सामुदायिक दिशा-निर्देश/ कुकू एफ एम के कम्युनिटी गाइडलाइन्‍स 

यहां कुछ सामान्य गाइडलाइन्‍स दिए जा रहे हैं, जो आपकी सहायता करेंगे। इन्हें गंभीरता से लें। खुद के नियम न बनायें। इन्हें समझने की कोशिश करें और नियमों को अपनाएं और उसका पूरा सम्मान करें।

1. पॉर्नोग्राफी और यौन संदर्भ

कुकू एफएम पॉर्नोग्राफी या अश्‍लील यौन सामग्री के लिये नहीं है। यदि आपके पॉडकास्ट में ऐसा कोई ऑडियो, वीडियो या फोटो है, तो इसे कुकू एफएम पर पोस्ट न करें। यह भी ध्यान रखें कि हम कानून के साथ हैं और यौन शोषण के खिलाफ हैं।

2. खतरनाक व घातक कॉन्‍टेंट

ऐसा कोई कॉन्‍टेंट या सामग्री पोस्ट न करें जो लोगों को घातक कामों के लिये उकसाती हो। खासकर बच्चों के लिये ऐसी सामग्री न बनायें। ऐसी सामग्री को उसके कॉन्‍टेंट के अनुसार आयु प्रतिबंधित या पूर्णत: हटाया भी जा सकता है।

3. नुकसानदेह सामग्री

हमारा मंच स्वतंत्र अभिव्यक्ति का मंच है। पर हम किसी भी तरह की हिंसक सामग्री का समर्थन नहीं करते। किसी व्यक्ति या समूह को रंग, धर्म, लिंग, उम्र, राष्ट्रीयता आदि किसी भी आधार पर बुरा नहीं कहा जा सकता। साथ ही इन आधारों पर नफरत फैलाने वाले कॉन्टेंट को भी बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। यह एक संतुलित प्रक्रिया हो सकती है पर किसी वर्ग विशेष पर हमला नहीं होना चाहिए।

4. हिंसक सामग्री

ऐसी सामग्री, जो हिंसक हो ,संवेदनशील हो या जिसका उद्देश्य डराना या चौंकाना हो, उसे पोस्ट करना ठीक नहीं है। यदि किसी न्यूज या कार्यक्रम का हिस्सा ऐसा है, तो अपने विवरण में यह लिख दें। ताकि लोगों को उस कॉन्टेंट का संदर्भ समझ आ जाये। दूसरों को हिंसा के लिये प्रोत्साहित न करें।

5. शोषण व साइबर अपराध

शोषण सामग्री, जैसे ऑडियो, वीडियो या कॉन्टेंट कुकू एफएम पर पोस्ट नहीं किया जाना चाहिये। यदि शोषण एक सीमित दायरे से अधिक आगे बढ़ता है, तो उस कॉन्टेंट को रिपोर्ट कर दिया जायेगा। इसके अलावा कॉन्टेंट को हटाया भी जा सकता है। इससे अलावा, परेशान व तंग करने वाले लिसनर को नजरअंदाज किया जाना चाहिए।

6. स्पैम, भ्रामक डाटा व घोटाला

स्पैम से हर किसी को नफरत होती है। भ्रामक विवरण अपने पॉडकास्ट में शामिल न करें। लिसनर बढ़ाने के चक्कर में गलत थंबनेल, फोटो, डिस्क्रिप्शन या टैग्स ना डालें। अत्याधिक मात्रा में गैरजरूरी कॉन्टेंट, कमेंट या मैसेज डालना ठीक नहीं है।

7. धमकियां

डरावना व्यवहार, धमकी, उत्पीड़न, गोपनीयता पर हमला, किसी की व्यक्तिगत जानकारी सार्वजनिक करना कानूनन गलत है। लोगों को हिंसक कार्यों हेतु उकसाना या मंच के उपयोग की शर्तों का उल्लंघन करने को गंभीरता से लिया जाता है। ऐसा करते हुए पकड़े गए किसी व्यक्ति को KUKU FM से स्थायी रूप से प्रतिबंधित किया जा सकता है।

8. कॉपीराइट

कॉपीराइट का सम्मान करें। केवल अपना वास्तविक कॉन्टेंट या जिसका इस्तेमाल आपके लिये मान्य हो, वही प्रयोग करें। यानी किसी और का ऑडियो या कोई और कॉन्टेंट न चुरायें। किसी और की कॉपीराइट सामग्री का उपयोग न करें। बिना इजाजत कोई कॉन्टेंट प्रयोग करना चोरी माना जायेगा।

9. निजता

कोई आपकी व्यक्तिगत जानकारी या बिना सहमति आपका ऑडियो अपलोड नहीं कर सकता। यदि ऐसा है, तो आप हमारे निजता निर्देशों के आधार पर सामग्री को हटाने का अनुरोध कर सकते हैं।

10. नकल

किसी अन्य चैनल या व्यक्ति की नकल करने वाले खाता को हटाया जा सकता है।

11. बाल सुरक्षा

कुकू एफएम छोटे बच्चों के हितों की रक्षा करना बखूबी जानता है। हम कानून के साथ मिलकर काम करते हैं और हम बाल शोषण को रिपोर्ट करते हैं।

अतिरिक्त निर्देश

1. सेवा शर्तों के उल्लंघन को प्रोत्साहित करना

यदि आपकी सामग्री दूसरों को हमारी सेवा शर्तों का उल्लंघन करने हेतु प्रोत्साहित करे , तो उसे हटाया जा सकता है। आपको दंडित किया जा सकता है, और कुछ मामलों में, आपका खाता हटाया जा सकता है।

2. अभद्र भाषा

कुछ विशेष तरह की भाषा युवाओं के लिए उपयुक्त नहीं होती। आपके ऑडियो या संबंधित कॉन्टेंट में अत्यधिक अभद्र भाषा के उपयोग से वह आयु-प्रतिबंध हो सकता है।

3. नकली एंगेजमेंट

यदि आप कुकू एफएम के एल्गोरिथ्म को चकमा देने हेतु नकली एंगेजमेंट लाएंगे,, तो पॉडकास्ट के लिये ठीक नहीं होगा। नकली लिसनर, लाइक्स या फॉलोअर्स लाने के मामले में आपको दण्डित किया जा सकता है। कुछ मामलों में आपके खाते को समाप्त भी किया जा सकता है।

4. निष्क्रिय खाता नीति

सामान्य तौर पर, उपयोगकर्ताओं के सक्रिय होने की उम्मीद की जाती है। यदि कोई खाता अत्यधिक निष्क्रिय पाया जाये तो बिना सूचना के कुकू एफएम द्वारा वह बंद किया जा सकता है।

निष्क्रियता यानी:

कम से कम एक साल तक ऐप में लॉग इन नहीं हुआ।

कभी भी ऑडियो सामग्री अपलोड नहीं की गई।

ऑडियो या चैनलों पर सुनने या टिप्पणी करने में सक्रिय रूप से भागीदारी नहीं रही।

अच्छी गुणवत्ता के पॉडकास्ट शो कैसे बनायें?

ज्यादा लिसनर्स और प्रोफेशनल गुणवत्ता का पॉडकास्ट बनाने के लिये निम्नलिखित निर्देशों को फॉलो करें :

  • अपने ऑडियंस को समझें

यदि आप अपने लिसनर्स का सही तरह से विश्लेषण कर पाते हैं, तो आप एक बेहतर पॉडकास्ट बनाने में सफल होंगे।

  • अपने कॉन्टेंट को जानें

लोग अर्थपूर्ण कॉन्टेंट सुनना चाहते हैं। ऑडियो वीडियो से अलग होता है। यहां लोग आपको तभी सुनेंगे जब आप उनसे जुड़ेंगे। अपने विचारों को तथ्यों व उदाहरणों के साथ जोड़कर प्रस्तुत करें। इससे लिसनर आपके पॉडकास्ट की तरफ ज्यादा आकर्षित होगा।

  • उपकरण

ऑडियो गुणवत्ता महत्व रखती है। आपके पॉडकास्ट के कॉन्टेंट के अलावा उसकी ऑडियो क्वालिटी व स्पष्टता का भी महत्व होता है। आप शोर कम करने के लिये कुकू एफएम के रिकॉर्डिंग टूल्स भी अपने पॉडकास्ट में प्रयोग कर सकते हैं। ये पूरी तरह मुफ्त हैं। आप किसी अच्छे माइक या पॉप फिल्टर में भी निवेश कर सकते हैं। इसमें ज्यादा खर्च नहीं आयेगा पर ऑडियो क्वालिटी बेहतर हो जायेगी।

  • पॉडकास्ट एपिसोड की अवधि

हम पॉडकास्‍ट के लिए 5 मिनट से ज्यादा और 20 मिनट से कम की अवधि की सलाह देते हैं। समय कीमती है, इसलिये बिना वजह बातचीत को घसीटें नहीं।

  • थम्बनेल व विवरण

ये आखिरी चीज है जो आप बनाते हैं पर पहली चीज जो आपके लिसनर देखते हैं। एक बेहतर थम्बनेल और विवरण आपके लिसनर्स को तीन गुना बढ़ा सकता है।

प्रो टिप : अपने पॉडकास्ट के लिये ट्रेलर तैयार करें।

पॉडकास्ट की शुरूआत और अंत

पॉडकास्ट की बेहतर शुरुआत और अंत आपके पॉडकास्ट की छवि बनाने में मदद करेंगे। अगली बार आप अपने लिसनर का ध्यान आसानी से खींच पायेंगे। पॉडकास्ट की शुरूआत में कुकू एफएम और अपने चैनल का नाम लें। इससे लोग अगली बार आपको आराम से ढूंढ पायेंगे। पॉडकास्ट का एक अच्छा अंत अगले एपिसोड के लिये आपके लिसनर को जोडे रख सकता है। अपने लिसनर को आपको फॉलो करने के लिए कहें। इससे आपकी ब्रांड वैल्यू बढ़ती है।

लगातार कॉन्टेंट देते रहें

लोग अपना पसंदीदा पॉडकास्ट रोज या हर हफ्ते सुनते हैं। बिल्कुल वैसे, जैसे लोग टीवी सीरियल देखते हैं। वो नियमित अंतराल पर नये एपिसोड की उम्मीद करते हैं। लोगों की जरूरत और पॉडकास्ट के विषय के अनुसार रोजाना या हफ्ते भर में कॉन्टेंट दें। इससे अच्छे फॉलोवर ढूंढने में सफलता मिलेगी।

को होस्ट या मेहमान बुलायें

यदि आप किसी दूसरे होस्ट या अतिथि को अपने पॉडकास्ट में शामिल करना चाहते हैं तो https://kukufm.com/content-unit/learn-to-take-an-interview-in-10-minutes इस लिंक पर क्लिक करें। इसपर आप जान सकते हैं कि 10 मिनट में एक बेहतर इंटरव्यू कैसे किया जाये।

हैप्पी पॉडकास्टिंग !

किसी सुझाव या समस्या के लिये हमें ईमेल करें kalakaar@kukufm.com पर

या व्हट्सऐप करें 93219-26619

डाउनलोड करें कुकू एफएम इस लिंक से!

Categories: HindiLanguage

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *