अपने पॉडकास्ट प्रमोट कैसे करें ?अपने पॉडकास्ट को पूरी मेहनत के साथ बनाने के बाद भी यदि आपको लिसनर्स नहीं मिलते हैं तो यह काफी निराशाजनक हो सकता है। आप पूरे दिल से अपना शो या पॉडकास्ट बनाते हैं, और फिर भी आपके अपेक्षित लिसनर्स उसे नहीं सुनते, या उन तक वो पॉडकास्ट पहुंचता ही नहीं, है तो यह आपको निराश कर सकता है। अब ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आपके लिसनर्स यानि जिनके लिए आप पॉडकास्ट बना रहे हैं, उन तक आपके पॉडकास्ट की जानकारी पहुंचे। किसी न किसी माध्यम से वो ये जान पाएं, कि आप उनके रुचि के मुद्दों पर पॉडकास्ट बनाते हैं। इसी को पॉडकास्ट का प्रमोशन कहा जाता है। इस लेख में हम जानेंगे कि पॉडकास्ट का प्रमोशन कैसे किया जाए।    पॉडकास्ट प्रमोट

पॉडकास्ट के प्रमोशन के लिए सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप अपने पॉडकास्ट का प्रमोशन क्यों कर रहे हैं या क्यों करना चाहिये। आपके पॉडकास्ट को ज्यादा से ज्यादा लोग सुनें और इससे आपकी प्रसिद्धि में वृद्धि हो, इसीलिए पॉडकास्ट का प्रमोशन किया जाता है। प्रसिद्धि के अलावा पॉडकास्ट कमाई का भी एक जरिया है, अत: ज्यादा से ज्यादा लोग जब आपके पॉडकास्ट को सुनेंगे तो यह सीधे-सीधे आपके लिए कमाई के दरवाजे भी खोल देगा। इसलिए आपके पॉडकास्ट का प्रमोशन होना बहुत जरूरी है ताकि आपके लिए प्रसिद्धि और कमाई के रास्ते खुल सकें।                                           पॉडकास्ट प्रमोट

पॉडकास्ट को प्रमोट करने के तरीके :
1. सोशल मीडिया

सोशल मीडिया आज के समय में प्रचार का सबसे सशक्त और अद्भुत माध्यम है। एक समय में काफी सारे लोगों तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया बेहतरीन तरीकों में से एक है। यदि आप अपने पॉडकास्ट के लिए ज्यादा लिसनर्स चाहते हैं तो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर उसका प्रचार करें। अपने मित्रों परिचितों और दोस्तों से इस बारे में बात करें और उनसे कहें कि यदि उन्हें आपका पॉडकास्ट पसंद आए तो वे भी अपने सोशल मीडिया पर उसे शेयर करें। यह आपके लिए बिना पैसे खर्च किए प्रमोशन का एक बढ़िया तरीका हो सकता है।

2. नियमित विज्ञापन :

विज्ञापन का अर्थ है किसी भी चीज के बारे में आम लोगों को बताना, और लोगों को उस चीज के प्रति आकर्षित करना। आप के पॉडकास्ट को ज्यादा से ज्‍यादा लोगों तक पहुंचाने के लिये विज्ञापन बहुत बड़ी सहायता कर सकता है। ऐसे बहुत से ऐप्स हैं जिनपर आप अपने पॉडकास्ट का विज्ञापन दे सकते हैं। आप को इसके लिये थोड़े से पैसे जरूर खर्च करने होंगे, पर ये आपके पॉडकास्ट के लिए बहुत फायदेमंद होगा। ये आप के लिये लिसनर्स इकट्ठा कर सकता है। अलग अलग माध्यमों से आपके लिये क्राउड ला सकता है। पर ऐसा नहीं है कि एक ही बार विज्ञापन दे कर आप हमेशा के लिए निश्चिंत हो जायें। आप को समय समय पर अलग अलग अंदाज में अपने पॉडकास्ट को प्रमोट करना होगा। तभी आप के चैनल को नियमित रूप से लोग सुनते रहेंगे।

3. मार्केटिंग : 

मार्केटिंगयहां हमें यह अंतर जरूर समझ लेना चाहिए कि मार्केटिंग और विज्ञापन दोनों अलग-अलग चीजें हैं । बहुत से लोग विज्ञापन को ही मार्केटिंग समझ लेते हैं, पर ऐसा नहीं है। विज्ञापन का अर्थ होता है किसी भी वस्तु या सेवा की जानकारी लोगों तक पहुंचाना वही मार्केटिंग का अर्थ होता है उस वस्तु को लोगों के लिये तैयार करना। यदि आप अपने पॉडकास्ट का बहुत बढ़िया विज्ञापन तैयार करते हैं, पर उसके हिसाब से पॉडकास्ट नहीं बनाते तो आप के लिये यह घाटे का सौदा हो सकता है।

पॉडकास्ट को बनाते वक्त यह ध्यान रखें कि वह तय समय पर लोगों को सुनने को मिले। विज्ञापन के हिसाब से ही उसमें कॉन्टेंट हो और उसकी गुणवत्ता बेहतर हो। यदि आपके विज्ञापन और असल पॉडकास्ट में अंतर होता है, तो आप कभी भी एक सफल पॉडकास्टर नहीं बन पायेंगे।

इन सारे स्टेप्स के अलावा आप यह भी ध्यान रखें कि अपने पॉडकास्ट के लिये कोई एसा ऐप चुनें, जो आपको ज्यादा से ज्यादा लिसनर्स दिलाये। एक बेहतर ऐप आप को काफी जल्दी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकता है, और साथ ही ये आप की तरक्की की गारन्टी भी कहा जा सकता है। कुकु एफ एम को 15 मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। रोज़ इस को 1 लाख से ज्यादा लोग सुनते हैं। इसलिये अपने पॉडकास्ट की बेहतर पहुंच के लिए आप कुकु एफ एम पर विश्वास कर सकते हैं।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *