पॉडकास्ट में बेहतर आवाज कैसे हो?

बहुत से लोग हमसे कहते हैं कि हम पॉडकास्ट तो बनाना चाहते हैं पर हमारी आवाज अच्छी नहीं है। हम अपनी आवाज को रिकॉर्ड कर के सुनते हैं, तो वह बाकी लोगों जैसी बेहतर नहीं लगती। इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि पॉडकास्ट के लिये बेहतर आवाज कैसे बनाई जाए। बेहतर आवाज के लिए लोग बहुत सारे सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करते हैं , लेकिन पहले बोलने का तरीका ठीक करना आवश्यक है।

हमें अपनी आवाज सही करने के लिए सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। इस लेख में हम आपको बेहतर आवाज के लिए कुछ टिप्स देंगे, जिनसे आप की रिकॉर्डिंग बेहतर होगी। साथ ही आप की आवाज बुरी या खराब भी नहीं लगेगी।

1. मानसिकता बदलें 

सबसे पहले यह मानसिकता बदलें कि आपकी आवाज पॉडकास्ट के लिए अच्छी नहीं है। हर किसी की आवाज में कुछ ना कुछ खास जरूर होता है । कुछ अभिनेता व गायक ये कहते मिलेंगे की उनकी आवाज अलग रही, जिससे क्षेत्र में वे अपनी धाक जमा पाये। अमिताभ बच्चन के बारे में तो सभी ने सुना है। उनकी आवाज के लिए ही उनको सबसे पहले नकारा गया था। लेकिन आज वही आवाज पूरे बॉलीवुड पर राज कर रही है। इसलिए सबसे पहले अपनी मानसिकता को बदलने की जरूरत है। आपको यह मानना चाहिए कि थोड़े से प्रयास के बाद आपकी आवाज पहले से कहीं बेहतर हो जाएगी। आप अपनी आवाज को जितना स्वाभाविक रखेंगे, उतना लिसनर को सुनना अच्छा लगेगा।

2. आवाज में उतार-चढ़ाव रखें

जिस तरह आमतौर पर आप बात करते हैं, पॉडकास्ट बनाते वक्त वैसे नहीं बोलना है। आप को अपनी आवाज को थोड़ा-सा बदला होगा। यदि आप आम बोलचाल की भाषा और प्रवाह का इस्तेमाल करते हैं तो आपका लिसनर ऊब जायेगा। इसलिये आवाज में परिवर्तन, लहज़े में उतार-चढ़ाव और बोलने के तरीके में सुधार करना आवश्यक है। आवाज में पॉडकास्ट के कॉन्टेंट की जरूरत के अनुसार उतार-चढ़ाव रखें। उदाहरण के लिये संसद के भाषण या किसी रेडियो कार्यक्रम को ले सकते हैं। दोनों में से, रेडियो कार्यक्रम सुनने में आपको ज्यादा मजा आयेगा। क्योंकि उसमें बोलने का प्रवाह और उतार-चढ़ाव संसद के भाषण जैसा समान और सपाट नहीं होगा।

3. ब्रेक लें

पॉडकास्ट के कॉन्टेंट के हिसाब से कहीं न कहीं आप को पॉज लेने की जरूरत पड़ेगी। रिकॉर्डिंग के वक्त छोटे छोटे ब्रेक लेना आप के पॉडकास्ट को प्रभावी बनाता है। कहीं पर जिज्ञासा या सस्पेंस की स्तिथि बनाने के लिए हल्का सा ब्रेक या पॉज़ लिया जाना चाहिए। ये लिसनर को प्रभावित करता है, साथ ही कॉन्टेंट में भी रोचकता लाता है। ब्रेक लेने का एक और फायदा ये भी होता है कि आपको आगे और बोलने के लिये थोड़ा वक्त मिल जाता है। साथ ही आपकी आवाज़ को बेहतर करने का भी मौका मिल जाता है। लेकिन ये जानना बहुत जरूरी है कि कहां पॉज लेना है, और कहां नहीं। गलत जगह रुकना या पॉज लेना पॉडकास्ट को नुकसान कर सकता है।

4. गति को सम्भालें

पॉडकास्ट में बेहतर आवाज के लिये अपने बोलने की स्‍पीड को संभालें। पूरे वेग के साथ बोलना, या बहुत रुक कर बोलना आप के पॉडकास्ट के लिये ठीक नहीं रहेगा। बहुत तेज बोलने से लिसनर को कुछ भी समझ नहीं आयेगा, साथ ही ये मूर्खता भरा भी लग सकता है। वहीं यदि आप धीरे बोलेंगे तो सुनने में उबाऊ लगेगा और लिसनर बिना समझे आप का पॉडकास्ट बंद कर देगा। इसलिये मध्यम गति से बोलें और बोलने की गति को सम्भालें। ताकि लिसनर को आप का कॉन्टेंट समझ में भी आये और वो आपके पॉडकास्ट को इन्जॉय कर सके। जितना बेहतर आप के बोलने का प्रवाह रहेगा, उतना आप के पॉडकास्ट के लिये अच्छा होगा।

5. संवाद करें

कोशिश करें कि अपने कॉन्टेंट के साथ साथ अपने लिसनर से संवाद भी जारी रखें। पॉडकास्ट के बीच-बीच में लिसनर से बात करना, उन्हें आप से जुड़ाव महसूस करवायेगा। इससे आप के बोलने की गति में परिवर्तन आयेगा, साथ ही पॉडकास्ट रोचक भी बनेगा। यदि आप कॉन्टेंट बीच में भूल भी जाते हैं तो संवाद आप की भूल को कवर कर सकता है।

6. अभ्यास

Pratice/अभ्यास

अभ्यास के साथ निश्चित रूप से बेहतर आवाज की जा सकती है। अपने विषय को लेकर उस पर बोलने का अभ्यास करते रहें। इससे धीरे-धीरे आप अपनी आवाज बेहतर करना सीख सकेंगे। अपनी रिकॉर्डिंग को सुनें और उसमें कमियां निकालें। अगले पॉडकास्ट में उसे ठीक करने की कोशिश करें। बहुत से लोग पब्लिक स्पीकिंग से डरते हैं, इसलिये ठीक से बोल पाने में असमर्थ होते हैं। ये कमियां अभ्यास के माध्यम से ही दूर की जा सकती हैं। अभ्यास धीरे-धीरे आत्मविश्वास ले कर आयेगा, और आत्मविश्वास आप को बेहतर आवाज लाने में मदद करेगा।

7. आवाज एक यंत्र है

आप की आवाज एक यंत्र है। सुनने में ये अजीब लग सकता है, पर आपको मान कर चलना चाहिये कि आप की आवाज एक यंत्र है। आप धीरे-धीरे इस यंत्र का इस्‍तेमाल करना और बेहतर करना सीखेंगे। इसके साथ ही काफी सारा अभ्यास करें, ताकि जल्द ही अपने पॉडकास्ट के लिए, आप बेहतर आवाज ला सकें।

इन सब बातों के अलावा अपने पॉडकास्ट को बेहतर आवाज देने के लिए आप कुछ बेहतर पॉडकास्ट सुन सकते हैं। आप कुकू एफएम पर मौजूद कुछ पॉडकास्ट्स को सुनिये। उसके बाद अपना पॉडकास्ट बनाना और बेहतर आवाज लाना शुरू कीजिये।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *