कुकू एफएम के 7 लोकप्रिय पॉडकास्ट

कुकू एफएम बदलते दौर का तेज़ी से लोकप्रिय होने वाला एक ऐसा माध्यम है। जिसके ज़रिये आप लोगो के दिल तक अपनी बात बड़ी ही आसानी से पहुँचा सकते हैं। वहीं इस लोकप्रिय प्लेटफॉर्म कुकू एफएम की खासियत है, कि इस प्‍लेटफॉर्म पर हर क्षेत्रीय भाषा के पॉडकास्ट उपलब्ध हैं। तो आपको यहां पर आपकी पसंदीदा भाषा जैसे हिंदी, अंग्रेजी और अन्य भाषाओं के पॉडकास्ट आसानी से मिल जाते है । इतना ही नहीं आपको यहां पर लगभग हर विषय से जुड़े पॉडकास्ट मिलेंगे।

बता दें, इस आर्टिकल में आज हम आपको कुकू एफएम पर मौजूद उन 7 पॉडकास्ट से रुबरु करवाएंगे जो हर लिसनर की पहली पसंद बना हुआ है।

1. स्लाइस ऑफ लाइफ

इस लाजवाब ज़िन्दगी में कई बार ऐसे मोड़ आते है, जब हम निराश हो जाते है, हमें मोटीवेशन की जरूरत होती है। ऐसे में कुकू एफएम के ज़रिये आरजे खनक आप के बीच मौजूद है। जिनका कहना है, “जिंदगी म्यूजिक प्लेयर नहीं, रेडियो है। यानी जीवन आपकी मर्जी से नहीं चलेगा। इसलिये अपने जीवन के हर स्लाइस को बिना किसी शिकायत के इंजॉय करें”

ज़िन्दगी को देखने का नया नज़रिया दिखाता यह हिंदी भाषी पॉडकास्ट हर दिन एक नए लाइफ मंत्रा के साथ पब्लिश होता है, जो कि लगभग 15-20 मिनट का होता है।

2. जिंदगी जीने के सीक्रेट्स

जिंदगी जीने के सीक्रेट्स यह हिंदी भाषा में प्रसारित होनेवाला पॉडकास्ट है,- इस पॉडकास्‍ट की होस्‍ट आरेज रिद्धी अपनी मीठी और दिलचस्‍प अंदाज में लोगों को जिंदगी जीने के खूबसूरत राज बताती हैं। कुकू एफएम पर यह 20 मिनट का पॉडकास्‍ट शो है, जो जीवन को बेहतर बनाने के बारे में सीखाता है। यह शो बताता है कि परेशानियां सबके जीवन में आती हैं पर कैसे उन परेशानियों का सामना कर जिंदगी नए तरह से जी जा सकती हैं।

3. ड्रीम ऐनालिसिस

सपने कई बार हँसाते है, तो कई बार डराते हैं, और अक्सर तो ढ़ेर सारे सवाल भी छोड़ जाते हैं। उन्हीं सवालों का जवाब लेके कुकू एफएम पर हाज़िर हैं मिताली बरोट जो कि एक मनोवैज्ञानिक हैं। मिताली बरोट कुकू एफएम पर हिंदी भाषा में 5 से 10 मिनट ब्रॉडकास्ट होने वाले पॉडकास्ट ड्रीम ऐनालिसिस के ज़रिये सपनों से संबंधित बातों की चर्चा करती हैं। तो अगर आप भी अपने सपने का अर्थ ढूंढ रहे और मन में अनगिनत सवाल है तो ये पॉडकास्ट आप ही के लिए हैं।

4. ऑडियो मेडिटेशन

एकाग्रता का हमारी ज़िन्दगी में होना कितना अहम है। यह बात हम सभी जानते है, और जो विषय हमारी ज़िन्दगी का इतना अहम हिस्सा है, उस बारे में कुकू एफएम पर बात ना हो ऐसा मुमकिन नहीं।

जी हाँ, ऑडियो मेडिटेशन एक ऐसा ही शो है, जहाँ पर अपूर्वा लहोटी के द्वारा लगभग 10 मिनट की अवधि के पॉडकास्ट्स में आध्यात्मिक दीक्षा दी जाती है। ये एक तरह का हिंदी भाषा में प्रस्तुत होने वाला ऑडियो कोर्स है जहां ध्यान और एकाग्रता के बारे में सिखाया जाती है। ऑडियो मेडिटेशन में बताया जाता है कि कैसे ध्यान और एकाग्रता के माध्यम से जीवन की समस्याओं का निवारण तलाशा जा सकता है। साथ ही मन को शांत करने और बाहरी वेदनाओं से बचने के तरीके भी बताया जाता हैं। इस पॉडकास्ट के नए एपिसोड हर 2-3 दिन के भीतर आता है।

5. 5 का पंच

कुकू एफएम के 7 लोकप्रिय पॉडकास्ट में 5 नंबर पर है ‘5 का पंच’ .इस पॉडकास्ट में आपको मिलेंगे फ़िल्मी दीवाने आरजे ‘राज श्रीवास्तव’ जो पहले आपको फिल्म के बारे में बताते हैं । फिर आप से 5 सवाल पूछ के फिल्मों को लेकर आपकी दीवानगी कितनी गहरी हैं इसका टेस्ट भी करते हैं। कुल मिलाकर यह 5 से 15 मिनट के बीच ब्रॉडकास्ट होने वाला एक फिल्मी क्विज शो हैं। अगर आपको लगता हैं कि आप है फिल्‍मों के बादशाह तो जाइए खुद को आजमाइए!

6. यादें भूली बिसरी

ढेर सारी यादें हैं ,फिल्मी दुनिया से से जुड़े किस्से हैं इस पॉडकास्ट में! हिंदी भाषा में 20 मिनट तक आरजे खनक हमे हिंदी फिल्म जगत की चटपटी खबरें सुनाती हैं । पुराने दौर के अभिनेता,अभिनेत्री, निर्देश, गायक सबका ज़िक्र होता हैं । हर दिन एक नया एपिसोड लिसनर के लिए यहां होता है।

7. 10 ऑन 10

ज़िन्दगी में आगे बढ़ना चाहते है, कुछ करना चाहते हैं। तो किस्मत को या किसी को भी कोसने से या निराश होने से कुछ नहीं होगा। बल्कि आगे बढ़ने की तैयारी करनी होगी, और अब यह तैयारी करना है आसान। क्‍योंकि कुकू एफएम पर मौजूद है पॉडकास्ट 10 ऑन 10 जिसे लेके आती हैं अपूर्वा लहोटी। यह एक ऐसा पॉडकास्ट है, जो ना सिर्फ आपको मोटीवेट करता है बल्कि आपकी स्किल को सुधारने के साथ-साथ आपकी तरक्‍की के लिए सकारात्‍मक राह दिखाता है।

तो ये हैं वो 7 पॉडकास्ट जो कुकू एफएम पर काफी लोकप्रिय है। इनकी खासियत यह है कि ना सिर्फ यह आपको एंटरटेन करते है, बल्कि आप के भीतर एक नई स्किल डेवल्‍प कर, एक बेहतर कल की ओर ले जाते हैं।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *