया ट्रेंड है, जो काफी जल्द प्रसिद्ध होने वाला है। पॉडकास्ट क्यों प्रसिद्ध हो रहा है, इसके कई कारण हैं। यहां हर दिन नये लिसनर और कलाकार आ रहे हैं। लोगों के पास वक्त की कमी है, और साथ ही बाकी के मनोरंजन व ज्ञान के माध्यमों के बजाये पॉडकास्ट सुनना ज्यादा अनुकूल है। लोगों की ध्यान अवधि भी कम होती जा रही है। ऐसे में किसी ऐसे माध्यम का आना, जिसपर समय भी बचे, ज्यादा ध्यान भी न देना पड़े और मनोरंजन व ज्ञान भी मिले, इससे बेहतर और क्या हो सकता है। पॉडकास्ट बिल्कुल ऐसा ही माध्यम है। ऐसे में इसके जल्द ही प्रसिद्धी पा लेने में कोई दो राय नहीं है।

1. पैसे का स्रोत

Savings/ sources of money

हम हर काम किसी न किसी उद्देश्य से ही करते हैं। ऐसे में सिर्फ बोलकर पैसे कमाने का मौका मिले तो ये एक बेहतर मौका हो सकता है। पॉडकास्ट क्योंकि अभी एक नया माध्यम है, तो यहां अच्छे कॉन्टेंट की काफी ज्यादा मांग है। यदि आप किसी विषय पर अच्छी समझ रखते हैं तो अपना फोन उठाइये, कुकू एफएम ऐप इंस्‍टॉल करिये, और अपना पॉडकास्ट शुरू करें। यदि आप के कॉन्टेंट को लोग पसंद करने लगेंगे, तो कुकू एफएम आप के चैनल को मॉनिटाइज़ करने में भी मदद करेगा । पॉडकास्ट से कमाई के बारे में और ज्यादा जानें ।

2. क्रियेटिविटी और टैलेंट का मंच

यदि आप को कहानियां, किस्से सुनाना, या पढ़ना – सीखाना अच्छा लगता है, तो आप अपने इस हुनर को मंच दे सकते हैं। लोगों तक अपनी बात और कला को पहुंचाना सबको पसंद होता है लेकिन आमतौर पर हमारे आस-पास के लोग इस बात को ज्यादा महत्व नहीं देते। एेसे में पॉडकास्ट क्यों बनायें, इस बात का सीधा सा जवाब मिल जाता है। लेकिन यदि हमें इस हुनर के लिये एक मंच और साथ में प्रसिद्धी मिल रही हो, तो हमें इसे एक बार जरूर परखना चाहिये।

3. ऑडियो कॉन्टेंट के क्षेत्र में है अपार संभावनायें

आज कल ऑडियो कॉन्टेंट काफी पॉपुलर हो रहा है। उसमें भी पॉडकास्ट क्यों ज्यादा प्रसिद्धि पा रहा है, इसका भी एक बड़ा कारण है। लोगों की व्यस्त दिनचर्या उन्हें इतनी फुर्सत नहीं देती कि वो बैठ कर घंटों तक कोई वीडियो देख सकें, कोई किताब पढ़ सकें या बड़े-बड़े लेख पढ़ें। ऐसे में ऑडियो कॉन्टेंट का आना उनके लिये एक वरदान समान है। आने वाले वक्त में ऑडियो कॉन्टेंट की मांग तेजी से बढ़ने वाली है। इसलिये इस क्षेत्र में दिलचस्पी रखने वालों के लिये ये एक स्वर्णिम अवसर हो सकता है।

4. प्रमोट करें या प्रमोटर बनें

यदि आप किसी ब्रांड या कम्पनी के मालिक हैं, या किसी विज्ञापन के क्षेत्र में हैं , तो पॉडकास्ट पर आप अपने उत्पाद या सेवा को प्रमोट कर सकते हैं या करवा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप मार्केटिंग क्षेत्र में रुचि रखते हैं, तो भी आपके लिये यहां काफी संभावनायें हैं। आप किसी और के उत्पाद का रिव्यू या प्रमोशन कर के काफी पैसा और प्रसिद्धी पा सकते हैं। विज्ञापन के क्षेत्र में कमाई की संभावना हमेशा ज्यादा होती है। ऐसे में पॉडकास्ट क्यों बनाया जाय, इस बात का सबसे बढिया जवाब यही है।

5. मजेदार और रचनात्मक कार्य

पॉडकास्ट क्यों बनाया जाता है, इसकी वजह यह है कि यदि आप अपने रोजमर्रा के जीवन में कुछ नयापन लाना चाहते हैं, तो पॉडकास्ट क्रियेशन एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसे बनाना काफी मजेदार होता है। आप को इसमें ज्यादा संसाधनों की जरूरत भी नहीं होती और आप खुद को काफी रचनात्मक भी बनाते हैं। इसमें कोई अतिरिक्त मेहनत की भी आवश्यकता नहीं होती।

इन सब बातों से आप समझ ही गये होंगे कि एक पॉडकास्ट क्यों बनाया जाय। पॉडकास्ट वर्तमान में काफी प्रसिद्ध होता जा रहा है, और इस क्षेत्र में आना आपके लिये फायदेमंद हो सकता है। तो देर न करें और अपने अंदर के कलाकार को बाहर लायें। इंस्‍टॉल करें कुकू एफएम ऐप और दुनिया तक पहुंचायें अपनी बात।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *