पॉडकास्ट की शुरूआत और अंत कैसे करें?पॉडकास्ट बनाने के बारे में सोचते वक्त हम हमेशा उसके कॉन्टेंट और मुख्य भाग के बारे में सोचते हैं। अक्सर ये देखा जाता है कि हम पॉडकास्ट की शुरूआत और अंत कैसे करना है, ये भूल जाते हैं। पॉडकास्ट के मुख्य कॉन्टेंट के अलावा पॉडकास्ट की शुरूआत और अंत भी काफी महत्वपूर्ण होते हैं। पॉडकास्ट अंत तक सुना जायेगा या नहीं, ये पॉडकास्ट की शुरूआत पर निर्भर करता है। इसके अलावा आप को पॉडकास्ट का अंत इस तरह करना चाहिये कि लिसनर दोबारा आपका पॉडकास्ट सुनने के लिए वापस आये।

पॉडकास्ट की शुरूआत और इसका महत्व

सबसे पहले लिसनर की नजर आप के पॉडकास्ट के नाम और थम्बनेल पर जाती है। इससे आप के पॉडकास्ट का मुख्य परिचय शुरू होता है। इससे आकर्षित होकर लिसनर जब आप का पॉडकास्ट सुनने आता है तो उसकी कुछ अपेक्षाएं होती हैं। आप के पॉडकास्ट का नाम और थम्बनेल यदि आप के पॉडकास्ट की शुरूआत से मेल नहीं खाता , तो लिसनर दोबारा वापस आपके पास नहीं आयेगा। इसलिए एक बेहतर नाम और थम्बनेल के साथ ही पॉडकास्ट की शुरूआत भी आकर्षक होनी चाहिए।

कहते हैं पहला इम्प्रेशन ही आखिरी इम्प्रेशन होता है। इसलिए पॉडकास्ट की शुरूआत को हमेशा दिलचस्प रखें। उसमें पिछले पॉडकास्ट का कोई हिन्ट जरूर शामिल करें। इसके अलावा यदि आप पॉडकास्ट के लिये आकर्षक आर्ट वर्क के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें ।

कोई भी किताब, शो या पॉडकास्ट सुनते वक्त व्यक्ति के मन में एक सवाल होता है कि कहीं वो उसे बोर न कर दे। और इस सवाल का जवाब वह शुरू के कुछ मिनटों में ढूंढ लेता है।

तो इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि कैसे एक पॉडकास्ट की शुरूआत को मजेदार और रुचिकर बनाया जाये।

पॉडकास्ट की शुरूआत शानदार कैसे बनायें?

यहां कुछ बातें हैं जिन्हें आप को अपने पॉडकास्ट की शुरूआत में शामिल करना चाहिये। इसके अलावा भी आप कुछ और क्रियेटिविटी कर सकते हैं।

1. नाम

ये बहुत ही सामान्य लेकिन काफी महत्वपूर्ण बात है। आप के पॉडकास्ट के लिये कोई ऐसा नाम सोचें जो सामान्य से हटकर हो। इससे लोग आप के पॉडकास्ट से जुड़ेंगे, साथ ही यह पॉडकास्ट के आकर्षक शुरुआत करने में भी मदद करता है।

2. परिचय

Introduction/परिचय

पॉडकास्ट शुरू करते वक्त अपना परिचय दें। लेकिन पूरा ब्यौरा देना जरूरी नहीं है। बस , “आपका सच्चा दोस्त, आपका होस्ट” जैसी लाइन काफी हैं।

3. पॉडकास्ट का नाम

पॉडकास्ट का नाम लोग पहले ही पढ़ चुके होंगे, लेकिन शुरूआत में अपने पॉडकास्ट का नाम आकर्षक और अनोखे तरीके से लेना होगा। इससे आपके कॉन्टेंट के साथ लिसनर भावनात्मक रूप से जुड़ता है।=

4. कॉन्टेंट का परिचय

आप उस पॉडकास्ट में क्या कॉन्टेंट देना चाहते हैं, ये शुरूआत में जरूर बतायें। इसके अलावा पॉडकास्ट किसके लिये है, या किस के साथ है, इसका परिचय भी जरूर दें।

5. रीकैप

यदि आप के पिछले पॉडकास्ट का थोड़ा सा परिचय या रीकैप देना आप को ठीक लगे तो आप दे सकते हैं।

पॉडकास्ट का अंत कैसे करें

जितना महत्व पॉडकास्ट की शुरूआत का है, उतना ही अंत का भी है। यदि पॉडकास्ट का कॉन्टेंट बेहतरीन है, शुरुआत भी अच्छी है, लेकिन अंत में कोई संदेश या सीख नहीं मिलती तो आप के पॉडकास्ट का लोगों पर वो प्रभाव नहीं पड़ेगा जो पड़ना चाहिये।

पॉडकास्ट के अंत के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं है। आप को बस अपने लिसनर का धन्यवाद करना हैं। इसके अलावा, अपने अगले पॉडकास्ट की जानकारी भी आप चाहें तो दे सकते हैं। इसके साथ ही आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जो आप को ध्यान रखना चाहिए :

1. हमेशा अपने लिसनर का धन्यवाद करें।

2. अपने पॉडकास्ट में जो कहा, उसका सार बतायें।

3. अपने अगले पॉडकास्ट की थोड़ी सी जानकारी दें।

4. मेल या व्‍हाट्सएप पर टिप्पणी या कॉमेंट मांगें।

5. पॉडकास्ट पसंद आने पर लाइक और शेयर करने को कहें।

6 यदि पॉडकास्ट के लिये ब्लॉग या वेबसाइट चलाते हैं, तो वहां लिसनर से बातचीत के लिए कहें।

ये बातें ध्यान में रख कर आप अपने पॉडकास्ट की शुरूआत और अंत को बेहतरीन बना सकते हैं। आप कुकू एफएम पर उपलब्ध ढेरों पॉडकास्ट्स को सुनकर भी शुरुआत और अंत कैसे करें, ये जान सकते हैं। आप को बस बाकी लोगों से थोड़ा अलग और क्रियेटिव होना है, यह आपकी काफी सहायता करेगा।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *