हमारे आस-पास बहुत सी जगहों पर हम ऑडियो रिकॉर्डिंग देख / सुन सकते हैं। माइक भी हमने अपने जीवन में कई बार देखा होगा। अत: हम यह कह सकते हैं कि ऑडियो रिकॉर्डिंग और माइक हमारे लिये नये शब्द नहीं हैं। लेकिन हमें यह भी स्वीकार करना चाहिये कि हम में से बहुत से लोग इस बारे में ज्यादा जानकारी भी नहीं रखते। इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि ऑडियो रिकॉर्डिंग के लिये किस तरह के माइक (mic ke prakaar)बेहतर हैं।

हमें यह पता होना चाहिए कि रिकॉर्डिंग माइक कई तरह के होते हैं (audio recording ke liye mic ke prakaar)। जब हम बात करते हैं पॉडकास्ट की, तो पॉडकास्ट रिकॉर्डिंग के लिये बाजार में विभिन्न तरह के माइक उपलब्ध हैं(best recording microphones)। हम इन माइक के प्रकार के बारे में भी बात करेंगे। यदि आप अपने घर पर रिकॉर्डिंग स्टूडियो बनाना चाहते हैं, तो उसके बारे में अधिक जानकारी के लिये यहां क्लिक करें।

Mikes for podcasting
credit- Amazon

रिकॉर्डिंग माइक को उनकी बनावट और काम के आधार पर तीन प्रकारों में बांटा जाता है :

1. कंडेन्सर माइक (condenser mic)

कंडेन्सर माइक बहुत ही संवेदनशीलता से रिकॉर्डिंग करता है। बारीक और अति संवेदनशील आवाजों को रिकॉर्ड करने के लिये कंडेन्सर माइक का प्रयोग किया जाता है। जब आपको कोई ऐसी ध्वनियां रिकॉर्ड करनी हों, जो बहुत धीमी या बारीक हों, तो ऐसी स्थिति के लिये कंडेन्सर माइक बेहतरीन विकल्प है। यह प्रोफेशनल ऑडियो रिकॉर्डिंग्स में काफी प्रयोग किया जाता है। यह बहुत ही सौम्यता से आवाज को रिकॉर्ड करता है और कम फ्रीक्वेंसी की ध्वनियों को बेहतर तरीके से रिकॉर्ड करने में सक्षम है। इनकी कीमत सामान्य माइक से थोड़ी ज्यादा होती है। कंडेन्सर माइक को गर्म और उमस भरे माहौल में प्रयोग नहीं किया जा सकता। यह उस स्तिथि में बेहतर रिकॉर्डिंग नहीं कर पायेगा।

आप ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर जाकर अपने बजट के अनुसार माइक खरीद सकते हैं। याद रखें आप के माइक की कीमत मायने नहीं रखती। बस आपको यह जानना है कि कौन-सा माइक आपकी आवाज़ और पॉडकास्ट को सूट करता है। आप कंडेन्सर माइक को स्टोरी टेलिंग, ऑडियो बुक, साहित्य, प्रेम, धर्म आधारित पॉडकास्ट बनाने में प्रयोग कर सकते हैं।

2. डायनमिक माइक (dynamic mic)

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, डायनमिक माइक तेज गति या डायनमिक आवाज को रिकॉर्ड करने का काम करता है। ये सामान्य रिकॉर्डिंग के काम आ सकता है। जहां आवाज को ज्यादा बारीकी की जरूरत न हो, वहां इसे प्रयोग कर सकते हैं। यह ऊंची पीच या तेज आवाज को बेहतर तरीके से रिकॉर्ड करता है। कर्कश आवाज को भी इसमें बढ़िया तरीके से रिकॉर्ड किया जाता है। ये कंडेन्सर माइक की तुलना में कम नाजुक होता है। ऊंची व अस्पष्ट आवाज को बाकी माइक से बेहतर रिकॉर्ड करता है। गर्मी व उमस भरे माहौल को दूसरे माइक से ज्यादा अच्छी तरह संभाल लेता है। इसे आप इंटरव्यू, लाइव शो रिकॉर्डिंग, बैण्ड रिकॉर्डिंग और बाकी पॉडकास्ट विधाओं के लिए प्रयोग कर सकते हैं। ये सामान्यतः ज्यादा महंगे नहीं होते। आप ऑनलाइन या सामान्य स्टोर पर इन्हें खरीद सकते हैं।

3. रिबन माइक

ये माइक बहुत कम ही प्रयोग में आता है। ये बाकी माइकों की तुलना में महंगा होता है। साथ ही यह संभालने में भी बहुत नाजुक होता है। यही कारण है कि इसे ज्यादा प्रयोग में नहीं लाया जाता। रिबन माइक दोनों तरफ से रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है। यदि किसी वाद्य यंत्र की ध्वनि या किसी कमरे के भीतर के वातावरण को रिकॉर्ड करना हो, तो यह माइक बेहतर विकल्प है। यदि आप बहुत प्रोफेशनल ढंग से अपना पॉडकास्ट रिकॉर्ड करना चाहते हैं और आपका बजट बड़ा है, तो आप रिबन माइक प्रयोग कर सकते हैं। इसकी मेंटीनेंस भी आपको महंगी पड़ सकती है।

ऑडियो रिकॉर्डिंग के लिये आप किसी साधारण माइक से लेकर कोई महंगा माइक भी ले सकते हैं। आपको बस यह ध्यान रखना होगा कि आपकी आवाज को बेहतर आधार कौन-सा माइक देगा। साथ ही आपके पॉडकास्ट के प्रकार भी आप के रिकॉर्डिंग माइक के चुनाव को प्रभावित करता है। आप कुकू एफएम पर मौजूद प्रसिद्ध पॉडकास्ट सुनें। उनकी आवाज से आपको अंदाजा हो जायेगा कि किस तरह की आवाज आपके पॉडकास्ट को मिलनी चाहिये। आपकी ऑडियो रिकॉर्डिंग बेहतरीन हो, इसके लिये आप कुकू ए एम पर मौजूद साउन्ड एडिटिंग का फीचर भी प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपके पॉडकास्ट का कॉन्टेंट और ज्यादा बेहतर बन जायेगा।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *