पॉडकास्ट बनाने से पहले जान लें 4 बातें

पॉडकास्ट आज के समय में तेजी से बढ़ता मंच है। यहां आप अपने जन्म के साथ तोहफे में मिली आवाज को इस्तेमाल कर अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं। टीवी पर किसी शख्स को देखकर अगर आपको लगता है कि आप उसकी तरह या उससे बेहतर बोल सकते हैं, तो आप एक बार पॉडकास्ट बनाने के बारे में जरूर सोचें।

बोलना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। बहुत से लोग सिर्फ बोलकर ही दौलत और शोहरत के शिखर तक पहुंचे हैं। आर जे रौनक, नीलेश मिश्रा, लव गुरू जैसे लोगों को चेहरे से भले ही कोई न पहचानता हो, लेकिन उनकी आवाज किसी परिचय की मोहताज नहीं है। अब ये तो तय है कि आवाज की दुनिया में भी रोजगार और पहचान की संभावना है, पर क्या ये संभावना सिर्फ रेडियो में ही है? अगर आप भी ऐसा सोचते हैं या आप के मन में भी ये सवाल है, तो इसका जवाब है “नहीं” । आवाज की दुनिया सिर्फ़ रेडियो तक सीमित नहीं है। अब इसकी ज़द में पॉडकास्ट के अलग अलग प्लेटफार्म भी आ चुके हैं।

पॉडकास्ट, जो हमें बोलकर अपनी पहचान बनाने का मौका देता है, आज आवाज के बाजार का बड़ा ब्रांड बनता नज़र आ रहा है। ये रोजगार और पहचान पाने का काफी अच्छा मंच है। अगर आप भी इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं या पॉडकास्टिंग में रूचि रखते हैं तो आप को आगे लिखी हुई चार बातों का ध्यान रखना जरूरी है। यदि आप पॉडकास्ट बनाने का सोच रहे हैं तो इन चार बातों को जरूर ध्यान रखें।

1. पॉडकास्ट क्यों 

अब क्योंकि आप पॉडकास्ट बनाने का मन बना चुके हैं , तो ये ध्यान में रखें कि आप ये क्यों कर रहे हैं। आप के लिये हो सकता है कि ये आप का शौक हो या आप का जुनून भी हो सकता है। चाहे जो भी हो, पॉडकास्ट बनाने का उद्देश्य स्पष्ट होना चाहिये।

पॉडकास्ट शुरू करने का मुख्‍य आधार है विषय का चुनाव करना। अपना विषय चुनने में पूरा समय लें, और अपनी रूचि और ज्ञान का विषय चुनें। आपके लिए कहानी, व्यवसाय, धर्म, खेलकूद या कोई भी ऐसा विषय हो सकता है जिसमें आपका नॉलेज बेहतर हो और आपकी रूचि उसमें हो। आपको यह स्पष्ट होना चाहिए कि आप पॉडकास्ट क्यों बना रहे हैं, क्योंकि आपको सुनने वाले लोग अपनी आवश्यकता और आपके कॉन्टेंट के अनुसार आपको सुनेंगे। अत: पॉडकास्टिंग से ज्यादा से ज्यादा फायदा लेने के लिए अपने उद्देश्य को स्पष्ट रखें।

2. पॉडकास्ट किसके लिए

अब जब आपने विषय चुन लिया है, तो इसके हिसाब से अपने लिसनर्स को भी चुनें। अपने विषय के हिसाब से देखें की किस आयु, लिंग, वर्ग आदि के लोग आपको ज्यादा सुनेंगे । अपनी ऑडियंस को समझने के लिये यहां क्लिक करें पॉडकास्‍ट का कॉन्टेंट उसी के हिसाब से रखें। और जब एक बार इसमें सफल हो जाएं , तो प्रयास करें कि आपके पहले वाले लिसनर्स के साथ और भी नए लोग आपके पॉडकास्ट को सुने और उससे जुड़े। अपने कॉन्टेंट को उनकी की पसंद के अनुसार रखें।

आपके लिसनर्स आपका लक्षित समूह है। आप को उसी के लिए काम करना है तो अपने कॉन्टेंट को अपने उनके के अनुसार रखें। उसी के हिसाब से शोध भी करें। पॉडकास्ट बनाने में वैरायटी लेकर आयें, ताकि आपके लिसनर्स उसे सुनकर उसका लुत्फ उठा सकें और उसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोगों तक उसे शेयर भी करें। आपके पॉडकास्ट की प्रसिद्धि उसके शेयर होने पर निर्भर करेगी।

3. समय 

पॉडकास्ट बनाने में कितना समय लगेगा, यह आपके विषय के ऊपर निर्भर करता है। यदि आप का विषय कवितायें सुनाना है तो ज्यादा से ज्यादा आधे घंटे में यह पूरा हो सकता है, लेकिन वहीं अगर कोई कहानी, लेख,उपन्यास, किताब या समीक्षा आदि जैसे विस्तृत विषय आप अपने पॉडकास्ट के लिए रखते हैं, तो संभव है कि यह आपसे ज्यादा समय मांगेगा।

अतः जब आप पॉडकास्ट क्रियेशन का मन बना लें, तो अपने पास उपलब्ध समय का भी ध्यान रखें और उसके हिसाब से ही अपने पॉडकास्ट को समय दें। शुरुआत में पॉडकास्ट बनाने में ज्यादा समय लग सकता है, पर एक बार आदत होने पर आप इसके अभ्यस्त हो जाएंगे। पर यह जरूर ध्यान में रखें कि आपके पास समय कितना है।

4. संसाधन 

संसाधन 

यूं तो पॉडकास्ट बनाने के लिए एक स्मार्टफोन और एक इंटरनेट कनेक्शन ही काफी है, लेकिन अगर आप अपने पॉडकास्ट को ज्यादा से ज्यादा आकर्षक और लोकप्रिय बनाना चाहते हैं, तो आपको कुछ और चीजों की भी जरूरत पड़ सकती है। लेकिन अगर आपको लगता है कि इसके लिए आपको किसी स्पेशल चीज की आवश्यकता पड़ेगी तो ऐसा भी नहीं है ।

अगर आप अपने शौक के लिए पॉडकास्ट रिकॉर्ड कर रहे हैं तो सिर्फ एक इंटरनेट और माइक से ही बेहतर रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। पर यदि यह आपका प्रोफेशन है या बनाना चाहते हैं, तो आप को एक साउन्डप्रूफ कमरे, एक बेहतर रिकॉर्डिंग माइक और डेस्कटॉप की जरूरत पड़ सकती है। पॉडकास्ट एप्स पर उपलब्ध विभिन्न ऑप्शन्स को भी आप देख सकते हैं । वहां पर एडिटिंग के ऑप्शन और साउंड क्वालिटी बेहतर करने की ऑप्शन मिलेंगे, जिनके इस्तेमाल के बाद आप एक प्रोफेशनल पॉडकास्टर की तरह पॉडकास्ट बना सकते हैं।

जब आप इन चारों बातों से खुद को संतुष्ट कर लें तो इसके बाद आप अपना पॉडकास्ट बनाना शुरु कर सकते हैं । तो देर मत करिए , आज ही पॉडकास्ट के ऐप्स इंस्टॉल करिए और इन चारों बातों को ध्यान में रखकर बन जाइए एक सफल पॉडकास्ट क्रिएटर।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *