ऑडियो लवस्टोरी सुनाने के तीन सीक्रेट्स

हम सबने जीवन में कभी न कभी तो लव गुरू या नीलेश मिश्रा को सुना ही होगा। ये वो नाम हैं, जिन्हें किसी परिचय की जरूरत नहीं। भारतीय रेडियो की दुनिया में इन्‍होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। बोलने की शैली के अलावा और भी बहुत-सी चीजों हैं, जो लोगों के बीच इनकी लोकप्रियता का कारण बनी। ऑडियो लवस्टोरी सुनने में जितनी अच्छी लगती है, सुनाने में उतनी ही मुश्किल होती है। आज कल के व्यस्त जीवन में किसी के पास कहानियां सुनने की फुर्सत नहीं है। लेकिन अगर आप में ऑडियो लवस्टोरी सुनाने का जुनून है, तो हम आपको इसके लिए कुछ ट्रिक्स बताने वाले हैं।

ऑडियो लवस्टोरी सुनना लोग पसंद तो करते हैं, पर उसके लिये टाइम निकालना जरा मुश्किल है। ऐसे में पॉडकास्ट काफी सहूलियत लेकर आता है। लोग अपने दूसरे कामों के साथ-साथ पॉडकास्ट सुन सकते हैं। पॉडकास्ट पर ऑडियो लवस्टोरी को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। लेकिन बहुत कम ही लवस्टोरी पॉडकास्ट ज़्यादा लोकप्रिय हो पाते हैं। अगर आप भी ऑडियो लवस्टोरी टेलर बनना चाहते हैं, तो आप को इन तीन बातों पर ध्यान देना होगा। इन तीन सीक्रेट्स को फॉलो कर के आप अपने पॉडकास्ट को काफी ज्यादा लोकप्रिय बना सकते हैं। तो चलिये जानना शुरु करते हैं।

1. बैकग्राउंड म्यूजिक

Background music

किसी भी पॉडकास्ट में बैकग्राउंड म्यूजिक का काफी महत्व होता है। बैकग्राउंड म्यूजिक पॉडकास्ट को एक ढांचा देने में मदद करता है और साथ ही पॉडकास्ट को काफी ज्यादा रुचिकर बना देता है । ऑडियो लव स्टोरी सुनाने के दौरान आपको बहुत ही सोच समझकर बैकग्राउंड म्यूजिक चुनना चाहिए। पॉडकास्ट के शुरुआत और अंत में बहुत प्यारा-सा संगीत सिगनेचर ट्यून के रूप में चलाएं। इससे लिसनर के मन में आपके पॉडकास्ट की एक छवि बनेगी और वह आपके पॉडकास्ट को और ज्यादा सुनने की तरफ आकर्षित होगा। इसके अलावा अपने ऑडियो लव स्टोरी के बीच-बीच में परिस्थिति के हिसाब से संगीत जोड़ें। बैकग्राउंड म्यूजिक आपके कहानी से कहानी के हिसाब से मेल खाता होना चाहिए । कुकू एफएम पर बहुत सारे बैकग्राउंड म्यूजिक के ऑप्शन उपलब्ध हैं। आप उनका प्रयोग करके अपनी ऑडियो लवस्टोरी को बेहतरीन बना सकते हैं उसके अलावा आप साउंड एडिटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके भी अपनी ऑडियो लवस्टोरी को ज्यादा आकर्षक बना सकते हैं।

2. चित्रात्मक स्क्रिप्ट

अपने पॉडकास्ट की स्क्रिप्ट को चित्रात्मक शैली में लिखें। चित्रात्मक शैली यानि लिखने की वह कला जिसमें सुनने वाले के मस्तिष्क में कहानी की छवि बनती रहती है। दृश्यों व वातावरण का शब्दों के माध्यम से वर्णन चित्रात्मक शैली है। इससे लोग आपकी ऑडियो लवस्टोरी को सुनते हुये उसे कल्पना में भी जी सकेंगे। क्योंकि पॉडकास्ट सिर्फ ऑडियो माध्यम है, तो यहां दृष्यों का आभाव है। चित्रात्मक शैली में ऑडियो लवस्टोरी सुना कर आप इस कमी को पूरा कर सकते हैं। ये आपके पॉडकास्ट को रुचिकर तो बनाएगा ही, साथ ही यह आपको दूसरे पॉडकास्ट्स से भी अलग करेगा। ऑडियो लवस्टोरी को इस शैली में सुनाने से ज्यादा से ज्यादा लोग आपको पसंद करेंगे और आपके चैनल की बेहतर पहचान बननी शुरू होगी।

3. आवाज़ में परिवर्तन

स्टोरी टेलर यूं तो बहुत से लोग हैं पर बहुत कम लोगों को ही इस क्षेत्र में सफलता मिलती है। उनकी सफलता का एक और महत्वपूर्ण कारण उनकी आवाज की गति भी है। कहानी के हिसाब से कहीं पर आवाज को ऊंचा तो कहीं धीमा करने की कला आनी चाहिए। कब आवाज तेज करनी है और कब मध्‍यम कर देनी है, इस बात का आभास होना चाहिए। आवाज की बदलती टोन लिसनर को बांधे रखती है। सुनने वाले को ऑडियो लव स्टोरी सुनने में आनंद आता है । वह इसमें रुचि लेता है और बदलती आवाज के माध्यम से वह कहानी को बेहतर समझ पाता है। आवाज की टोन को परिवर्तित करना एक दुर्लभ कला है । बहुत कम लोग ही इसमें माहिर हो पाते हैं । यदि आप ऐसा करने में सफल होते हैं, तो आपके पॉडकास्ट को भी सफल होने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।

ऑडियो लवस्टोरी के बारे में और ज्यादा जानने के लिए आप कुकू एफएम पर मौजूद लव आज कल सुन सकते हैं। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि एक बेहतर ऑडियो लवस्टोरी को कैसे सुनाया जाता है। कुकू एफएम का मंच आपके पॉडकास्ट का इंतजार कर रहा है।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *