पॉडकास्ट एपिसोड को बैच रिकॉर्ड कैसे करें? 

हर लिसनर निश्चित समय पर कॉन्टेंट सुनना चाहता है। वहीं हर क्रियेटर चाहता है कि उसका पॉडकास्ट एक सही समयावधि पर पब्लिश हो। यानी कि सारा खेल समय का है। पर यदि आप एक क्रियेटर हैं, और आपके पास अक्सर समय का अभाव रहता है, तो यह लेख आपके लिये है। आप समय की कमी या अनियमितता के प्रभाव से अपने पॉडकास्ट को बचाने के लिये पॉडकास्ट एपिसोड को बैच रिकॉर्ड कर सकते हैं।

अब आपको यह जानना चाहिये कि बैच रिकॉर्ड है क्या ?

बैच का अर्थ होता है समूह या ज्यादा मात्रा में। बैच रिकॉर्ड यानी एक बार में बहुत सारे एपिसोड रिकॉर्ड करना। जब किसी क्रियेटर के पास समय या संसाधन का अभाव होता है, तो वह पॉडकास्ट एपिसोड को बैच रिकॉर्ड कर लेता है। इससे कम समय और संसाधन में ज्यादा पॉडकास्ट बन जाते हैं। लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात यह भी है कि बैच रिकॉर्ड हर तरह के पॉडकास्ट के लिये सही नहीं होते।

अब हम यह जानना शुरू करेंगे कि पॉडकास्ट एपिसोड की बैच रिकॉर्डिंग कैसे की जाये।

1. एपिसोड प्लान करें

बैच रिकॉर्ड करने के लिये सबसे पहले अपने एपिसोड की प्लानिंग कर लें। रिकॉर्डिंग से पहले इस बात को सुनिश्चित करें कि आप कौन-कौन से एपिसोड एक बार में रिकॉर्ड करने वाले हैं। उनकी स्क्रिप्ट पहले से तैयार रखें। ताकि आपको आखिरी समय पर हड़बड़ाना न पड़े। साथ ही आपके समय का भी सदुपयोग हो।

यदि आप सोचते हैं कि बिना स्क्रिप्ट के भी आप काम चला लेंगे तो ऐसा नहीं है। आप लगातार कई एपिसोड रिकॉर्ड कर के थक चुके होंगे। इससे आपके दिमाग से कुछ प्वाइंट निकल सकते हैं। इससे बचने के लिये स्क्रिप्टिंग जरूर करें । इसके साथ ही प्लानिंग में हर जरूरी बात का भी ध्यान रखें।

2. एकांत समय का चयन करें

पॉडकास्ट एपिसोड को बैच रिकॉर्ड करने के लिये कोई ऐसा समय तलाशें जब आप पूरी तरह अकेले और एकांत में हों। क्योंकि आप लम्बे समय तक रिकॉर्डिंग करने वाले हैं, तो कोशिश करें कि कोई बाहरी परेशानी आपको प्रभावित न कर सके। अपने दोस्तों, परिवार व मोबाइल को पूरी तरह से दूर रखें और सिर्फ रिकॉर्डिंग पर ध्यान दें।

ऐसी स्थिति के लिये आपको वह समय चुनना होगा जो पूरी तरह से आपका हो। संभव हो, तो आप रात के वक्त यदि रिकॉर्डिंग करें। आपका पॉडकास्ट बेहतर होने के लिये आपका एकांत में होना जरूरी है।

3. स्पीड बनाये रखें

क्योंकि आप एक वक्त पर बहुत से पॉडकास्ट एपिसोड रिकॉर्ड कर रहे हैं, तो आपको एक अच्छी स्पीड के साथ काम करना होगा। आप कुछ निश्चित टारगेट बनाकर चलें। एक एपिसोड की रिकॉर्डिंग के लिये एक से डेढ़ घंटे का समय रखें। बीच में कुछ वक्त आराम के लिये भी रखें। ध्यान रखें रिकॉर्डिंग में हड़बड़ाहट न सुनाई दे। स्पीड रखें, हड़बड़ी नहीं।

अपनी बोलने की स्पीड और लय को सामान्य ही रखें। लेकिन साथ में बाकी के कामों को पहले से ही ठीक कर लें। रिकॉर्डिंग के अलावा हर काम में तेजी रखें और समय बेकार न करें।

4. एडिटिंग का भी रखें ध्यान

Editing/ एडिटिंग

अपने पॉडकास्ट एपिसोड बैच रिकॉर्ड करने की तैयारी में ये न भूलें कि एडिटिंग भी जरूरी है। आप जब बहुत से एपिसोड रिकॉर्ड कर रहे हैं, तो उनकी एडिटिंग के लिये भी समय मैनेज करें। यदि आपको बैच रिकॉर्डिंग के बीच थोड़ा वक्त मिल जाता है, तो उसका प्रयोग ऑडियो एडिटिंग में कर लें। यदि रिकॉर्डिंग में समय न मिले तो रिकॉर्डिंग के बाद तुरंत बैठकर एडिटिंग निपटा लें। इससे आपको पता रहेगा कि किस जगह कैसे बदलाव करने हैं। यह आपके पॉडकास्ट एपिसोड को ज्यादा बेहतर बनायेगा।

इन स्टेप्स को अपनाकर आप पॉडकास्ट एपिसोड की बैच रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। बैच रिकॉर्डिंग सुनने में जितना आसान लगता है करने में उतना ही मुश्किल है। आपको इसके लिये काफी मेहनत करनी पड़ सकती है। लेकिन इसका फायदा यह भी है कि यह आपके समय की काफी बचत करता है। साथ ही पॉडफेडिंग या पॉडकास्ट के बंद हो जाने के खतरे से भी आपको बचाकर रखती है। यदि आप कुकू एफएम पर पॉडकास्ट होस्ट करते हैं, तो आपको दोहरा फ़ायदा होगा। एक तो आपको पॉडफेडिंग के खतरे से बचने में मदद मिलेगी। वहीं दूसरी तरफ आपको साउन्ड एडिटिंग के काफी सारे ऑप्शन मिल जाएंगे। इससे आप अपने पॉडकास्ट एपिसोड को और बेहतर बना सकते हैं।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *