कुकू एफएम पर लिसनरशिप को कैसे बढ़ाएं?

कुकू एफएम पॉडकास्ट आज तेजी से फैलता हुआ वह माध्यम है, जो हम सभी की ज़िन्दगी का अहम हिस्सा बनता जा रहा है। कोई कुकू एफएम प्लेटफार्म से नयी स्किल सिख रहा है, तो कुछ रचनाकार इस प्लेटफार्म के जरिये क्रियेटर और होस्ट के रूप में लोगों तक अपने विचार, अपनी बातें पहुँचने के लिए इस मंच का उपयोग कर रहे हैं। अधिकतर क्रियेटर या पॉडकास्टर होस्ट को इस सवाल से जूझते देखा जाता है कि ‘’कुकू एफएम पर लिसनरशिप कैसे बढ़ाएं”? क्या आप भी अपने पॉडकास्टिंग के सफर में इसी सवाल पर आ कर रुक गए हैं?

इस आर्टिकल में आपके सवालों का जवाब दिया गया है। तो अगर आप कुकू एफएम पर अपनी लिसनरशिप बढ़ाना चाहते हैं, अपना कॉन्टेंट वायरल करना चाहते हैं, तो इन बातों पर ध्यान दें।

लिसनर को आकर्षित करेगा शानदार थंबनेल…

यदि आप अपने लिसनर को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको रचनात्मक होने की आवश्यकता है। लिसनर आपके थंबनेल को देख आपके कॉन्टेंट की और आकर्षित होते हैं। इसलिए आपके थंबनेल का आकर्षित होना आवश्यक हैं। अगर आपका थंबनेल आकर्षित होगा तो ज्यादा से ज्यादा लिसनर को आपके कॉन्टेंट की तरफ ले आएगा।    लिसनरशिप

पॉडकास्ट नाम आपके पॉडकास्ट की शान है…

थंबनेल आकर्षक होने के साथ-साथ आपके पॉडकास्ट का नाम भी अनोखा और सरल होना आवश्यक है। साथ ही पॉडकास्ट नाम ऐसा होना चाहिए, जो आपके कॉन्टेंट के विषय को दर्शाता हो। इससे आपके ऑडियो कॉन्टेंट में लिसनर की जिज्ञासा और भी बढ़ जाती है।

अपने लिसनर को जानें

अगर आप एक अच्छा पॉडकास्ट कॉन्टेंट क्रियेटर बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने लिसनर को समझना बहुत जरूरी है। वह इस‍लिए क‍ि आपके लिसनर पर ही आप के पॉडकास्ट की प्रसिद्धि निर्भर है। इसलिए आपको यह समझना जरुरी है कि आपके लिसनर किस तरह का कॉन्टेंट सुनना पसंद करते हैं। साथ ही सुनिश्चित करें कि लोग आपके पॉडकास्ट कॉन्टेंट पर क्या प्रतिक्रिया देते हैं? आपकी सामग्री को कौन सुन रहा है?

इन टिप्स के जरिये जानें आकर्षक कवर कैसे बनाया जाये..

अपने लिसनर से जुड़े

अपने लिसनर से टिप्पणियों के माध्यम से साथ बातचीत करें, उन्हें आपका पॉडकास्ट को सुनने के लिए धन्यवाद करें। साथ ही अपने कॉन्टेंट के बारे में उनके सुझाव प्राप्त करने का प्रयास करें। ऐसा करने से आपका और आपके लिसनर का रिश्ता मधुर बनेगा । साथ ही इसे आपके दर्शकों को उनकी मौजूदगी का खास एहसास होगा।

हर सप्ताह कुछ नया रिकॉर्ड करें

स्थिरता से बेहतरीन परिणाम प्राप्त होता हैं। हर हफ्ते रिकॉर्डिंग करें, अपने लिसनर को कुछ नया दें और इसे आपके लिसनर आपसे जुड़े रहेंगे । ध्यान रखें कि आपको हर हफ्ते, आपके लिसनर के सामने पेश करने को कुछ नया कॉन्टेंट बनाना होगा ।

अपना कॉन्टेंट साझा करना न भूलें

share your content

आजकल वक़्त बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है, हर कोई अपनी ज़िन्दगी में व्यस्त है। ऐसे में जरुरी नहीं कि हर कोई आपके पॉडकास्ट चैनल तक पहुंच सके। इसलिए आप उन तक खुद अपना पॉडकास्ट पहुंचाएं। अपने पॉडकास्ट कॉन्टेंट को लोगों के साथ शेयर करें।

हमारा ब्लॉग पढ़ें: पॉडकास्ट की शुरूआत और अंत कैसे करें?

पॉडकास्टिंग की विभिन्न बारीकियों और तकनीकों से सम्बंधित जानकारियों से खुद को अवगत रखने के लिए हमारे ब्लॉग पर जाएँ। कैसे बने स्टार क्रिएटर इस सवाल का जवाब पाने के लिए हमे सपंर्क करें ।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *