अपने पॉडकास्ट के लिये आर्टवर्क कैसे बनायें

क्या आप जानते हैं कि जिस ऑडियो पर आकर्षक थंबनेल या आर्टवर्क हो, लोग उस पर बाकी ऑडियो से 30 प्रतिशत ज्यादा क्लिक करते हैं। अगर आप अपने पॉडकास्ट के लिये आर्टवर्क बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बतायेंगे कि एक बढिया आर्टवर्क कैसे बनाया जाए।

पॉडकास्ट पर लोगों को खींचने का सबसे पहला तरीका है, थंबनेल। इसके कारण लोग आप के पॉडकास्ट पर आकर्षित होते हैं और आपके चैनल पर ज्यादा से ज्यादा विजिट करते हैं। इसलिए अगर आप पॉडकास्ट बनाते हैं, तो आपके लिये एक आर्टवर्क डिजाइन करना बहुत जरूरी हो जाता है। इससे न सिर्फ आपको ज्यादा क्राउड़ मिलेगा, बल्कि लोग सिर्फ थंबनेल से आपके पॉडकास्ट के बारे में जान पायेंगे। थंबनेल आकर्षक होगा, तो लोग इस पॉडकास्ट पर अपेक्षाकृत ज्यादा क्लिक करेंगे। एक अच्छा फोटो बाकी के पॉडकास्ट से आप के पॉडकास्ट को अलग करने में मदद करेगा।

तो इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कैसे आप एक अच्छा आर्टवर्क, थंबनेल या फोटो डिजाइन कर सकते हैं। और साथ ही एक थंबनेल से ज्यादा से ज्यादा लिसनर्स कैसे आयेंगे। तो चलिये जानते हैं !

इस लेख में हम आपको कैन्वा इस्तेमाल करना सिखायेंगे। यूं तो एक तस्वीर डिजाइन करने के लिए पिक्स आर्ट जैसे और भी कई ऐप्स हैं पर कैन्वा इस्तेमाल में सरल होता है।

स्टेप 1. कैन्वा पर साइन इन करें और ‘क्रिएट डिजाइन’ पर क्लिक करें।

स्टेप 2. सही डायमेंशन चुनें, जिससे कि लोग आप के थंबनेल को पूरा देख पायें। आधा अधूरा थंबनेल दिखने पर कोई भी आपके पॉडकास्ट पर क्लिक करना पसंद नहीं करेगा।

टिप्स : 1) आप अपने लिये पहले से बना कोई टेम्पलेट चुन सकते हैं, या कोई नया डायमेंशन तैयार कर सकते हैं।

प्रो टिप : कुकु एफएम पर 720/720 की डायमेंशन सही रहती है।

स्टेप 3. अब हम बैकग्राउंड तैयार करेंगे। डायमेंशन चुनने के बाद हम थंबनेल पर काम करने के लिए तैयार हैं। आप इसके लिये तीन तरीके इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि :

1. फ्री तस्वीरें:

ऐप पर फ्री तस्वीरें ढूंढे और उन्हें इस्तेमाल करें। ऐसी बहुत सी वेबसाइट हैं जो फ्री तस्वीरें देती हैं। तो यह जांच लें कि आप की चुनी हुई तस्वीर कॉपीराइट में न आती हो, ताकि आप भविष्य में किसी समस्या में पड़ने से बच सकें।

2. रंगो का प्रयोग:

रंगों को मिलाकर नये और परफेक्‍ट रंग तैयार करें। बैकग्राउंड तैयार करते वक्त कहानी का भी विशेष ध्यान रखें। यदि आप की कहानी प्यार पर है, तो लाल या गुलाबी बैकग्राउंड सही रहेगा। पर यदि किसी त्रासदी या हादसे की बात कर रहे हैं, तो काला, ग्रे या ब्लू रंग सही रहेगा। रंगों और उनके इफेक्ट को ध्यान में रखें।

अपने पॉडकास्ट के लिये आर्टवर्क कैसे बनायें अपने पॉडकास्ट के लिये आर्टवर्क कैसे बनायेंअपने पॉडकास्ट के लिये आर्टवर्क कैसे बनायें

3. चाहें तो अपनी फोटो भी करें अपलोड!

आप चाहें तो इसमें अपनी खींची हुयी कोई फोटो, या अपनी ही तस्वीर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पूरी तरह आप की क्रियेटिविटी पर निर्भर करता है।

टिप्स : अगर आप कोई एक विशेष रंग या थीम चुनकर अपना आर्टवर्क बनाते हैं तो ये आप के लिये काफी आसान हो सकता है। और साथ ही ये आप के चैनल को कलात्मक दिखाने में भी मदद करेगा।

स्टेप 4. अब इसमें अपनी कलाकारी दिखाने का वक्त आता है। आप रंग और थीम चुनने के बाद कुछ ऐलिमेंट, इलस्ट्रेशन, आइकॉन या फोटो इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ साथ आपको इसके और भी तत्वों पर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि ये आपके कॉन्टेंट को आकर्षक तरीके से प्रेज़ेन्ट करता है। कैन्वा आप के मास्टरपीस आर्टवर्क को और बेहतर बनाने के लिए बहुत सारे ऐलिमेंट्स प्रदान करता है।

टिप्स : 3) अपने आर्टवर्क को जरूरत से ज्यादा इमेज या ऐलिमेंट्स से न भरें। उसे साफ सुथरा और सिंपल रखें।

हालांकि कुकु एफएम पर आप ब्राइटनेस, कन्ट्रास्ट, लाइट आदि के साथ प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना है कि आपका संदेश साफ रहे और उसे समझने में आम व्यक्ति को कोई परेशानी न हो।

स्टेप 5. अब हम फॉन्ट्स से खेलेंगे। फॉन्ट्स आप के थंबनेल का सबसे खास हिस्सा होते हैं, इसलिए इसपर विशेष ध्यान दें। फॉन्ट क्या संदेश देगा, ये आपको ध्यान रखना है। फॉन्ट पढ़ने में साफ होना चाहिए। क्योंकि आप पॉडकास्ट का नाम लिखने में फॉन्ट्स का प्रयोग कर रहे हैं, तो आप को इसकी अहमियत जान लेनी चाहिए।

टिप्स : a) फॉन्ट्स पढ़ने लायक होने चाहिए।

b) ये छोटे और सिंपल होने चाहिए।

c) इसमें आप के कॉन्टेंट का सार होना चाहिए।

तो ये थी एक बेहतर आर्टवर्क बनाने की सारी टिप्स और ट्रिक्स। लेकिन फिर भी एक अच्छा आर्टवर्क पूरी तरह से आपकी क्रिएटिविटी पर निर्भर करता है।

कुकु एफ एम पर हम मानते हैं कि आपका कॉन्टेंट आप की पहचान है। अगर आप इन सब बातों का ध्यान रखते हैं और इनके हिसाब से अपने पॉडकास्ट पर मेहनत करते हैं, तो आप को जल्दी ही एक सफल पॉडकास्टर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

तो इंतजार किस बात का है! अपनी क्रिएटिविटी को साथ लीजिये और शुरू हो जाइये। और याद रखिये कि कुकु एफ एम एक दोस्त की तरह हर कदम पर आपके साथ है।

Categories: HindiLanguage

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *