पॉडकास्ट के लिये वायरल कॉन्टेंट कैसे बनायें?

इन्टरनेट के युग में वायरल होना हर किसी की ख्वाहिश होती है। आये दिन कोई न कोई वीडियो, ऑडियो या फोटो वायरल होता है। यदि आप एक कलाकार हैं तो आप की भी ये ख्वाहिश होगी कि आप भी कोई वायरल कॉन्टेंट बना पायें। लेकिन कैसे? ये सवाल ज्यादा बड़ा तब बनता है जब आप एक पॉडकास्ट क्रियेटर हों। क्योंकि फोटो, वीडियो या कोई और कॉन्टेंट तो आसानी से वायरल हो सकता है, पर पॉडकास्ट वायरल होते हमने न सुना, न देखा। तो अगर आप एक पॉडकास्ट कॉन्टेंट क्रियेटर हैं, तो इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि कैसे पॉडकास्ट के लिये वायरल कॉन्टेंट बनाया जाये और कैसे अपने पॉडकास्ट को वायरल किया जाये।

वायरल कॉन्टेंट अक्सर वही होता है जिसमें सामान्य से हट के कोई बात हो, जो अनोखा हो। अपने पॉडकास्ट के लिये वायरल कॉन्टेंट बनाने के लिये आप को सामान्य से अलग कुछ सोचना चाहिये। अब हम आप को पॉडकास्ट वायरल करने के लिये कुछ टिप्स बतायेंगे।

1.विषय है महत्वपूर्ण

आप के पॉडकास्ट की प्रसिद्धि में सबसे बड़ा हाथ आप के विषय का होता है। यदि आप के विषय में दम नहीं है तो आप के पॉडकास्ट को भी फ्लॉप होते देर नहीं लगेगी। यदि आप अपना पॉडकास्ट वायरल करना चाहते हैं ,तो अपना विषय ऐसा चुनें, जो ट्रेंड में चल रहा हो। इससे आप के पॉडकास्ट के चलने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। कोशिश करें कि किसी विवादास्पद मुद्दे पर पॉडकास्ट बनायें। विवाद से अपने कॉन्टेंट को दूर रखें, पर विषय विवादित चुनें। ऐसा करने से लोग आप के कॉन्टेंट को ज्यादा से ज्यादा सुनेंगे और संभव है कि आप अपने वायरल कॉन्टेंट के उद्देश्य में सफल हो जायें।

2.आकर्षक नाम और थम्बनेल

आप के पॉडकास्ट का नाम अगर सामान्य सा होगा, तो उसको मिलने वाली प्रतिक्रिया भी सामान्य ही होगी। अपने हर पॉडकास्ट का नाम अनोखा और बाकियों से अलग रखें। इससे लिसनर उसकी तरफ ज्यादा आकर्षित होगा और ज्यादा से ज्यादा लोग उसको सुनने के लिये आयेंगे। इसके साथ ही, पॉडकास्ट का थम्बनेल भी इस तरह से चुनें कि वो आप के कॉन्टेंट के बारे में तो बताये ही, साथ ही दिखने में भी काफी आकर्षक हो। इससे जितने लोग उस पॉडकास्ट को देखेंगे, उनमें उसे सुनने की जिज्ञासा होगी। पॉडकास्ट के लिये आर्टवर्क के बारे में ज्यादा जानने के लिये यहां क्लिक करें। पॉडकास्ट में थम्‍बनेल एक चेहरे का काम करता है। यदि चेहरा आकर्षक होगा तो पॉडकास्ट के कॉन्टेंट के आकर्षक होने में कोई शक नहीं रहता ।

3.अतिथियों को सोच समझकर चुनें

यदि आप इंटरव्यू पॉडकास्ट बना रहे हैं, या कोई ऐसा पॉडकास्ट बना रहे हैं जिसमें आप को किसी अतिथि को बुलाना हो, तो अतिथि सोच समझ कर चुनें। जो विषय आप ने चुना है, उस से संबंधित किसी ऐसे अतिथि को शामिल करें, जो विवादों में घिरा हो या काफी ज्यादा प्रसिद्ध हो। लोग प्रसिद्ध या विवादास्पद लोगों को ज्यादा सुनना चाहते हैं। दूसरी बात ये कि इन लोगों के वक्तव्य बाकी लोगों की अपेक्षा ज्यादा महत्व रखते हैं। ऐसा करने से आप के पॉडकास्ट के लिये वायरल कॉन्टेंट तैयार हो जाएगा। संभव है कि ऐसा करने पर आप भी काफी पॉपुलर हो जायें।

4. प्रचार प्रसार

ये पॉडकास्ट को पॉपुलर या कॉन्टेंट को वायरल करने का सबसे जरूरी स्टेप है। कॉन्टेंट का अनोखा होना और उसका सही तरह से प्रचार प्रसार होना आप के पॉडकास्ट को वायरल कर सकता है। आज के समय में सोशल मीडिया प्रचार के बेहतरीन विकल्प के तौर पर सामने आ रहा है। आप इसका पूरा फायदा उठा सकते हैं। सोशल मीडिया पर अपने पॉडकास्ट का प्रचार प्रसार करके आप लोगों को उसके बारे में बता सकते हैं। इसके बाद आपके पॉडकास्ट को सुनने वाले लिसनर की संख्या में भी वृद्धि होगी और यदि किसी को आपका काम पसंद आया तो वह आपको रातों-रात वायरल भी कर सकता है।

इन सबके अलावा आपका पॉडकास्ट एक ऐसे प्लेटफार्म पर होना जरूरी है , जहां पर ज्यादा से ज्यादा लोगों की पहुंच हो। कुकू एफएम ऐसे ही प्लेटफार्म में से एक है। इसमें रोजाना तकरीबन एक लाख से ज्यादा लोग पॉडकास्ट सुनते हैं। इसमें अपना पॉडकास्ट चैनल बनाकर आप अपने कॉन्टेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *