अपने पॉडकास्ट को सबसे अलग कैसे बनायें?

यदि आप पॉडकास्ट बना रहे हैं, तो जाहिर है कि इस मंच पर आप अकेले नहीं है। आप के जैसे और भी कई कलाकार अपना कॉन्टेंट पॉडकास्ट प्लेटफ़ॉर्म पर पेश कर रहे हैं। ऐसे में आप का कॉन्टेंट उस भीड़ में खो न जाये, इसके लिये जरूरी है कि आप का पॉडकास्ट सबसे से अलग हो। अगर आप का पॉडकास्ट बाकी के क्रियेटर्स की तरह ही सामान्य होगा, तो आप के चैनल पर लिसनर्स की संख्या कम हो जायेगी और लोग आप को फॉलो करना पसंद नहीं करेंगे। ये आप के पॉडकास्ट के लिये बिल्कुल सही नहीं होगा कि लिसनर उस को न सुनें। कैसे अपने चैनल पर ज्यादा क्राउड लाया जाये , आज हम इस बारे में आपको बतायेंगे।

यूं तो पॉडकास्ट में सारा खेल आवाज का है, पर कॉन्टेंट भी उतना ही महत्वपूर्ण होता है। आप यदि बाकी के क्रियेटर्स जैसा ही कॉन्टेंट दे रहे हैं, तो लोग आप को ज्यादा नहीं सुनेंगे।

ऐसा क्या करें कि आप का पॉडकास्ट सबसे अलग बनें, अपने कॉन्टेंट को कैसे सबसे अलग बनाया जाये।

तो चलिये जानना शुरू करते हैं :

1. शुरुआत आकर्षक हो

यदि आप अपने कॉन्टेंट के शुरुआती कुछ मिनट आकर्षक होते हैं, तो संभव है कि लिसनर आप के पॉडकास्ट पर अंत तक रुकेगा। हर पॉडकास्ट की शुरुआती रिकॉर्डिंग में कोई मधुर ध्वनि या फिर धीमी आवाज़ में कोई आकर्षक बात कहें। ज्यादातर पॉडकास्ट में देखा जाता है कि कलाकार सीधे अपनी बात शुरू कर देता है, और इस कारण नये लोग उनसे ज्यादा जल्दी जुड़ नहीं पाते। पॉडकास्ट के शुरू में चाहें तो अपना परिचय मजेदार अंदाज में दें, लिसनर इस के वजह से खुद को आप के चैनल से या आप से परिचित महसूस करेगा।

2. रीकैप देने की कोशिश करें

कोशिश करें कि अपने लिसनर को शुरू में रिकैप दें, यानी पिछले पॉडकास्ट के बारे में कुछ बतायें। अगर लिसनर आप के कॉन्टेंट को पसंद करता है तो इस बात की पूरी पूरी संभावना है कि वह आपके पिछले पॉडकास्ट को भी सुनेगा। रीकैप देने से नए लिसनर आपकी बात को समझने में ज्यादा आसानी महसूस करेंगे। दूसरे पॉडकास्ट्स में अभी तक यह ट्रेंड नहीं देखा गया है तो यह ट्रिक निश्चित ही आपके पॉडकास्ट को सबसे अलग बना सकती है।

3. विषय अनोखा हो

आपके पॉडकास्ट का विषय आप के पॉडकास्ट को सबसे अलग बनाने में ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आपका विषय सामान्य है तो भी कोशिश करें कि उस सामान्य विषय की बारीकियों और अनछुए पहलुओं पर बात करें। आमतौर पर बाकी के क्रिएटर्स मुख्य बिंदुओं को लेकर उन पर बात करते हैं, लेकिन आप कोशिश करें कि कुछ ऐसे बिंदु पकड़ें और उन पर बात करें, जिन पर आज तक किसी ने भी बात ना की हो या फिर उस पर ज्यादा कॉन्टेंट न हो।

4. विषय पर गहराई से चर्चा करें

चाहे आप कोई भी विषय चुनें, पर कोशिश करें कि उस विषय से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा जानकारी आप अपने लिसनर को दें। अपने विषय पर काफी ज्यादा शोध करें। कॉन्टेंट रिकॉर्ड करने से पहले एक बार छोटे छोटे नोट्स बना लें, ताकि आप कोई महत्वपूर्ण बात छोड़ न दें। अपने विषय से जुड़े कुछ मजेदार तथ्य या फैक्ट्स भी बीच बीच में दें, ताकि आप का लिसनर पॉडकास्ट सुनते वक्त बोरियत महसूस न करे। अपने पॉडकास्ट को बोरिंग होने से बचाने के तरीके जानने के लिये यहां क्लिक करें।

5. बेहतरीन ऑडियो कॉन्टेंट

ऑडियो कॉन्टेंट

आप चाहें रिकॉर्डिंग से पहले कितनी ही मेहनत क्यों न कर लें, यदि आप की ऑडियो क्वालिटी में बाकी के पॉडकास्ट्स जैसी ही है, आपका पॉडकास्ट सुनने में सामान्य ही लगेगा। इसलिये रिकॉर्डिंग करते वक्त अपनी आवाज और लहज़े का खास ध्यान रखें। इसके अलावा रिकॉर्डिंग करते वक्त देखें कि कोई बाहरी प्रभाव या शोर आप के ऑडियो को खराब न कर दे। ऑडियो के शुरूआत और अंत में अपनी पसंद की कोई अच्छी सी ट्यून लगायें। और बीच बीच में चाहें तो बैकग्राउंड में भी कोई मधुर और हल्की ध्वनि का प्रयोग करें।

इन सब बातों का ध्यान रखकर आप अपने पॉडकास्ट को सबसे अलग और अनोखा बना सकते हैं। इन बातों के अलावा कुकू एफ एम पर मौजूद साउन्ड इफेक्ट्स भी आप के पॉडकास्ट को सबसे अलग बना सकते हैं। बस आप को अपनी क्रियेटिविटी का इस्तेमाल करना है और आप बन जायेंगे एक सफल पॉडकास्ट क्रियेटर।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *