इंटरव्यू पॉडकास्ट के लिये अतिथि कैसे ढूंढे ?

इंटरव्यू पॉडकास्ट आजकल काफी चलन में है। पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म जैसे कुकू एफएम पर इंटरव्यू पॉडकास्ट काफी ज्यादा सुना और बनाया जाता है। यदि आप भी पॉडकास्ट क्रियेटर हैं और इंटरव्यू पॉडकास्ट बनाने में रुचि रखते हैं, तो ये लेख आपके लिये है। इंटरव्यू पॉडकास्ट बनाने में सबसे मुश्किल कदम अतिथि ढूंढना होता है। आप अपने पॉडकास्ट पर पूरी मेहनत करते हैं लेकिन यदि अंत में आपको सही अतिथि न मिले तो आपकी मेहनत बेकार हो सकती है।

आप अपने विषय पर पूरी तरह से शोध करने के बाद किसी ऐसे व्यक्ति को चुनते हैं, जो आपके विषय पर अच्छी पकड़ रखता हो। लेकिन ऐसा व्यक्ति मिलेगा कैसे और कहां, यह सवाल एक बड़ी समस्या बन जाता है। इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप अपने इन्टरव्यू पॉडकास्ट के लिये आसानी से अतिथि ढूंढ सकते हैं।

1. सोशल मीडिया

जब आप अपने विषय पर गहन शोध कर लेते हैं, तो आपके मन में उस व्यक्ति की छवि बन जाती है जिसका आप इन्टरव्यू लेना चाहते हैं। अब आप ऐसे व्यक्ति की तलाश शुरू करें, जो आपके विषय के अनुकूल हो। इस तलाश के लिये आप अपने सोशल मीडिया का प्रयोग कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर आपके साथ कई सारे लोग जुड़े होते हैं। आप उनमें से किसी को अपने इंटरव्यू पॉडकास्ट का अतिथि चुन सकते हैं। यदि आपके सोशल मीडिया पर मौजूद लोगों में से किसी को आप अपना अतिथि नहीं बना सकते, तो आप अपने दोस्‍तों या फिर उनके दोस्‍तों तक अपना संदेश पहुंचा सकते हैं। आप अपने दोस्‍तों से अनुरोध कर सकते हैं कि यदि उनकी फ्रेंड लिस्‍ट में कोई आपके विषय से संबंधित व्यक्ति हो, तो वे आपको सूचित करें। इस तरह आप अपने सोशल मीडिया का प्रयोग कर के अपने इन्टरव्यू पॉडकास्ट के लिये अतिथि ढूंढ सकते हैं।

2. समुदाय व समूह

सोशल मीडिया पर बहुत से समुदाय या समूह होते हैं। आप अपने विषय से संबंधित समुदाय व समूहों को जॉइन कर सकते हैं। इसके बाद जब भी आपको इन्टरव्यू पॉडकास्ट के लिये अतिथि की आवश्यकता हो आप उन ग्रुप्स पर पोस्ट कर सकते हैं। एक विषय से संबंधित बहुत से लोगों का समुदाय भी आपको इन्टरनेट पर मिल सकता है। जैसे कि कॉलेज के बच्चों का समूह, अध्यापकों का समूह, घरेलू महिलाओं का समूह आदि। आपको इसमें थोड़ी-सी मेहनत करनी पड़ सकती है। आपको समूह और समुदायों को ढूंढने में समय लग सकता है। लेकिन एक बार मेहनत के बाद आपको अतिथियों के काफी सारे विकल्प एक ही समय पर मिल जायेंगे।

3. आउटसोर्सिंग

आप अतिथियों की आउटसोर्सिंग भी कर सकते हैं। आउटसोर्सिंग यानी बाहर से कोई सेवा लेना। आजकल ऐसी संस्थाएं या समूह आ चुके हैं, जो लोगों को उनकी आवश्यकता के अनुसार अतिथि प्रदान करते हैं। आपको बस ऐसी आउटसोर्सिंग सर्विस के बारे में पता करना है और फिर उनको अपनी आवश्यकता बतानी हैं। वे आपको आपकी आवश्यकता के अनुसार एक सही व अनुभवी व्यक्ति प्रदान करेंगे। आप उनको साथ लेकर अपना इंटरव्यू पॉडकास्ट बना सकते हैं। यह आपके काम को काफी आसान कर देता है। परंतु आपको इसके लिए पैसे चुकाने होंगे। साथ ही इस तरह की सेवाएं अभी ज्यादा ट्रेन्ड में नहीं हैं ।

4. न्यूज पेपर

न्यूज पेपर

आप न्यूज़ पेपर की सहायता से भी अपने लिए अतिथि ढूंढ सकते हैं। आप अपने विषय से संबंधित एडिटोरियल या लेख आदि किसी समाचार पत्र में पढ़ें, उसके बाद जिन्होंने वह लिखा है, उनसे कांटेक्ट करने की कोशिश करें। उनसे संपर्क स्थापित करके अपने पॉडकास्ट के बारे में बताएं और अपने विषय पर उन्हें इंटरव्यू के लिए आमंत्रित करें। इस से आपके पॉडकास्ट पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और साथ ही आपके पॉडकास्ट का कॉन्टेंट ज्यादा अच्छा होगा।

5. निजी कॉन्टेक्ट

आपके निजी संपर्क भी आपके इंटरव्यू पॉडकास्ट के लिये काफी काम आ सकते हैं। हमारे पास ऐसे बहुत से कॉन्टेक्ट होते हैं, जिनसे हम ज्यादा जुड़े नहीं रह पाते। लेकिन वे अपने किसी ना किसी क्षेत्र में काफी प्रसिद्ध होते हैं। ऐसे लोगों का कॉन्टेक्ट नंबर आपके पास रहना फायदे का सौदा हो सकता है। जब आपको इंटरव्यू पॉडकास्ट के लिए अतिथियों की जरूरत पड़े, तो आप ऐसे लोगों से कॉन्टेक्ट कर सकते हैं। ये लोग आपके पॉडकास्ट को, तो बेहतर बनाएंगे ही साथ ही आपको पॉडकास्ट के लिए अतिथि ढूंढने में मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *