आपके ब्रैण्ड को पॉडकास्ट की क्या जरूरत है?

पॉडकास्ट आपके बिजनेस में भी आपकी सहायता कर सकता है। इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि आप के ब्रांड को पॉडकास्ट की क्या जरूरत है।

पॉडकास्ट अपनी मर्जी का कॉन्टेट सुनने का माध्यम है। पॉडकास्ट सुनने वाले लोग अपनी पसंद और रुचि के विषयों पर पॉडकास्ट सुनते हैं। जल्दी ही पॉडकास्टिंग बाकी के सोशल मीडिया माध्यमों की तरह ही एक लोकप्रिय माध्यम बनेगा। ऐसे में ये अपने साथ काफी सारी संभावनायें लेकर आ रहा है। अगर आप अपने रोजमर्रा के जीवन में कुछ नयापन लाना चाहते हैं, लेकिन समय और संसाधनों की कमी आपके सामने समस्या बन रही है, तो पॉडकास्टिंग के बारे में आप एक बार सोच सकते हैं।

यदि आप किसी ब्रांड के मालिक हैं या फिर विज्ञापन के क्षेत्र में किसी पद पर हैं, तो आप के लिये पॉडकास्टिंग की वर्तमान स्तिथि से वाकिफ रहना फायदेमंद होगा। पॉडकास्ट एक नया और तेजी से उभरता मंच है, जहां कलाकार अपनी रुचियों और क्रिएटिविटी को पंख दे रहे हैं। साथ ही लोगों की पसंद भी धीरे धीरे बदल रही है। बैठकर किसी एक माध्यम पर पूरा ध्यान लगाने के बजाय लोग न सिर्फ अपनी पसंद का कॉन्टेंट पॉडकास्ट पर सुन रहे हैं, बल्कि इसके साथ ही अपने बाकी काम भी कर पा रहे हैं। पॉडकास्ट कैसे बनाया जाये, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

आपके ब्रैण्ड को पॉडकास्ट की क्या जरूरत है?

1) नया मंच यानी नयी संभावनायें

पॉडकास्ट क्योंकि अभी नया माध्यम है, तो यह धीरे धीरे लोकप्रिय हो रहा है। इसलिये जाहिर सी बात है कि इसपर अभी स्पर्धा भी कम है। सुनने वाले नये लोग रोज इससे जुड़ रहे हैं। आप के प्रतिस्पर्धी ब्रांड को अभी इस माध्यम के बारे में ज्यादा पता न हो , यह पूरी तरह संभव है। इसलिये आप इसपर अपने ब्रैण्ड को पॉडकास्ट पर विज्ञापित सकते हैं। साथ ही आप किसी पॉडकास्ट क्रिएटर को अपने ब्रांड से जुड़े पॉडकास्ट बनाने के लिये भी रख सकते हैं। आपको इसपर प्रमोशन के लिए ब्रैण्ड का मालिक होना जरूरी नहीं है। आप खुद भी एक अर्टिस्ट, बिजनेसमैन या एक ट्यूटर भी बन सकते हैं। पॉडकास्ट पर अपने कॉन्टेंट का क्रॉस प्रमोशन ज्यादा ऑडियंस लेकर आयेगा। और वो ऑडियंस ज्यादा बिजनेस लेकर आयेगी।

2) कम खर्च में ज्यादा फायदा

पॉडकास्ट बनाने में ज्यादा खर्च नहीं आता क्योंकि इसमें किसी बड़े सेटअप की जरूरत नहीं होती। बस साधारण से फोन और माइक से बेहतरीन पॉडकास्ट बनाया जा सकता है। आप यदि अपने ब्रैण्ड को पॉडकास्ट पर विज्ञापित करते हैं, तो ये आपको अपेक्षाकृत सस्ता पड़ेगा। एक तरफ जहां आप टीवी, अखबार, रेडियो आदि में विज्ञापन पर कई हजारों रुपये खर्च कर देते हैं, वहीं पॉडकास्ट इन सब के मुकाबले काफी सस्ता पड़ेगा। साथ ही, अगर आप किसी को अपने ब्रांड के लिए पॉडकास्ट बनाने के लिए कहते हैं, तो भी आपको बाकी माध्यमों की अपेक्षा काफी कम पैसा ही चुकाना होगा। और यहां और ब्रांड्स की ज्यादा उपस्थिति न होना भी आपके लिये फायदे का सौदा है।

3) ज्यादा और नये लोगों तक पहुंच

ज्यादा और नये लोगों तक पहुंच

मनोरंजन के लिये ऑडियो का प्रयोग काफी ज्यादा पॉपुलर हो रहा है। कुकु एफ एम जैसे प्लेटफार्म पर रोजाना एक लाख से ज्यादा लिसनर आ रहे हैं। इसलिये यहां आप के ब्रैण्ड को पॉडकास्ट के माध्यम से मौजूदगी उसे बाकी जगहों से ज्यादा आकर्षण दिला सकती है। यहां आने वाले लोगों को यदि आप के ब्रांड की जानकारी मिलती है तो पूरी संभावना है कि वे आप के साथ जुडेंगे। क्योंकि ये विज्ञापन की एक बिल्कुल नयी तकनीक है और यहां हर रोज नये लोग जुड़ रहे हैं तो आप के ब्रांड को इस बात का पूरा पूरा लाभ मिल सकता है।

4) जान सकते हैं अपने पॉडकास्ट का प्रभाव

पॉडकास्ट ऐप्स में एक फीचर होता है एनालिटिक्स का, जिससे आप को ये पता चलता है कि आप का पॉडकास्ट कितने लोगों ने सुना। उदाहरण के लिये कुकु एफ एम अपने हर क्रियेटर को रोजाना या हफ्ते भर का चार्ट देता है, जिसमें उसका पॉडकास्ट कितने लोगों नें सुना, इसकी जानकारी होती है। जहां आप टीवी और अखबारों में बड़े बड़े विज्ञापन देने पर भी इस बात के लिये श्योर नहीं हो सकते कि कितने लोगों ने उसे देखा होगा, वहीं पॉडकास्ट आपको आपकी रीच भी तुरंत बता देता है। इस तरह आप अपने पॉडकास्ट का तुरंत प्रभाव जान सकते हैं।

अपने ब्रैण्ड को पॉडकास्ट पर लाने के लिए आपको एक सही प्लेटफार्म चुनना बहुत जरूरी है। कुकु एफ एम पर रोज काफी ज्यादा संख्या में लिसनर आते हैं और अभी तक 15 मिलियन से ज्यादा लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं। आप कुकु एफ एम पर अपने ब्रांड को पॉडकास्ट में लाकर उसके प्रचार प्रसार के लिए निश्चिंत हो सकते हैं।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *