पॉडकास्ट होम स्टूडियो के लिये सबसे अच्छे उपकरण ।

हम सब ये अच्छे से जानते हैं कि पॉडकास्ट बनाने के लिये किसी विशेष उपकरण की जरुरत नहीं है। आप घर बैठे भी आसानी से पॉडकास्ट बना सकते हैं। इसकी कोई विशेष प्रकिया भी नहीं है। बस आप की रुचि और आत्मविश्वास इस क्षेत्र में आप को आगे ले जा सकता है। इसके अलावा कुछ सामान्य उपकरण भी हैं, जिनकी मदद एक क्रियेटर ले सकता है। कुछ क्रियेटर्स हमेशा अपना कॉन्टेंट बेहतर बनाने की खोज में लगे रहते हैं। ये आर्टिकल आपकी इसी विषय में मदद करेगा। आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़कर जान पायेंगे कि होम स्टूडियो के लिए सबसे बेहतर उपकरण कौन से हैं।

नीचे कुछ ऐसे उपकरणों की सूचि दी गयी है, जो आप के होम स्टूडियो को और बेहतर बना सकते हैं।

1. कम्प्यूटर

इसके बारे में किसी विशेष व्याख्या की जरूरत नहीं है। ये आप के होम स्टूडियो का एक बेहद जरूरी तत्व है। यह पॉडकास्टिंग में बहुत सारे कामों में प्रयोग किया जाता है। आपकी ऑडियो एडिट करना इसका प्रमुख काम है। बाजार में बहुत सी रेंज और क्षमता के कम्प्यूटर उपलब्ध हैं। आप अपने बजट और आवश्यकता के अनुसार कोई भी कम्प्यूटर ले सकते हैं।

2. माइक

यह आपके कॉन्टेंट की क्वालिटी को बेहतर बनाने में सहायक होता है। माइक्रोफोन या माइक आप के पॉडकास्ट का सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है। बाजार में आप को माइक के बहुत सारे विकल्प मिलेंगे। आप जो भी माइक चुनें, यह जांच लें कि वह आपको आवाज की बेहतर गुणवत्ता दे। पॉडकास्ट आप किसी सामान्य माइक से भी रिकॉर्ड कर सकते हैं, लेकिन एक अच्छा माइक आप की रिकॉर्डिंग में चार चांद लगा सकता है।

Pop filter/ पॉप फिल्टर

3. पॉप फिल्टर

हम जब बोलते हैं तो कुछ शब्दों में हवा का वेग ज्यादा होता है। ये वेग माइक पर जाकर रिकॉर्डिंग खराब कर सकता है। इसलिये जब होम स्टूडियो के लिये कोई उपकरण लें, तो पॉप फिल्टर लेना न भूलें।

4. माइक स्टैण्ड

माइक स्टैण्ड माइक को आपकी सुविधा के अनुसार रखने और आसानी से रिकॉर्डिंग करने में मदद करता है। यह आप को एक सही सेटअप बनाने में भी मदद करता है। आप को माइक स्टैण्ड लेने के बाद रिकॉर्डिंग के लिये ज्यादा हिलने डुलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

5. हैडफोन्स

हेडफोन्स आपकी रिकॉर्डिंग के साथ साथ एडिटिंग में भी सहायता करते हैं। आप हेडफोन की सहायता से किसी भी बाहरी आवाज को अपने पॉडकास्ट को खराब करने से रोक सकते हैं। साथ ही एडिटिंग के वक्त अपने पॉडकास्ट को ज्यादा बेहतर तरीके से एडिट कर सकते हैं।

6. ऑडियो इन्टरफेस

इसका प्रयोग पूरी तरह से पॉडकास्ट आर्टिस्ट पर निर्भर करता है। यदि आप सामान्य रिकॉर्डिंग से संतुष्ट हों तो ठीक है, वरना आप इसका भी प्रयोग कर सकते हैं। ये आपकी ऑडियो को एक स्ट्रक्चर देगा। एक ऑडियो इन्टरफेस माइक से ऑडियो रिकॉर्डिंग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में बदलता है। इसके बाद आप इसे अपने कंप्यूटर के द्वारा प्लेबैक, मिक्सिंग और अपलोड कर सकते हैं।

7. मिक्सर

ऑडियो इन्टरफेस की तरह मिक्सर भी आप की ऑडियो में सुधार करता है। ये आप को साउन्ड लेवल पर अधिक कन्ट्रोल देता है, इनपुट व आउटपुट आदि पर बेहतर पकड़ देता है।

8. केबल

अगर होम स्टूडियो पर खर्च करने का मन है तो एक बेहतर पॉडकास्ट के लिये केबल एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

केबल से आप के पॉडकास्ट का हर उपकरण एक साथ बंधा रहता है। इसके द्वारा आप को एक बेहतर साउन्ड भी मिलता है। यानी कि केबल आपके पॉडकास्ट की हर मूलभूत जरूरत को पूरा करता है।

9. डिजिटल ऑडियो रिकॉर्डिर

आप अपना हर पॉडकास्ट घर पर ही रिकॉर्ड करें, यह संभव नहीं है। इसलिये यहां डिजिटल रिकॉर्डर की जरूरत पड़ती है। आप कोई इन्टरव्यू पॉडकास्ट रिकॉर्ड करते हैं, तो जरूरी नहीं कि अापके गेस्ट होम स्टूडियो पर आ पायें। ऐसे में डिजिटल ऑडियो रिकॉर्डिर आपकी काफी मदद कर सकता है।

10. साउन्डप्रूफिंग मटेरियल

पाॉडकास्ट रिकॉर्ड करते वक्त बहुत बार ऐसा होगा कि आपकी आवाज गूंजेगी। इसके अलावा बहुत सी अनियंत्रित ध्वनियां आपके पॉडकास्ट को खराब कर सकती हैं। इसके लिए साउंडप्रूफिंग मटेरियल आपके होम स्टूडियो के लिए अनिवार्य हो जाता है। यह सारी अनावश्यक ध्वनियों को सोख लेता है जिससे पॉडकास्ट अच्छे से रिकॉर्ड हो पाता है।

11. मेमोरी कार्ड

आपके लैपटॉप या कंप्यूटर पर स्टोरेज का ज्यादा भरना पड़े इसलिए मेमोरी कार्ड एक बेहतर विकल्प हो सकता है। आप इसमें अपनी सारी रिकॉर्डिंग सेव कर सकते हैं । इससे आपके लैपटॉप, कंप्यूटर आदि का स्पेस बचेगा। साथ ही यदि किसी को कोई फाइल शेयर करनी हो तो भी मेमोरी कार्ड आपके काम आ सकता है।

12. पॉडकास्ट होस्ट

पॉडकास्ट होस्ट के यूं तो कई विकल्प हैं , पर हम आपको कुकू एफ एम का सुझाव देते हैं। आप देश के किसी भी कोने में बैठकर कुकू एफ एम से रिकॉर्डिंग कर सकते हैं और पॉडकास्ट सुन सकते हैं। कुकू एफएम पर बहुत सारे विकल्प है साथ ही यह यूजर फ्रेंडली ऐप्स है जिससे आपको पॉडकास्ट रिकॉर्ड करने और सुनने मैं काफी सहूलियत मिलती है।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *