इन्टरव्यू पॉडकास्ट के लिये कैसे करें तैयारी?

यदि आप ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो ये मानना सही होगा कि आप इन्टरव्यू पॉडकास्ट बनाना चाहते हैं। आप जानना चाहते हैं कि इसे कैसे बनाया जाये? इस लेख में हम ये बतायेंगे कि कैसे एक पॉडकास्ट इन्टरव्यू की तैयारी की जाये।

तो सबसे पहले आपको ये जानना होगा कि आप किस विषय पर इन्टरव्यू करना चाहते हैं। क्योंकि यदि आप हर दूसरे व्यक्ति से इन्टरव्यू लेने लगेंगे तो आप के पॉडकास्ट में कोई नियमितता या अनोखापन नहीं रहेगा। तो इसके लिये एक मुख्य मुद्दा चुनें और उसके विभिन्न पहलुओं पर बात करें। इससे आप अपने लिसनर को काफी विविध कॉन्टेंट दे पायेंगे।

अब हम बात करते हैं इन्टरव्यू पॉडकास्ट की तैयारी के बारे में।

1. इन्टरव्यू से पहले अभ्यास

पॉडकास्ट रिकॉर्ड करने से पहले थोड़ा अभ्यास कर लें। आप को खुद पर भरोसा और आत्मविश्वास है, लेकिन ओवर कॉन्फिडेंस से बचें। आप के पास इव्टरव्यू का एक निश्चित ढ़ांचा होना चाहिये। इन्टरव्यू पॉडकास्ट के लिये पहले से तैयारी और अभ्यास आप के पॉडकास्ट को एक प्रवाह देगा। इसके अलावा आप को यह भी ध्यान देना चाहिये कि आप इन्टरव्यू पॉडकास्ट के दौरान सामान्य प्रश्नों से बचें।

2. नये व्यक्ति, नये दृष्टिकोण

सबसे पहले तो ये सुनिश्चित करें कि जो विषय आप चुन रहे हैं, किसी और ने तो उसपर काम नहीं किया है। इसके साथ ही अपने पॉडकास्ट का टाइटल भी दूसरों से अलग रखें। यदि किसी और ने आप का विषय लिया हुआ है, तो आप एक अलग नजरिये से उस पर काम करें। यदि आप इन पहलुओं पर ध्यान देते हैं तो निश्चित ही आप का इन्टरव्यू पॉडकास्ट सबसे अलग और अच्छा बनेगा।

3. सामान्य परिचय से बचें

आप कोशिश करें कि जिस व्यक्ति का आप इन्टरव्यू लेने वाले हैं, उसके बारे में थोड़ा रिसर्च जरूर कर लें। ऐसा करने से आप के पास परिचय या इन्टरव्यू के वक्त पूछने के लिए दिलचस्प प्रश्न पहले से तैयार मिलेंगे। सामान्य पॉडकास्ट में ऐसा देखने को अमूमन नहीं मिलता। बातचीत के सामान्य तरीके से बचें। अपने इन्टरव्यू के तरीके को दिलचस्प रखें। अपने लिसनर को जोड़ कर रखने की कोशिश करें। अपने इन्टरव्यू पॉडकास्ट को ज्यादा दिलचस्प कैसे बनायें, ये जानने के लिये यहां क्लिक करें।

4. शुरुआत मजेदार हो

अपने मेहमान से शुरुआत में मजेदार या दिलचस्प सवाल पूछें। जैसे कि उनके द्वारा सोशल मीडिया पर बताये गये किसी नये काम के बारे में पूछें। ये आप के इन्टरव्यू पॉडकास्ट को मजेदार और दूसरों से अलग बनायेगा। साथ ही जवाब देने वाले को भी इन्टरव्यू देने में अच्छा लगेगा। याद रखें कि इन्टरव्यू पॉडकास्ट में हमेशा तकनीकी या सीधे सपाट प्रश्न नहीं पूछे जाते।

5. गुंथे हुये सवाल

कोशिश करें कि आप जो सवाल पूछें, उनका जवाब बस हां या ना में न हो। सवाल ऐसे हों, जिनका जवाब विस्‍तार में हो। लेकिन जवाब इतना भी विस्‍तार में न हो कि लिसनर बोर होने लगे। अपने सवालों को एक दूसरे से जुड़ा हुआ रखें। आप सवाल-जवाब को आगे पीछे ले जाते रहें ताकि पॉडकास्ट में एक प्रवाह और रुचि बनी रहे।

6. कहानियां जानेंकहानियां जानें

आप अपने मेहमान से किसी विशेष घटना या किस्से के बारे में पूछें। उनसे उस किस्से के बारे में ज्यादा जानने की कोशिश करें । इससे पॉडकास्ट सुनने में ज्यादा मजेदार लगेगा। इससे आप को अपने इन्टरव्यू के लिये ज्यादा सवाल भी मिल जायेंगे और विषय ज्यादा रुचिकर भी बन जायेगा। पर ध्यान रहे कि किस्से कहानियां आप के विषय से संबंधित ही होने चाहिये। विषय से अलग चीजों के बारे में पूछना आप के इन्टरव्यू को अलग दिशा में ले जायेगा।

7. पॉज़ से बचें

जब आप इन्टरव्यू पॉडकास्ट रिकॉर्ड कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि मेहमान को सवालों की एक कॉपी पहले ही दे दें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो संभव है कि वह जवाब देते वक्त रुक जायेगा, या अटक जायेगा। ये सुनने वाले को बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा। ऐसे पॉज़ आप के पॉडकास्ट को खराब कर सकते हैं, अत: इनसे बचें।

आखिर में, आप को ही अपने इन्टरव्यू पॉडकास्ट को आकार देना है। अपने पॉडकास्ट को अपने हिसाब से और ऊपर लिखी बातों को ध्यान में रखकर बनाना चाहिये। इस के अलावा आप कुकू एफएम पर मौजूद इन्टरव्यू पॉडकास्ट सुनकर भी अपने पॉडकास्ट की रूपरेखा तैयार कर सकते हैं। इससे आप का पॉडकास्ट बेहतर और बाकी के पॉडकास्ट्स से अलग बनेगा।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *