अपना पॉडकास्ट होस्ट कैसे किया जाये?

पॉडकास्ट होस्टिंग सर्विस होती क्या है?

दोस्तों, आप एक बेहतरीन पॉडकास्ट बनाने के बाद सोच रहे होंगे कि उसे पब्लिश कहां किया जाए? यहीं पर एक पॉडकास्ट होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर आप की मदद करता है। पॉडकास्ट होस्टिंग सर्विस आप के पॉडकास्ट की शुरूआत से लेकर उसे एक मंच और साथ ही बहुत सारे लिसनर्स देती है। पॉडकास्ट ऐप्स पर लोग आप को सुनते हैं और अगर उनको आप का पॉडकास्ट पसंद आ जाये तो वो आप को फॉलो भी करते हैं। इसका ये मतलब होता है कि आप को अपने लिये लिसनर ढूंढ़ने के लिये ज्यादा समय की जरूरत नहीं पड़ती। पॉडकास्ट होस्ट

बेस्ट पॉडकास्ट होस्ट कैसे चुनें?

1. इस्तेमाल में आसान हो:

हम जानते हैं कि आप पॉडकास्ट क्रियेशन के क्षेत्र में अभी नये हैं। तो आप को एक ऐसा पॉडकास्ट होस्ट चुनना चाहिये जो इस्तेमाल में आसान हो, जैसे कि कुकू एफएम। आप को बस इतना करना है कि गूगल प्ले स्टोर से ये ऐप डाउनलोड करना है, उसके बाद लॉगिन कर के आप आसानी से अपना पॉडकास्ट रिकॉर्ड और एडिट कर सकते हैं।

2. लक्षित ऑडियंस:

(targeted audience)

जो पॉडकास्ट होस्टिंग सर्विस आप अपना पॉडकास्ट होस्ट करने के लिए चुन रहे हैं वह उस भाषा के लोगों तक उसकी पहुंच होना चाहिए। अगर आप एक मराठी पॉडकास्ट रिकॉर्ड कर रहे हैं, तो आप का पॉडकास्ट इंग्लिश यूजर्स नहीं सुनेंगे, बल्कि वे लोग सुनेंगे जिन्हें मराठी आती हो। तो आप का पॉडकास्ट होस्ट उन लोगों तक ज्यादा पहुंचा हुआ होना चाहिए जो आप के पॉडकास्ट की भाषा समझते हों या उससे संबंध रखते हों।

हम आप को बता दें कि कुकू एफएम भारत का सबसे ज्यादा क्षेत्रीय भाषाओं वाला ऑडियो प्लेटफार्म है, जहां पर आप हिंदी, मराठी, गुजराती, तेलुगु और दूसरी कई भाषाओं के पॉडकास्ट सुन सकते हैं।

3. लागत:

हर पॉडकास्ट होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर की पॉडकास्ट होस्ट करने की कीमत अलग अलग होती है। कुछ प्रोवाइडर जहां भारी भरकम कीमत लेते हैं वही कुकू एफएम अपने यूजर को बिल्कुल मुफ्त सर्विस देता है।

इसका मतलब यह है कि आप अपने कॉन्टेंट को कुकू एफएम पर अपलोड कर सकते हैं और इसके लिए आप को कोई फीस नहीं देनी होगी। बल्कि जब आप कुकू एफएम के नेटवर्क के साथ काम करके एक बड़े जनसमूह तक अपनी पहुंच बना लेंगे, तो उसके बाद कुकू एफएम आप के कॉन्टेंट को मॉनिटाइज़ करने में भी मदद करेगा। तो यहां आप न सिर्फ जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ अपना पॉडकास्ट स्टार्ट कर रहे हैं, बल्कि भविष्य में इसके माध्यम से कमायी भी कर पायेंगे।

4. ऑडियो काउन्ट और मैग्नीफिकेशन की सुविधा:

आप का कॉन्टेंट लोगों को कैसा लग रहा है, इस बात का नियमित फीडबैक आते रहना जरूरी है। कुकू एफएम पर हम आपको यह जानकारी देते हैं कि कितने लोगों ने आपके पॉडकास्ट को आपकी प्रोफाइल पर आकर सुना, वहीं लोग आपके कॉन्टेंट की तारीफ आपके कॉमेंट्स में कर सकते हैं। इसके अलावा आप यह भी जान सकते हैं कि कितने लोगों ने आपके पॉडकास्ट को डाउनलोड किया है। आप अपने पॉडकास्ट का लिंक भी इस ऐप या फिर सोशल मीडिया या फिर किसी अन्य माध्यम जैसे फेसबुक या व्हाट्सएप के द्वारा भी लोगों को भेज सकते हैं। लोग आपके पॉडकास्ट पर कॉमेंट कर के सजेशन या आपके पॉडकास्ट के किसी परिवर्तन के बारे में आप को बता सकते हैं।

अगर आप किसी क्षेत्रीय भाषा में पॉडकास्ट बनाकर एक बड़ा आर्टिस्ट बनना चाहते हैं, तो आपके लिए सबसे बेहतर पॉडकास्ट होस्टिंग कुकू एफएम कर सकता है । क्योंकि इसकी क्षेत्रीय भाषाओं में काफी ज्यादा पहुंच है। यह भारत का पहला ऐसा प्लेटफार्म है, जो कि लोगों को उनकी क्षेत्रीय भाषा में ऑडियो स्टोरी,ऑडियो बुक्स, शो आदि सुनाता है।

यदि आप यहां अपना पॉडकास्ट होस्ट करते हैं, तो आप जल्दी ही प्रसिद्धि पा सकते हैं। क्योंकि हर दिन यहां काफी संख्या में लोग पॉडकास्ट सुनते है। कुकू एफएम पर पॉडकास्ट लगभग 1.5 मिलियन लोगों तक पहुंचा हुआ है। गूगल प्ले स्टोर पर इस साल इसकी रेटिंग 4.9 रही है।

इसके अलावा कुकू एफ एम की कस्टमर सपोर्ट टीमएमर वक्त आपकी सेवा में रहती है । और सबसे ज्यादा जरूरी यहां पॉडकास्ट बनाना और उसे पॉडकास्ट होस्टिंग करना पूरी तरह फ्री है, तो आप अपनी पॉडकास्ट होस्टिंग की यात्रा हमारे साथ शुरू कर सकते हैं।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *