जाने वो 7 प्रमुख कारण कि क्यों सुननी चाहिए ऑडियो बुक?

एक वक़्त हुआ करता था जब लोग खाली समय में किताबें पढ़ाना पसंद करते थे। ऐसा करके वो ना सिर्फ अपना पसंदीदा समय व्यतीत करते थे बल्कि किताबों से उनके मन को शांति और आराम मिलता था। लेकिन आज के इस व्यस्त दिनचर्या और भाग-दौड़ भरे जीवन में खाली समय की आशा रखना ना मुमकिन है। ऐसे में समयानुसार किताबों की जगह ऑडियो बुक्स ने ले ली हैं।

बता दें, इस लेख में हम आपको बताने जा रहे है कि आखिर ऑडियो बुक क्यों सुनी जानी चाहिए? लेकिन उससे पहले जाने क्या है ऑडियो बुक?

क्या है ऑडियो बुक?audiobook/ऑडियो बुक

ऑडियो बुक्स आधुनिक दौर में तेजी से प्रचलित हो रही हैं। किताबें जिनको ऑडियो शैली में परिवर्तित कर दिया जाता है, ऑडियो बुक्स कहलाती हैं। ऑडियो बुक्स में किताबों का मौखिक रूप से वर्णन किया जाता है। इस बदलते दौर में जहां लगभग हर वस्तु डिजिटल रूप में तब्दील होती जा रही है, ऐसे में किताबों का भी स्वरूप बदल चुका है। जैसे कि जिन कहानियों को, जानकारियों को किताबो के माध्यम से पढ़ा जाता था वहीं हम उन्‍हें ऑडियो बुक के मदद से आसानी से सुन सकते हैं। जो लोग व्यस्त दिनचर्या के कारण किताबें नहीं पढ़ सकते, वो ऑडियो बुक्स सुन सकते हैं।

आगे पढ़े कि आखिर क्यों ऑडियो बुक सुनना हमारे लिए लाभदायक हैं?

1. समय की बचत

हम सभी जानते हैं, कि समय हमारे लिए क्या महत्व रखता है। खासकर तब जब हमारे पास करने को अनगिनत काम है, और समय कम… ऐसे में ऑडियो बुक्स काफी लाभदायक है। क्योंकि ऑडियो बुक सुनने में, पढ़ने की तुलना में कम वक़्त लगता है। साथ ही ऑडियो बुक सफर के दौरान या कोई भी काम करते वक़्त सुनी जा सकती है। वहीं जितना वक़्त आपको एक किताब पढ़ने में लगता है, उतने ही वक़्त में ऑडियो बुक पर आप कई विषय को सुन और समझ सकते है। ऐसे में आपके समय का सही उपयोग करने के लिए ऑडियो बुक सुनना आपके लिए लाभदायक होगा।

2. सरल भी, आरामदायक भी…

ऑडियो बुक्स किताबों से ज्यादा सरल हैं। किताबों को हम हर वक़्त अपने साथ नहीं रख सकते। साथ ही किताब पढ़ने के लिए हमें शांत वातावरण तलाशने की जरूरत होती हैं। क्योंकि किताब को ठीक से समझने के लिए फोकस करने की जरूरत होती है। लेकिन ऑडियो बुक्स को आप ईयरफोन्स प्लग का इस्तेमाल कर बड़े ही सरलता के साथ कहीं भी उपयोग कर सकते हैं।

3. मल्टी-टास्किंग करना हुआ आसान

ऑडियो बुक्स आपको मल्टी-टास्कर बन स्मार्ट वर्क करने का मौका देता है। जैसे कि आप सब्जी लेने मार्किट जा रहे हैं या कुकिंग कर रहें हैं या फिर किसी अन्य काम में व्यस्त हैं, ऐसे में आप अपने काम को जारी रखने के साथ अपने पसंदीदा विषय या पसंदीदा क्रिएटर को सुन सकते हैं।

4. सिर्फ समय ही नहीं, रूपए की भी बचत

प्रतिस्पर्धा के इस दौर में हम सभी एक बेहतर प्रगति के लिए तरह-तरह के नए स्किल सीखने का प्रयास कर रहें हैं। ऐसे में अगर हम प्राइवेट निजी संस्थान अपनाते है, तो इसके लिए मोटी फीस देनी पड़ती है, और आने – जाने में हमारा कीमती वक़्त नष्ट होता हैं। लेकिन वहीं अगर हम ऑडियो बुक का चयन करते हैं, तो हम रूपए और वक़्त दोनों बचा सकते हैं।

5 . ऑडियो बुक स्टूडेंट्स के लिए लाभकारी

ऑडियो बुक्स स्टूडेंट के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ है। क्योंकि इसे हमारे बच्चे को अनुभवी टीचर ऑडियो बुक के द्वारा हर समय उपलब्ध मिलते है। जिसके चलते वो जब चाहे तब अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं।

6. मनोरंजन और स्वस्थ एक साथ

किताबें दिमाग को शांत रखने का एक बेहतर तरीका है। वहीं हम सभी यह जानते हैं कि बदलते वक़्त के साथ तनाव व डिप्रेशन जैसी समस्याएं आम हो चुकी हैं। ऐसे में ऑडियो बुक्स के माध्यम से हम इन समस्याएं को कम कर सकते हैं। ऑडियो बुक्स मानसिक तनाव या मानसिक अस्वस्थता से गुजर रहे लोगों के लिए सर्वोत्तम उपाय है। ऑडियो बुक के जरिये आप विभिन्न प्रकार की कहानी सुन सकते हैं, जो आपका मनोरंजन करेगी दिमाग को सुकून देगी और आपको स्वस्थ रखेगी।

7. सीखें कुछ नया

कई बार हम सभी के मन में कुछ नयी स्किल सीखने का ख्याल आता हैं। लेकिन आर्थिक रूप से कमजोरी के कारण, तो कभी वक़्त के चलते या फिर सही प्लेटफार्म ना मिलने की वजह से हम सभी निराश हो जाते हैं। लेकिन ऑडियो बुक के जरिये हमें हमारी इन सारी समस्यों का सामधान मिल जाता हैं। हम कभी भी, कहीं भी, किसी भी उम्र में कुछ नया सीख सकते हैं।

ऑडियो बुक से जुड़ी अधिक जानकारी के लिये आप कुकू एफएम पर मौजूद GK और GS ऑडियो बुक्स नोट्स जैसी अनगिनत ऑडियो बुक सुन सकते हैं।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *