इस लॉकडाउन के दौरान कई समय गुजारना मुश्किल हो गया था। सब अपने स्कूल, कॉलेज, ऑफिस से दूर अपने घरों में बंद थे। जब करने को ज्यादा कुछ काम ना हो तब समय गुजारना मुश्किल हो जाता ही है। किताबें पढ़ना एक अच्छा रास्ता हो सकता था लेकिन उन्हें लेने भी घर से बाहर जाना पढ़ता और उसकी इजाज़त तो हमे थी नहीं, ऐसे में ऑडियो बुक (audiobook) और पॉडकास्ट (podcast) का बड़ा बोलबाला रहा। मुझे भी कई लोगों ने सलाह दी कि मुझे पॉडकास्ट सुने चाहिए। हालांकि मै जानता तो था कि ये होते क्या है पर पूरी तरह नहीं। आइए विस्तृत तौर पर जानते हैं कि पॉडकास्ट क्या होते हैं और इनके सुनने के क्या फायदे हैं।

Come! Let’s find out what a podcast is and what are the benefits of listening to podcast!

all about podcast
credit – inc magzine

तो पॉडकास्ट है क्या? What is a podcast?

अगर विस्तार से समझा जाए तो, पॉडकास्ट बोले गए शब्दों एवम ऑडियो एपिसोड की एक श्रृंखला है जो किसी विशेष विषय या प्रसंग पर आधारित होते हैं। ये कई भाषाओं में उपलब्ध होते हैं। आप इन्हें कहीं भी सुन सकते हैं, चाहे वह आपकी कार हो या आपका ऑफिस या आपका घर। 

तो पॉडकास्ट और रेडियो में अंतर क्या है? What are the difference between Radio and Podcast?

उपरोक्त जानकारी पढ़ने के बाद आपके मन में जरूर ही एक सवाल आएगा कि पॉडकास्ट और रेडियो में अंतर क्या है? आखिर दोनों ही बोले गए शब्दों की एपिसोड श्रृंखला है। लेकिन अंतर तो है अन्यतः दोनों को अलग अलग नाम क्यों दिया जाता?

  • ये कितनी भी लंबाई के हो सकते हैं।

एक पॉडकास्ट की लंबाई १ मिनिट से लेकर ३ घंटे भी हो सकती है। औसत के तौर पर एक पॉडकास्ट की लंबाई ३५ मिनिट बताई जाती है।

  • ये किसी भी विषय के हो सकते हैं।

ये ऐसे कई विषयों पर भी बनाए जा सकते जो रेडियो पर प्रसारित नहीं किए जा सकते।

  • ये किसी भी फॉर्मेट में हो सकते हैं।

ये किसी इकलौते इंसान द्वारा प्रस्तुति हो सकती हैं, तो ये बहु कलाकारों द्वारा प्रस्तुति भी हो सकती है।

इंटरनेट पर कई ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहां आप अपने पसंद के क्षेत्र के पॉडकास्ट ढूंढ़ सकते हैं और अपने समय के अनुसार इन्हें सुन सकते हैं। 

पॉडकास्ट किन किन प्रारूपों में उपलब्ध हैं? 

सामान्य तौर पर हम पॉडकास्ट के बारे में बात तो करते हैं तो हम केवल ऑडियो प्रारूप में पॉडकास्ट की कल्पना करते हैं। यह बहुत ही कम लोग जानते हैं कि पॉडकास्ट वीडियो प्रारूप में भी उपलब्ध होते हैं। लेकिन आप कहीं भी वीडियो चालू नहीं कर सकते इसलिए ऑडियो प्रारूप में पॉडकास्ट एक ज़्यादा अच्छा विकल्प है।

पॉडकास्ट को सुनने के फायदे। Benefits of listening to podcasts

  • पॉडकास्ट आसानी से उपलब्ध हैं और इन्हें समझना आसान है।

इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के साथ ऐसी सेवाएं बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं और उसका कारण यह है कि कई मंच ऐसी सेवाएं मुहैया कराते हैं। 

  • पॉडकास्ट आसानी से पोर्टेबल हैं।

पॉडकास्ट के साथ सबसे अच्छी बात ये है कि ये बहुत आसानी से पोर्टेबल हैं। आप इन्हें आसानी से किसी भी यंत्र जैसे मोबाइल, कंप्यूटर, आइपॉड में पोर्ट किया जा सकता है।

  • पॉडकास्ट के साथ मल्टीटास्किंग भी संभव है।

आप पॉडकास्ट को सुनते वक्त इसके साथ अन्य कार्य भी कर सकते हैं और ऐसा करना बहुत आसान है।

इन पॉडकास्ट को कहां सुना जा सकता है?

आधुनिक युग में इंटरनेट बहुत ही आसानी से उपलब्ध है और इस वजह से पॉडकास्ट जैसी सेवाएं आसानी से उपलब्ध हो सकती हैं। इंटरनेट पर ऐसे कई मंच हैं जो पॉडकास्ट एवं ऑडियो बुक जैसे सेवाएं मुहैया कराते हैं। जहां अधिकतर मंच इन सेवाओं के लिए पैसे लेते हैं वहीं कुछ मंच ऐसे भी हैं जो इन्हें मुफ्त में भी प्रदान करते हैं और कुकू एफएम इन मंचों के श्रेणी में मेरा सबसे पसंदीदा मंच है। इस मंच पर कई विभिन्न भाषाओं में पॉडकास्ट उपलब्ध हैं, हिंदी, इंग्लिश, मराठी, गुजराती उन में से कुछ प्रमुख भाषाएं हैं। इस मंच से पॉडकास्ट को मुफ्त में डाउनलोड और शेयर भी किया जा सकता है।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *