engage your audience

क्या आप इस बात से परेशान हैं कि आप के पॉडकास्ट को ऑडियंस नहीं मिलेंगे? लेकिन आप जानते हैं कि आपका कॉन्टेंट बेहतरीन है…तो आप चिंता न करें, हम इसमें आपकी पूरी मदद करेंगे। इस आर्टिकल में हम दिलचस्प पॉडकास्ट एपिसोड पोस्ट करने के बारे में बतायेंगे, जिससे कि जब भी आप बोलें तो लिसनर आपको सुनने के लिये उत्‍सुक रहें।

सबसे पहले हम जानेंगे कि एक दिलचस्प पॉडकास्ट के लिये विषय का क्या महत्व है। आपके पास एक अच्छा और काबिल ए तारीफ कॉन्टेंट हो सकता है लेकिन उसमें यदि आकर्षित करने की क्षमता नहीं है, तो वह बेहतरीन नहीं कहलायेगा।

अब यहीं पर आपको एक स्टेप लेना है जो आपके कॉन्टेंट में चार चांद लगायेगा।

तो चलिये जानते हैं आपके पॉडकास्ट में शामिल करने के लिये जरूरी पहलुओं के बारे में।

1. पढ़ना

हम सब ये मानते हैं कि जब भी हम अपना लिखा हुआ कॉन्टेंट कुछ समय बाद पढ़ते हैं तो ये एक बिल्कुल नया अनुभव देता है। ये हमें यह जानने में मदद करता है कि क्या हमने अपने लिसनर के लिये सही कॉन्टेंट तैयार किया या नहीं। तो एक दिलचस्प पॉडकास्ट अपने पॉडकास्ट को रिकॉर्ड करने से पहले पढ़ें जरूर।

2. अभ्यास

जब आप ये जान लें कि आप के पॉडकास्ट की स्क्रिप्ट में कोई कमी नहीं रह गयी है, तब उस स्क्रिप्ट को पढ़ने में अलग ही आत्मविश्वास आता है। ये सुनिश्चित करें कि आप अपनी स्क्रिप्ट को रिकार्डिंग से पहले कई बार पढ़ने का अभ्यास करें ताकि अगर आप कुछ बेहतर उसमें जोड़ना या हटाना चाहें तो कर सकें। इससे दिलचस्प पॉडकास्ट तो बनेगा ही साथ ही रिकॉर्डिंग भी बेहतरीन होगी।

3. दोबारा देखें

अब यदि कहीं आपको लगता है कि उस भाग को आप बदल सकते हैं, या कुछ बेहतर चीजें अपनी स्क्रिप्ट में जोड़ सकते हैं, तो वह करें। उसके बाद अपनी स्क्रिप्ट को दोबारा देखें। इससे आपकी स्क्रिप्ट बेहतरीन बनेगी।

4. दिक्कतें पहचानें और उन्हें निपटायें

अगर आप को स्क्रिप्ट में कुछ कमी लग रही है, और उसे दूर न करने पर आप की स्क्रिप्ट सही नहीं लगेगी, तो उस कमी को एक जगह लिख लें। ताकि जब आप अपनी स्क्रिप्ट पढ़ने लगें तो आपका ध्यान उस कमी को दूर करने पर रहे और आप उसे ठीक कर पायें। इससे आप को एक दिलचस्प पॉडकास्ट बनाने में मदद मिलेगी ।

5. अपने पढ़ने के हिसाब से स्क्रिप्ट को लिखें

यहां पर आपको अपनी स्क्रिप्ट हाइलाइट करनी है। अपना पेन या हाइलाइटर उठा लीजिए। या आप चाहें तो अलग अलग फॉन्ट्स और कलर से भी अपना कॉन्टेंट लिख सकते हैं। चाहे कैसे भी करें, बस ये ध्यान रखें कि अपने बोलने का लहजा और ठहराव कहां पर कैसा रखना है, ये आपको पता रहे। स्क्रिप्ट सुनने में सामान्य लगनी चाहिये। उसमें बनावटीपन नहीं झलकना चाहिये। पॉडकास्ट में आपका बोलना और दूसरे इंसान का सुनना ही मायने रखता है। तो स्क्रिप्ट को सही लहजे में और स्पष्ट भाषा में बोलना आपके लिये लम्बे समय तक फायदेमंद हो सकता है।

6. आवाज

आपको यह समझना है कि पॉडकास्ट आप सिर्फ अपने लिये नहीं बना रहे हैं, बल्कि दूसरे लोग भी उसको सुनेंगे। तो कोशिश करें कि आप बोलते वक्त धैर्य रखें । जब आपका लिसनर सही से सुनेगा और कॉन्टेंट पर ध्यान देगा तभी वह खुद को आपके पॉडकास्ट से जोड़ पायेगा और आप दिलचस्प पॉडकास्ट बनाने में सफल हो पायेंगे।

7. प्रोडक्शन

podcast production

आप एक बार में ही रिकॉर्डिंग नहीं कर सकते। और शुरुआत में इसमें ज्यादा समय लगना निश्चित है। तो अपने पॉडकास्ट को छोटे छोटे हिस्सों और टुकड़ों में रिकॉर्ड करें। क्योंकि जब तक आप खुद अपनी रिकॉर्डिंग के स्टेप को इंजॉय नहीं करेंगे तब तक आप के पॉडकास्ट में वो बात नहीं होगी, जो एक अच्छे पॉडकास्ट में होनी चाहिए। ये यकीनन एक लम्बा प्रोसेस होगा लेकिन आप को अपने रिकॉर्डिंग को तब तक करते रहना चाहिए जब तक कि आपको वो पर्फेक्ट रिकॉर्डिंग न मिल जाये। पॉडकास्ट बनाने के लिये अच्छी रिकॉर्डिंग कैसे की जाये, ये जानने के लिये यहां क्लिक करें।

तो ये थी वो सभी टिप्स, जिनको ध्यान में रख कर और फॉलो कर के आप अपने लिसनर को अपने पॉडकास्ट से जोड़ सकते हैं और साथ ही अपने पॉडकास्ट को दिलचस्प और आकर्षक बना सकते हैं। इसके बाद जब भी आप पोस्ट करेंगे, लिसनर खुद आपके पोस्ट तक दौड़ा आयेगा।

याद रखें, ये बहुत जरूरी बातें हैं और आप को एक के बाद एक कर के, धीरे धीरे इन्हें फॉलो करना होगा। एक समय के बाद आप एक बेहतर पॉडकास्ट बनाने में सफल होंगे।

इसके अलावा कुकू एफएम पर भी आपको कुछ बैकग्राउंड म्यूजिक या साउन्ड मिल सकता है, जिसे इस्तेमाल कर के भी आप दिलचस्प पॉडकास्ट बना सकते हैं।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *